Act Now: Ask your Representative to support the PRC!

Connect

वीडियो सीरिज: व्हीलिंग (पहियों पर चलने) की कला

एक हाथ से पहिया चलाना

आमतौर पर आपको अपनी चेयर के पहिये घुमाते समय हमेशा अपने दोनों हाथों का उपयोग करना चाहिए।

पर असल दुनिया में ऐसे भी मौके आते हैं जब आपका केवल एक हाथ खाली होता है, जैसे कि तब जब आपको इस जैसे वनिला लाटे ले जानी होती है।

इसकी पहली तकनीक है हैंड स्विच यानि हाथ बदलना। इसका अर्थ है कि आप टेढ़े-मेढ़े ढंग से पहिये घुमाएंगे।

पर चूंकि अधिकांश फ़ुटपाथ या पटरियां ढलवां होती हैं, अतः आप एक ऐसा पथ चुन सकते हैं जहां आपको अधिकांशतः ढलान पर उतरते पहिये को ढकेलना पड़े, इससे आपको अधिक बार अपने हाथ बदलने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी। बस इतना ध्यान रखें कि गति बहुत अधिक न होने पाए – वरना आप नियंत्रण खो सकते हैं।

संवेग का उपयोग करना

चूंकि आपको सारे समय चेयर धकेलनी होती है, अतः आपकी बांहें और कंधे हमेशा ही क्षमता से अधिक उपयोग और तनाव व थकान के जोखिम पर रहते हैं।

खुद के संरक्षण के लिए आप जिन उपयोगी तकनीकें व्यवहार में ला सकते हैं उनमें से एक यह है कि जब भी हो सके, संवेग का उपयोग करें।

इसका सबसे आम उदाहरण रैम्प पर चढ़ना है। यदि आप स्थिर अवस्था से आरंभ करते हैं, तो आपको गति आरंभ करने के लिए अपने कंधों से बहुत अधिक बल लगाना पड़ेगा।

पर यदि रैम्प के पास पहुंचते समय आपके पास थोड़ा संवेग हो, यानि आप पहले से गतिमान हों, तो आपको अपने शरीर पर उतना ज़ोर नहीं डालना पड़ेगा, और आप कहीं कम बार चेयर को धकेलकर रैम्प पर चढ़ जाएंगे।

फ़ुटपाथ पर चढ़ना-उतरना

वैसे तो अब फ़ुटपाथ में कट लगभग हर जगह हैं, पर कभी-कभार ऐसे मौके भी आते हैं जब सड़क के केवल एक किनारे पर फ़ुटपाथ में कट होता है, या फिर वह ऐसी जगह होता है जहां तक पहुंचने के लिए आपको अपना रास्ता छोड़ बहुत दूर तक जाना पड़ता है। और ऐसी स्थितियां भी प्रायः बन जाती हैं जहां असल दुनिया में हमारे सामने केवल एक सीढ़ी होती है।

तो अब मैं आपको फ़ुटपाथ पर चढ़ने-उतरने की बारीकियां सिखाने जा रहा हूं।

कार में बैठना और से निकलना

मैं ठोस फ़्रेम वाली व्हीलचेयर का उपयोग करता हूं, और दो दरवाज़ों वाली कार चलाता हूं। मेरी चेयर को मेरी कार में चढ़ाने की मेरी तकनीक इस प्रकार है।

ज़ेन व्हीलिंग

ध्यान लगाना वर्तमान में होने, पर अतीत और भविष्य के विचारों को खुद पर हावी न होने देने का अभ्यास है। अपनी चेयर को धकेलना एक प्रकार से ध्यान लगाना हो सकता है, जिसे मैं “ज़ेन व्हीलिंग” कहता हूं।

और यह रहा वह कारण जिसके चलते यह महत्वपूर्ण है। हम पूर्णकालिक चेयर उपयोक्ता हैं जिसके कारण हमारी ऊर्जा का अपव्यय होता है, और इससे भी बुरा, हम एकसमान गति बनाए रखने, या हमेशा सीधी रेखा में चलने की कोशिश करते रहने के कारण हमारे कंधों और कमर को चोटिल कर लेते हैं। कभी-कभी हम ऊंची-नीची सतहों के कारण हताश हो जाते हैं।

गैरी कार्प (Gary Karp) के बारे में

गैरी कार्प (Gary Karp) एक लेखक और वक्ता हैं जिनका लक्ष्य समाज को एक ऐसे क्षेत्र में हुए मौलिक बदलावों के बारे में जागरूक करना है जिसे वे “आधुनिक विकलांगता” का नाम देते हैं। गैरी 1973 में 18 वर्ष की आयु में रीढ़ की हड्डी की चोट से ग्रस्त हुए थे जिसके बाद वे व्हीलचेयर का उपयोग करने लगे; उन्होंने चार पुस्तकें लिखी हैं, एक विकलांग पत्रकार के रूप में व्यापक स्तर पर लेखन किया है, और वे विभिन्न श्रोताओं, जैसे व्यवसायों, सरकारों, और संघों के सामने भाषण देते हैं जहां उन्हें उनके उत्साह, स्पष्टता, विनोदी स्वभाव, और उनकी चकित कर देने वाले हुनर के लिए याद किया जाता है! 2003 से गैरी क्रिस्टोफ़र एवं डाना रीव पक्षाघात संसाधन केंद्र के प्रायोजन के अंतर्गत अमेरिका की यात्रा कर रहे हैं जिसमें वे यूनिवर्सिटीज़ और पुनर्सुधार केंद्रों में भाषण दे रहे हैं। 2007 में, गैरी को विकलांग शिक्षक के रूप में स्पाइनल कॉर्ड इंजरी हॉल ऑफ़ फ़ेम में प्रवेश दिया गया। उनके बारे में और जानने के लिए moderndisability.com पर जाएं।