Act Now: Ask your Representative to support the PRC!

Connect

वित्तीय नियोजन

अपने वित्तीय मामलों की योजना कैसे बनाएं

स्ट्रोक, रीढ़ की हड्डी या मस्तिष्क की चोट की आकस्मिकता न केवल भावनात्मक और शारीरिक रूप से, बल्कि वित्तीय रूप से भी विनाशकारी हो सकती है।

जो लोग दिन-प्रतिदिन की अशक्तता संबंधी समस्याओं में व्यस्त होते हैं उनके लिए आरंभ में वित्तीय भविष्य पर नियंत्रण हासिल करना कठिन होता है। हालांकि विभिन्न लोगों की परिस्थितियां अलग-अलग हो सकती हैं, पर ऐसे कुछ बुनियादी कदम हैं जिन्हें अपने खर्चे पूरे करने, और आगे आवश्यक उपकरण एवं देखभाल वहन करने से संबंधित बेचैनी को घटाने के लिए उठाया जा सकता है।

व्यवस्थित हों और सहायता मांगें:

  • अपने नियोक्ता से अशक्तता संबंधी लाभों के बारे में बात करें
  • महत्वपूर्ण वित्तीय एवं कानूनी कागज़ात ढूंढें
  • अपने चिकित्सा व्यय का अनुमान लगाएं
  • अपने बिलों को प्राथमिकता क्रम में व्यवस्थित करें और उचित रिकॉर्ड बनाकर रखें

धन के सभी स्रोतों पर विचार करें:

  • इसमें चिकित्सीय देखभाल एवं उपकरण, आपका स्वास्थ्य बीमा, VA लाभ, मोटरवाहन बीमा, कर्मी क्षतिपूर्ति, मुकद्दमे आदि शामिल हैं।

अपनी वर्तमान बीमा पॉलिसी को प्रभावी रखें:

  • यदि आप दो माह या अधिक के लिए कवरेज को लैप्स कर देते हैं, तो आपके अगले ग्रुप प्लान में आपको एक वर्ष तक के लिए कवरेज से मना किया जा सकता है।
  • कोबरा (COBRA) से आपको कुछ मामलों में कवरेज जारी रखने की सुविधा मिलती है: यदि आपका रोज़गार सकल दुराचरण छोड़कर अन्य कारणों से (ऐच्छिक या अनैच्छिक रूप से) समाप्त हो गया है; या आपके कार्य घंटे इतने घटा दिए गए हैं कि आप अपने नियोक्ता की स्वास्थ्य देखभाल योजना के लिए अब पात्र नहीं रह जाते हैं।

सामाजिक सुरक्षा और संघीय स्वास्थ्य देखभाल लाभों को समझना भी महत्वपूर्ण है, और अपने अधिकारों को जानना भी, ताकि आप उनके पक्ष में खड़े हो सकें।

विशेष आवश्यकता न्यास (ट्रस्ट)

यदि आपको कोई विरासत या कोई निपटान (सेटलमेंट) मिला है तो इससे वे लाभ (जैसे मेडिकेड (Medicaid), SSI, या VA पेंशन) घट या रुक सकते हैं जिनका भुगतान आपकी वित्तीय आवश्यकता के आधार पर किया जाता है।*

योजना बनाने से, अशक्त व्यक्ति को इस प्रकार विरासत प्राप्त हो सकती है जिससे वह सरकारी सहायता का पूरक बनेगी, पर उसका स्थान नहीं लेगी।

अन्य कहीं कवर नहीं होने वाली जीवन-की-गुणवत्ता वाली वस्तुओं के लिए धन प्रदान करने हेतु विशेष आवश्यकता न्यास (ट्रस्ट) नामक एक वित्तीय साधन स्थापित किया जा सकता है।

न्यास (ट्रस्ट) का वित्तपोषण कभी-कभी एक आरंभिक नकद भुगतान से किया जाता है और फिर उसमें एक सुव्यवस्थित निपटान/बंदोबस्त के माध्यम से अतिरिक्त धन डाला जाता है जिससे न्यास (ट्रस्ट) को वापस न लिए जा सकने वाले ढंग से सुनिश्चित भुगतान मिलते हैं। ये भुगतान संघीय एवं राज्य आयकर से भी मुक्त हो सकते हैं।

न्यास (ट्रस्ट) नकदी, स्टॉक (शेयर), चल संपत्ति, अचल संपत्ति का धारण कर सकता है, और/या जीवन बीमा का लाभार्थी हो सकता है। आप मेडिकेड (Medicaid) की आय सीमाओं की संतुष्टि के लिए अपनी स्वयं की आय का उपयोग करके भी इसी प्रकार का एक न्यास (ट्रस्ट) बना सकते हैं जिसे आय सीमा न्यास (इनकम कैप ट्रस्ट) कहते हैं।

इस पर कुछ प्रतिबंध हैं कि न्यास (ट्रस्ट) किन-किन चीज़ों का भुगतान कर सकता है। न्यास (ट्रस्ट) से सीधे व्यक्ति को चुकाया गया धन SSI भुगतान को घटा देता है। विशेष आवश्यकता न्यास (ट्रस्ट) स्थापित करने के लिए ध्यानपूर्वक योजना बनाना आवश्यक होता है। किसी ऐसे अधिवक्ता के साथ कार्य करें जो संपत्ति नियोजन और उन सहायता कार्यक्रमों के नियम जानता हो जिनके लिए आप अभी या भविष्य में पात्र हो सकते हैं।

*ध्यान दें: SSDI और VA क्षतिपूर्ति लाभ वित्तीय आवश्यकता पर आधारित नहीं होते हैं और विरासत या निपटान (सेटलमेंट) से प्रभावित नहीं होते हैं।

अपने नेटवर्क का लाभ उठाएं

जब बीमा का धन न हो, कोई निपटान (सेटलमेंट) न हो, मेडिकेड (Medicaid) से पर्याप्त कवरेज न मिले, पर आवश्यकता बड़ी हो तो आप क्या करते हैं?

रीढ़ की हड्डी की चोट/क्षति से पीड़ित बमुश्किल आधे लोगों के पास आघात के समय बीमा होता है। और यदि बीमा होता भी है तो वह आमतौर पर सीमित होता है। बहुत से लोग सहायता के लिए अपने सामुदायिक या सेवा संगठनों (किवानीज़ (Kiwanis), एल्क्स (Elks), आदि) का रुख करते हैं।

हेल्पहोपलिव (HelpHopeLive) नामक एक अलाभकारी संगठन स्थानीय स्तर पर फंड जुटाने के लिए एक चरण-दर-चरण ढांचा प्रदान करता है। चूंकि यह कार्यक्रम IRS द्वारा अनुमोदित है, अतः जुटाए गए समस्त फंड के लिए दाताओं को कर की कटौती मिलती है। वे फंड जुटाने के प्रयासों के समन्वयन में भी मदद करते हैं।

हेल्पहोपलिव (HelpHopeLive) रीढ़ की हड्डी के आघात या किसी अन्य प्रमुख चोट से ग्रस्त व्यक्ति के नाम में फंड इकट्ठा करता है और उसका प्रबंधन करता है। ये फंड आवश्यकतानुसार, पर कुछ प्रतिबंधों के साथ, संवितरित किए जाते हैं।

कुछ भुगतान सीधे वेंडर्स को चुकाए जाने ज़रूरी होते हैं, जिनमें घर या वाहन के संशोधन, टिकाऊ चिकित्सा उपकरणों, और बीमा सह-भुगतानों के भुगतान शामिल हैं। कुछ चीज़ों का भुगतान इन फंड्स से नहीं किया जा सकता है, जिनमें किराया, बंधक (मॉटर्गेज), ट्यूशन, इलेक्ट्रॉनिक या व्यक्तिगत वस्तुएं, या कर शामिल हैं।

संसाधन

यदि आप वित्तीय नियोजन के बारे में और जानकारी की तलाश में हैं या आपको कोई विशेष प्रश्न पूछना है, तो हमारे जानकारी विशेषज्ञ सप्ताह के व्यापारिक कार्यदिवसों पर, सोमवार से शुक्रवार सुबह 9 बजे से 5 बजे (पूर्वी समयानुसार) तक टोल फ़्री नंबर 800-539-7309 पर उपलब्ध हैं।