Act Now: Ask your Representative to support the PRC!

Connect

पूर्व-सैनिकों के लिए

रक्षा विभाग (डिपार्टमेंट ऑफ़ डिफ़ेंस)

रक्षा विभाग (डिपार्टमेंट ऑफ़ डिफ़ेंस, DOD) सक्रिय और रिज़र्व घटक सेवा सदस्यों एवं पूर्व-सैनिकों के लिए बहुत सारे संसाधन प्रस्तुत करता है।

ये संसाधन एक पीढ़ी पहले के संसाधनों से कहीं अधिक गहरे और कहीं अधिक उपयोक्ता-हितैषी हैं, जिसका अधिकांश श्रेय अमेरिकी सरकार की दस्तावेज़ों एवं नीतियों को अधिक व्यापक रूप से उपलब्ध एवं समझने में आसान बनाने की प्रतिबद्धता को जाता है।

सैन्य विषयों के संक्षिप्त विवरण और सैकड़ों DOD संबंधी कार्यक्रमों के लिंक्स के लिए www.defense.gov पर जाएं।

घायल, रोगी, या चोटिल कार्यक्रम

गंभीर रूप से घायल सेवा सदस्य की व्यापक देखभाल के लिए विभिन्न एजेंसियों और विषय-क्षेत्रों के बीच तालमेल चाहिए होता है, और वुंडेड वॉरियर (घायल योद्धा) कार्यक्रम यही तालमेल प्रदान करते हैं।

प्रत्येक सैन्य शाखा का अपना स्वयं का वुंडेड वॉरियर कार्यक्रम होता है जो स्वास्थ्य लाभ, पुनर्सुधार, और पुनः एकीकरण के विशिष्ट लक्ष्य पूरे करने के लिए होता है। ये कार्यक्रम सेवा सदस्य के लिए आजीवन सहयोग प्रदान करते हैं और सेवा सदस्य को सैन्य उपचार इकाई से छुट्टी मिल जाने पर भी इन कार्यक्रमों के लिए उसकी पात्रता समाप्त नहीं होती है।

आर्मी वुंडेड वॉरियर (AW2) कार्यक्रम की व्यवस्था अमेरिकी आर्मी वॉरियर ट्रांज़िशन कमांड के हाथों में है। यह समूह गंभीर रूप से घायल सैनिकों और उनके परिवारों को जब तक सहायता की ज़रूरत हो तब तक वैयक्तिकृत स्वास्थ्य-लाभ सेवाएं प्रदान करता है।

सभी घायल, चोटिल और रोगी सैनिकों को एक वॉरियर ट्रांज़िशन यूनिट (WTU) निर्धारित की जाती है ताकि उनके ड्यूटी पर लौटने या उन्हें पूर्व-सैनिक स्थिति में पहुंचाने से पहले उनके स्वास्थ्य लाभ पर फ़ोकस किया जा सके। अमेरिकी सेना ने कम-से-कम छः माह की पुनर्सुधार देखभाल और जटिल चिकित्सीय प्रबंधन की आवश्यकता वाले घायल सैनिकों को सहयोग प्रदान करने के लिए सेना की प्रमुख उपचार इकाइयों में WTU की स्थापना की है।

प्रत्येक घायल सैनिक के लिए उसकी एक व्यक्तिगत व्यापक पारगमन योजना (कॉम्प्रिहेंसिव ट्रांज़िशन प्लान, CTP) बनाई जाती है जिसमें उसे और उसके परिवार को चोट/क्षति के बाद जीवन की ओर आगे बढ़ने में समर्थ बनाने वाले लक्ष्य होते हैं।

किसी विशिष्ट WTU से संपर्क करने के लिए वुंडेड सोल्ज़र एंड फ़ैमिली हॉटलाइन को 1-800-984-8523 पर टोल-फ्री कॉल करें। जिन घायल सैनिकों की गहन चिकित्सीय आवश्यकताएं होती हैं उन्हें दीर्घकालिक सहायता के लिए एक स्थानीय AW2 पक्षधर निर्धारित कर दिया जाता है।

चिकित्सीय मूल्यांकन प्रक्रिया

चोटिल या रोगी सेवा सदस्य के उपचार के तीव्र चरणों से गुजर चुकने के बाद एकीकृत अशक्तता मूल्यांकन प्रणाली (इंटिग्रेटेड डिसेबिलिटी इवेल्युएशन सिस्टम, IDES) का उपयोग किया जाता है।

सेवा सदस्य को जल्द ही सक्रिय ड्यूटी पर जारी रहने (कंटीन्यू ऑन एक्टिव ड्यूटी, COAD), सक्रिय रिज़र्व में जारी रहने (कंटीन्यू ऑन एक्टिव रिज़र्व, COAR), या सेना से पृथक्करण/सेवानिवृत्ति में से एक चुनना होता है। IDES प्रक्रिया तब आरंभ होती है जब ऐसा प्रतीत होता है कि सेवा सदस्य की स्थिति स्थायी है और वह सक्रिय ड्यूटी पर सेवा देने की उसकी योग्यता में बाधा डाल सकती है।

जो सेवा सदस्य सेना में बने रहने के चिकित्सीय मानकों को संतुष्ट करने में विफल रहता है उसे चिकित्सा प्राधिकारी द्वारा IDES को तब भेज दिया जाता है जब आगे और उपचार से सेवा सदस्य के अपने ऑफ़िस, ग्रेड, रैंक, या रेटिंग की ड्यूटी करने में समर्थ होने की संभावना शेष नहीं रहती है। IDES में एक चिकित्सीय मूल्यांकन मंडल (मेडिकल इवेल्युएशन बोर्ड, MEB), एक शारीरिक मूल्यांकन मंडल (फिज़िकल इवेल्युएशन बोर्ड, PEB), एक अपीलीय समीक्षा प्रक्रिया, और एक अंतिम प्रबंध शामिल होते हैं।

MEB एक अनौपचारिक प्रक्रिया है जिसे चिकित्सीय उपचार इकाई आरंभ करती है। PEB एक औपचारिक, ड्यूटी-हेतु-उपयुक्तता एवं अशक्तता निर्धारण है जो इनमें से कोई एक अनुशंसा कर सकता है:

  • सदस्य का ड्यूटी पर लौटना
  • सदस्य का अस्थायी अशक्त/सेवानिवृत्त सूची में रखा जाना
  • सदस्य को सक्रिय ड्यूटी से पृथक कर देना
  • सदस्य को चिकित्सीय दृष्टि से सेवानिवृत्त कर देना

महत्वपूर्ण बात यह है कि PEB, सेवा सदस्य की अशक्तता क्षतिपूर्ति का प्रतिशत तय करता है। यदि सेवा सदस्य चिकित्सीय मंडल (मेडिकल बोर्ड) के दस्तावेज़ों में शामिल की गई किसी भी जानकारी से असहमत है, तो वह उसका खंडन प्रस्तुत कर सकता है।

सेवा सदस्य सैन्य सेवा जारी रखने के लिए फ़िट है या नहीं, यह तय करने के लिए PEB चिकित्सीय मंडल (मेडिकल बोर्ड) के सभी दस्तावेज़ों की समीक्षा करता है। ड्यूटी के लिए फ़िट नहीं पाए जाने वाले सदस्यों के पास औपचारिक मंडल (फ़ॉर्मल बोर्ड) की मांग करने का अधिकार है। तब सेवा सदस्य का प्रतिनिधित्व करने के लिए एक अधिवक्ता नियुक्त किया या कार्य पर रखा जाता है। मंडल (बोर्ड) साक्ष्यों की पुनः जांच करता है, साक्षियों के वक्तव्य सुनता है, और जो भी नए साक्ष्य हों उन पर विचार करने के बाद अनुशंसा देता है।

11 सितंबर, 2001 और 31 दिसंबर, 2009 के बीच अमेरिकी सेना से चिकित्सीय दृष्टि से अलग किए गए पूर्व-सैनिक निष्पक्षता एवं सटीकता सुनिश्चित करने के लिए शारीरिक अशक्तता समीक्षा मंडल (फिज़िकल डिसेबिलिटी बोर्ड ऑफ़ रीव्यू PDBR) से अपनी अशक्तता रेटिंग की समीक्षा करवा सकते हैं।

PDBR, जिसे संसद ने कानून का रूप दिया है और रक्षा विभाग (डिपार्टमेंट ऑफ़ डिफ़ेंस) ने कार्यान्वित किया है, VA और सेना द्वारा प्रदत्त चिकित्सीय जानकारी का उपयोग करता है। समीक्षा पूरी हो जाने पर, PDBR अपनी अनुशंसा सशस्त्र सेवाओं की संबंधित शाखा के सचिव को भेज देता है। सेवा शाखा अशक्तता रेटिंग पर अंतिम निर्णय लेती है।

पूर्व-सैनिक कार्य विभाग (डिपार्टमेंट ऑफ़ वेटरन्स अफ़ेयर्स)

अमेरिकी पूर्व-सैनिक कार्य विभाग (डिपार्टमेंट ऑफ़ वेटरन्स अफ़ेयर्स, VA) पूर्व-सैनिकों, उनके परिवारों, और उत्तरजीवियों के लिए लाभों की व्यवस्था करने हेतु उत्तरदायी है। लाभों में अशक्तता क्षतिपूर्ति, पेंशन, शिक्षा, गृह ऋण, जीवन बीमा, व्यावसायिक पुनर्सुधार, उत्तरजीवी के लाभ, चिकित्सीय एवं अंत्येष्टि लाभ शामिल हैं।

VA कार्यक्रमों की पात्रता अलग-अलग होती है। सेवा-संबंधी अशक्तताओं, आय, एवं परिसंपत्तियों जैसे कारकों के आधार पर पूर्व-सैनिकों को आठ प्राथमिकता समूहों में विभाजित किया जाता है।

50 प्रतिशत या इससे अधिक की सेवा-संबंधी अशक्तता वाले पूर्व-सैनिकों को सामान्यतः व्यापक देखभाल एवं दवाएं निःशुल्क प्रदान की जाती हैं। इससे कम अर्हताकारी कारक वाले ऐसे पूर्व-सैनिक जिनकी आय एक पूर्व-परिभाषित स्तर से अधिक है, वे अपनी देखभाल के लिए सह-भुगतान करते हैं।

VA के दंत एवं नर्सिंग होम देखभाल लाभ अधिक सीमित हैं। सेना-संबंधी चिकित्सीय स्थितियों, जिन्हें सेना में सेवा के कारण आरंभ होने या बदतर होने वाली समस्याओं के रूप में परिभाषित किया गया है, से पीड़ित पूर्व-सैनिकों हेतु VA सेवाओं के लिए कोई सह-भुगतान आवश्यक नहीं है।

सेना के रिज़र्व बलों के एवं नेशनल गार्ड के कार्मिक जिन्होंने शांतिकाल में अमेरिका में या के लिए सेवाएं दी हैं या जिनमें कोई सेवा-संबंधी अशक्तता नहीं है, सामान्यतः VA स्वास्थ्य लाभों को प्राप्त करने योग्य नहीं होते हैं।

पॉलीट्रॉमा (बहु-आघात) देखभाल उन पूर्व-सैनिकों और लौटने वाले सेवा सदस्यों के लिए है जिनके एक से अधिक शारीरिक क्षेत्र या अंग तंत्र को ऐसी चोट/क्षति पहुंची है जिसके कारण शारीरिक, संज्ञानात्मक, मनोवैज्ञानिक या मनोसामाजिक क्षीणता एवं कार्यात्मक अशक्तता उत्पन्न हुई हैं।

चिकित्सीय दृष्टि से स्थिर हो जाने पर, सर्वाधिक गंभीर रूप से चोटिल व्यक्तियों को प्रायः इन पांच में से एक बहु-आघात पुनर्वास केंद्र (पॉलीट्रॉमा रीहैबिलिटेशन सेंटर, PRC) में पहुंचा दिया जाता है:

  • रिचमंड, वर्जीनिया में स्थित मैकगुआयर VA मेडिकल सेंटर
  • टेम्पा, फ़्लोरिडा में स्थित जेम्स ए. हेली VA मेडिकल सेंटर
  • मिनेसोटा में स्थित मिनिएपोलिस VA मेडिकल सेंटर
  • कैलीफ़ोर्निया में स्थित पालो ऑल्टो हेल्थ केयर सिस्टम
  • सैन एंटोनियो, टेक्सास का साउथ टेक्सस वेटरन्स हेल्थ केयर सिस्टम

इनके अतिरिक्त 23 पॉलीट्रॉमा नेटवर्क स्थल भी हैं जो सेवा सदस्यों को घर के अधिक समीप रहते हुए स्वास्थ्य लाभ करने की सुविधा देते हैं।

अतिरिक्त VA सेवाएं

संघीय स्वास्थ्य-लाभ तालमेल कार्यक्रम (फ़ेडरल रिकवरी कोऑर्डिनेशन प्रोग्राम, FRCP), VA की एक पहल है जिसे अफ़सरशाही की सीमाओं से बाहर निकलकर निजी क्षेत्र में पहुंचने के लिए डिज़ाइन किया गया है। चोटिल सेवा सदस्यों या पूर्व-सैनिकों के लिए एक संघीय स्वास्थ्य-लाभ संयोजक (फ़ेडरल रिकवरी कोऑर्डिनेटर, FCR) निर्धारित किया जाता है जो एक बहुविषयक स्वास्थ्य देखभाल टीम के योगदान के साथ एक संघीय वैयक्तिकृत स्वास्थ्य-लाभ योजना विकसित करता है। हालांकि FRCP आरंभ में सेना और VA इकाइयों में स्थित होता है, पर इसमें संलग्नता से पूर्व-सैनिकों एवं उनके परिवारों के प्रति एक आजीवन प्रतिबद्धता बनी रहती है।

माय हेल्थवेट (My HealtheVet) एक निःशुल्क, ऑनलाइन व्यक्तिगत स्वास्थ्य रिकॉर्ड है जिसे पूर्व-सैनिकों, सक्रिय-ड्यूटी वाले सेवा सदस्यों, और उनके आश्रितों एवं देखभालकर्ताओं के लिए डिज़ाइन किया गया है। बेसिक अकाउंट वाले उपयोक्ता स्वयं के द्वारा दर्ज की गई जानकारी देख सकते हैं। एडवांस्ड या प्रीमियम अकाउंट वाले उपयोक्ता VA प्रिस्क्रिप्शन की ऑनलाइन पुनः आपूर्ति पा सकते हैं और VA स्वास्थ्य रिकॉर्ड और/या DOD सैन्य सेवा जानकारी के भाग देख सकते हैं। माय हेल्थवेट (My HealtheVet) एक देखभालकर्ता सहायता केंद्र भी प्रस्तुत करता है।

पूर्व-सैनिक कार्य विभाग का नागरिक स्वास्थ्य एवं चिकित्सा कार्यक्रम (सिविलियन हेल्थ एंड मेडिकल प्रोग्राम ऑफ़ द डिपार्टमेंट ऑफ़ वेटरन्स अफ़ेयर्स, CHAMPVA) एक स्वास्थ्य लाभ कार्यक्रम है। CHAMPVA हेतु योग्य होने के लिए यह आवश्यक है कि लाभार्थी ट्राइकेयर (TRICARE) पाने के लिए योग्य न हो। CHAMPVA मृतक या स्थायी एवं पूर्ण रूप से अशक्त पूर्व-सैनिक के पति/पत्नी या विधवा को और बच्चों को कवरेज प्रदान करता है। 9/11 के बाद के पात्र पूर्व-सैनिकों के प्राथमिक परिवार देखभालकर्ता भी CHAMPVA के लिए योग्य हो सकते हैं।

10 सितंबर, 2001 के बाद कम-से-कम नब्बे दिनों की सक्रिय ड्यूटी दे चुके और ससम्मान छुट्टी पाने वाले पूर्व-सैनिक 9/11-पश्चात GI विधेयक (पोस्ट-9/11 GI बिल) के लिए योग्य होंगे। पूर्ण लाभ हेतु योग्य होने के लिए, यह आवश्यक है कि पूर्व-सैनिक 10 सितंबर, 2001 के बाद कम-से-कम तीन वर्ष सक्रिय ड्यूटी पर रह चुका हो। लाभों में कॉलेज ट्यूशन और, कुछ मामलों में, आवास, पुस्तकें, प्रशिक्षण एवं पुनर्प्रशिक्षण कार्यक्रम शामिल हैं।

ईबेनेफ़िट्स (eBenefits) सक्रिय ड्यूटी वाले सैन्य कार्मिकों और पूर्व-सैनिकों को सभी सुविधाएं एक ही स्थान पर मुहैया कराने वाला संसाधन है।

ईबेनेफ़िट्स (eBenefits) अकाउंट से आप लाभों हेतु आवेदन कर सकते हैं, DD 214 या अन्य महत्वपूर्ण दस्तावेज़ डाउनलोड कर सकते हैं, और क्षतिपूर्ति, आवास, अनुकूली आवास, गृह ऋण, शिक्षा, स्वास्थ्य देखभाल, परिवर्तनकालीन सहायता, व्यावसायिक पुनर्वास, बीमा, मृत्यु आदि से संबंधित लाभों की स्थिति देख सकते हैं।

संघर्ष-क्षेत्रीय (कॉम्बेट) पूर्व-सैनिक उनकी सेवा से संबंधित किसी भी स्थिति के लिए उनकी छुट्टी या मोचन के दिनांक से पांच वर्ष बाद तक निःशुल्क चिकित्सीय देखभाल प्राप्त कर सकते हैं। OEF/OIF संघर्षक्षेत्रीय (कॉम्बेट) पूर्व-सैनिक एक बार दंत देखभाल के लिए पात्र हो सकते हैं बशर्ते वे अलग होने की दिनांक से 180 दिनों के अंदर-अंदर आवेदन करें।

ट्राइकेयर (TRICARE)

यदि आप सशस्त्र सेवाओं के एक सेवा सदस्य हैं, तो आपकी स्वास्थ्य देखभाल आवश्यकताओं को ट्राइकेयर (TRICARE) द्वारा प्रोसेस किया जाता है, जो सेवा सदस्यों और उनके परिवारों के लिए उनके स्थान एवं स्थिति पर आधारित स्वास्थ्य योजनाओं का एक समूह है।

सक्रिय ड्यूटी पर मौजूद सेवा सदस्यों, जिनमें तीस से अधिक दिनों की संघीय सक्रिय ड्यूटी पर तैनात रिज़र्व बलों और नेशनल गार्ड के कार्मिक शामिल हैं, को ट्राइकेयर प्राइम (TRICARE Prime) द्वारा कवरेज मिलने एवं किसी सैन्य उपचार इकाई में प्राथमिक देखभाल प्रबंधक (प्राइमरी केयर मैनेजर, PCM) द्वारा उसका संयोजन किए जाने की लगभग पूरी-पूरी संभावना होती है।

यदि आप सेवानिवृत्त होते हैं, तो आपको और आपके परिवार को स्वतः ही ट्राइकेयर स्टेंडर्ड (TRICARE Standard) एवं ट्राइकेयर एक्स्ट्रा (TRICARE Extra) के अंतर्गत कवरेज मिलती है। इनमें से किसी में भी नामांकन शुल्क या प्रीमियम की आवश्यकता नहीं होती है।

जब कोई सेना से सेवानिवृत्त व्यक्ति पैंसठ वर्ष का हो जाता है, तो मेडिकयर (Medicare) उसका प्राथमिक स्वास्थ्य बीमा बन जाता है। हालांकि, ट्राइकेयर स्टेंडर्ड (TRICARE Standard), ट्राइकेयर फ़ॉर लाइफ़ (TRICARE for Life) नामक एक कार्यक्रम के अंतर्गत द्वितीयक कवरेज का कार्य करता है।

ध्यान दें: किसी भी ट्राइकेयर (TRICARE) कार्यक्रम के अंतर्गत देखभाल पाने की पात्रता के लिए रक्षा नामांकन पात्रता रिपोर्टिंग प्रणाली (डिफ़ेंस एनरोलमेंट एलिजिबिलिटी रिपोर्टिंग सिस्टम, DEERS) में पंजीकरण करना आवश्यक है।

यह नंबर न खोएं

DD 214 – जो सक्रिय ड्यूटी से रिलीज या डिस्चार्ज का प्रमाणपत्र है – आपको आपकी सैन्य सेवा के दौरान मिलने वाले सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज़ों में से एक है।

यह सभी VA कार्यक्रमों में और कई राज्य व संघीय कार्यक्रमों में आपकी सहभागिता की कुंजी है। अपने मूल प्रमाणपत्र को किसी सुरक्षित, अग्निरोधी स्थान पर रखें, और संदर्भ के लिए प्रमाणित फोटोकॉपी उपलब्ध रखें।

अपने DD 214 की नई प्रति पाने के आवेदन का अनुरोध करने के लिए राष्ट्रीय कार्मिक अभिलेख केंद्र (नेशनल पर्सनेल रिकॉर्ड्स सेंटर) को 314-801-0800 पर कॉल करें।

सामाजिक सुरक्षा एवं मेडिकेयर (Medicare)

सैन्य सेवा के सदस्यों के अशक्तता दावों की प्रोसेसिंग, सामाजिक सुरक्षा की ओर से सामान्य से अधिक तेज़ी से की जाती है।

सामाजिक सुरक्षा (सोशल सिक्योरिटी) दो कार्यक्रमों के माध्यम से अशक्तता लाभों का भुगतान करती है: सामाजिक सुरक्षा अशक्तता बीमा (सोशल सिक्यॉरिटी डिसेबिलिटी इंश्योरेंस, SSDI) कार्यक्रम, जो आपके पर्याप्त समय तक कार्य कर चुके होने और सामाजिक सुरक्षा कर चुके होने की स्थिति में भुगतान करता है; और पूरक सुरक्षा आय (सप्लीमेंटल सिक्योरिटी इनकम, SSI) कार्यक्रम, जो वित्तीय आवश्यकता के आधार पर लाभों का भुगतान करता है। ये लाभ VA की ओर से मिलने वाले लाभों से अलग हैं और इनके लिए एक अलग आवेदन आवश्यक होता है।

मेडिकेयर (Medicare) की ओर से मिलने वाली कवरेज, आपको 24 माह तक अशक्तता लाभ मिल चुकने पर अपने-आप शुरू हो जाती है। जो सेवा सदस्य मेडिकेयर (Medicare) भाग A (अस्पताल बीमा) और भाग B (चिकित्सा बीमा) के पात्र हैं उन्हें, ट्राइकेयर (TRICARE) की ओर से मेडिकेयर (Medicare) “रैपअराउंड” (पूरक) कवरेज मिलती है। मेडिकेयर (Medicare) इन लाभार्थियों का प्राथमिक भुगतानकर्ता है, और ट्राइकेयर (TRICARE) एक पूरक के रूप में कार्य करता है जो मेडिकेयर (Medicare) की कटौती-योग्य राशि का एवं लागत में रोगी के अंश का भुगतान करता है।

ट्राइकेयर (TRICARE) एवं वहनीय देखभाल अधिनियम (अफ़ॉर्डेबल केयर एक्ट)

रोगी सुरक्षा एवं वहनीय देखभाल अधिनियम (पेशेंट प्रोटेक्शन एंड अफ़ॉर्डेबल केयर एक्ट, PPACA) को 2010 में कानून का रूप दिया गया था जिससे कई अमेरिकियों की स्वास्थ्य देखभाल कवरेज में बदलाव हुए।

यह कानून सीधे-सीधे ट्राइकेयर (TRICARE) पर लागू नहीं हुआ, जिसे संविधियों के एक स्वतंत्र समूह द्वारा अधिकृत किया जाता है, और जो रक्षा विभाग (डिपार्टमेंट ऑफ़ डिफ़ेंस) एवं रक्षा सचिव (सेक्रेटरी ऑफ़ डिफ़ेंस) के प्राधिकार के अधीन बना हुआ है।

ट्राइकेयर (TRICARE) पहले से मौजूद स्थितियों और गंभीर रोगों के लिए कवरेज प्रदान करता है। इसमें शून्य लागत अंश, कम कटौती-योग्य राशियों, और सह-भुगतानों वाली निरोधक देखभाल सेवाएं शामिल हैं, और कवरेज पर कोई वार्षिक या आजीवन ऊपरी-सीमा नहीं होती है।

PPACA द्वारा एक ऐसे लाभ पर ध्यान दिया गया जो पूर्व में ट्राइकेयर (TRICARE) का भाग नहीं था, और वह लाभ है 26 वर्ष तक की आयु वाले युवा वयस्कों की कवरेज। हालांकि, राष्ट्रीय रक्षा प्राधिकरण अधिनियम (नेशनल डिफ़ेंस ऑदराइज़ेशन एक्ट) के कारण ट्राइकेयर युवा वयस्क (TRICARE यंग एडल्ट, TYA) पर तेज़ी से अमल हुआ। इससे गणवेशधारी (यूनिफ़ॉर्म्ड) सेवाओं के पात्र आश्रितों, जिनकी आयु 26 वर्ष से कम है और जो अविवाहित हैं, को TYA खरीदने का विकल्प मिल जाता है, बशर्ते वे अपनी स्वयं की नियोक्ता-प्रायोजित स्वास्थ्य देखभाल कवरेज के लिए पात्र न हों।

गैर-सेवा वाली चोटों/क्षतियों के लिए VA लाभ

प्र. मेरी रीढ़ की हड्डी सक्रिय ड्यूटी से मेरे लौटने के बाद एक मोटर वाहन दुर्घटना में चोटिल हुई थी। क्या मुझे अभी-भी VA चिकित्सा लाभ मिल सकते हैं?

उ. हां। आप आपकी सेवा के आधार पर VA स्वास्थ्य देखभाल के लिए पात्र हैं, जिसका मूल रूप से यह अर्थ है कि आपने ससम्मान डिस्चार्ज पाया हो और आपके पास DD 214 हो।

VA आपके लिए एक प्राथमिकता समूह निर्धारित करेगा जो इस पर आधारित होगा कि आपमें सेवा-संबंधी स्थितियां हैं या नहीं। आप किस प्राथमिकता समूह में रखे गए हैं इस पर निर्भर करते हुए, आपको अंतःरोगी (इनपेशेंट) देखभाल, बहिर्रोगी (आउटपेशेंट) देखभाल, और दवाओं के लिए सह-भुगतान करने पड़ सकते हैं। यदि आपके पास निजी बीमा है, तो बीमा कंपनी को भी बिल भेजा जा सकता है।

यदि आपको कोई गैर-सेवा-संबंधित विनाशकारी चोट/क्षति पहुंची है, तो किसी VA चिकित्सक द्वारा विनाशकारी अशक्तता मूल्यांकन (कैटस्ट्रॉफिक डिसेबिलिटी इवेल्युएशन) संचालित किए जाने के बाद आपको प्राथमिकता समूह 4 में रखा जाएगा। विनाशकारी माने जाने पर, पूर्व-सैनिक की आय के आधार पर यह तय होगा कि वह सह-भुगतानों के लिए उत्तरदायी होगा या नहीं।

जो पूर्व-सैनिक गैर-सेवा-संबंधित हैं और जो रीढ़ की हड्डी की चोट/क्षति से पीड़ित हैं उनके लिए अन्य लाभ उपलब्ध हैं। VA प्रणाली में नामांकित होने और पैरों के उपयोग की हानि से पीड़ित होने के आधार पर, पूर्व-सैनिक दो अनुकूलित (कस्टमाइज़्ड) व्हीलचेयर का, एक वाहन को संशोधित करवाने हेतु एक अनुदान का, और घर में संशोधनों के लिए एक छोटे अनुदान का अधिकारी होता है। इनके लिए पूर्व-सैनिक को कोई भुगतान नहीं करना होता क्योंकि वे VA स्वास्थ्य देखभाल के एक विस्तार के रूप में प्रदान किए जाते हैं।

यदि पूर्व-सैनिक को मलाशय/मूत्राशय सेवाओं की आवश्यकता है, तो VA एक शुल्क (फ़ीस) के आधार के माध्यम से, घर में इस अनुबंधित देखभाल का भुगतान कर सकता है। कई मामलों में पूर्व-सैनिक की पत्नी/का पति देखभालकर्ता होती/ता है, और VA से प्रशिक्षण पा लेने पर, वह ये अनुबंधित सेवाएं दे सकती/ता है और उनके लिए भुगतान पा सकती/ता है।

देखभालकर्ता सेवाएं

VA विशिष्ट रूप से पारिवारिक देखभालकर्ताओं को, घर के अंदर व बाहर दोनों जगहों पर, सहयोग देने वाले लाभ एवं सेवाएं प्रदान करता है। VA की देखभालकर्ता सहयोग लाइन (केयरगिवर सपोर्ट लाइन) से 1-855-260-3274 पर टोल-फ़्री संपर्क करें, या किसी VA चिकित्सा केंद्र (मेडिकल सेंटर) पर किसी देखभालकर्ता सहयोग संयोजक (केयरगिवर सपोर्ट कोऑर्डिनेटर) से संपर्क करें।

देखभालकर्ता सहयोग संयोजक (केयरगिवर सपोर्ट कोऑर्डिनेटर) एक लाइसेंसशुदा पेशेवर होता है जो वयस्क दिवसीय देखभाल केंद्रों, गृह-स्थित प्राथमिक देखभाल, कुशल गृह देखभाल, गृह टेलीहेल्थ संसाधनों, रेस्पाइट केयर (देखभालकर्ताओं को अल्पकालीन अवकाश), और घर पर हॉस्पिस (असाध्य रोग) देखभाल जैसी सेवाओं से आपको जोड़ सकता है।

9/11 के बाद चोटिल हुए पूर्व-सैनिकों के पारिवारिक देखभालकर्ता अतिरिक्त VA सेवाओं के पात्र हो सकते हैं, जिनमें स्टाइपेंड (वेतन), यात्रा व्यय, रेस्पाइट केयर (देखभालकर्ता को अल्पकालीन अवकाश), व्यापक प्रशिक्षण एवं VA के माध्यम से चिकित्सा कवरेज शामिल हैं।

स्ट्रोक देखभालकर्ताओं की समझ एवं सशक्तीकरण हेतु संसाधन एवं शिक्षा (रिसोर्सेस एंड एजुकेशन फ़ॉर स्ट्रोक केयरगिवर्स’ अंडरस्टैंडिंग एंड एम्पॉवरमेंट, RESCUE) एक ऑनलाइन VA संसाधन है जो स्ट्रोक देखभालकर्ताओं – अन्य आकस्मिक अशक्तताओं से पीड़ित प्रियजनों के देखभालकर्ताओं पर भी लागू – को उनके प्रियजनों की देखभाल करने के तरीकों के बारे में जानकारी प्रदान करता है।

रोज़गार संबंधी संसाधन

परिवर्तनकालीन सहायता कार्यक्रम (ट्रांज़िशन असिस्टेंस प्रोग्राम, TAP) नौकरी की तलाश में सहायता, प्रशिक्षण की जानकारी, एवं संबंधित सेवाएं प्रदान करता है।

अशक्त परिवर्तनकालीन सहायता कार्यक्रम (डिसेबल्ड ट्रांज़िशन असिस्टेंस प्रोग्राम, DTAP) किसी अशक्तता के कारण सेवा मुक्त किए गए सेवा सदस्यों की परिवर्तनकालीन सहायता का एक मुख्य घटक है, जो उन्हें VA के व्यावसायिक पुनर्वास एवं रोज़गार कार्यक्रम के लिए योग्य बनाता है। DTAP पात्र सेवा सदस्यों को लाभों द्वारा सहायता प्रदान करके उन्हें वैयक्तिकृत व्यावसायिक पुनर्वास सेवाएं प्रदान करता है।

सैन्य अनुभव एवं प्रशिक्षण का सत्यापन: सेवा सदस्यों को अनगिनत प्रशिक्षण एवं कार्य अनुभव हो चुके होते हैं। भाग्य से, सेना उन सभी को DD फ़ॉर्म 2586 पर नोट कर देती है।

अमेरिकाज़ हीरोज़ एट वर्क, अमेरिकी श्रम विभाग (डिपार्टमेंट ऑफ़ लेबर) का एक कार्यक्रम है जो लौटने वाले उन सेवा सदस्यों की रोज़गार संबंधी चुनौतियों पर फ़ोकस करता है जो आघातीय मस्तिष्क क्षति (ट्रॉमेटिक ब्रेन इंजरी, TBI) और/या आघात-पश्चात तनाव विकार (पोस्ट ट्रॉमेटिक स्ट्रेस डिसॉर्डर, PTSD) के साथ जी रहे हैं।

करियर सेंटर फ़ॉर वुंडेड वॉरियर्स (घायल योद्धाओं हेतु करियर केंद्र) सैन्य सेवा के बाद रोज़गार ढूंढने में मदद देता है। संभावित नियोक्ताओं और रोज़गार मेलों के बारे में जानें, अपना रिज़्यूमे बनाने में मदद पाएं, और अपने आस-पास नौकरियां तलाशें।

Disability.gov का प्रबंधन अमेरिकी श्रम विभाग (डिपार्टमेंट ऑफ़ लेबर) के अशक्तता रोज़गार नीति कार्यालय (ऑफ़िस ऑफ़ डिसेबिलिटी एम्प्लॉयमेंट पॉलिसी, ODEP) द्वारा 21 संघीय एजेंसी साझेदारों के सहयोग के साथ किया जाता है। इसका प्रमुख फ़ोकस रोज़गार पर है।

पूर्व-सैनिकों के लिए संघीय नौकरियां: अमेरिकी सरकार पूर्व-सैनिकों को नागरिक सेवा (राज्य विभाग, परिवहन विभाग, गृह सुरक्षा आदि) में भर्ती देने के लिए प्रतिबद्ध है।

वेटजॉब्स (VetJobs) एक इंटरनेट जॉब सेवा है जिसे तकनीकी कौशल, प्रबंधन विशेषज्ञता, एवं नेतृत्व कौशल वाले पूर्व-सैनिकों को नौकरियां देने के लिए संचालित किया जाता है।

संसाधन

यदि आप सैन्य एवं पूर्व-सैनिक संसाधनों के बारे में और जानकारी की तलाश में हैं, तो हमारे जानकारी विशेषज्ञ सप्ताह के व्यापारिक कार्यदिवसों पर, सोमवार से शुक्रवार सुबह 9 बजे से 5 बजे (पूर्वी समयानुसार) तक टोल फ़्री नंबर 800-539-7309 पर उपलब्ध हैं।