Act Now: Ask your Representative to support the PRC!

Connect

चलने के लिए प्रणालियां और ब्रेसेज़

सहारा देने वाले डिवाइसेज़ का संक्षिप्त विवरण

सहारा देने वाले यंत्र (ऑर्थोसेस) एवं ब्रेसेज़ पुनर्सुधार करने में काम आने वाले आम साधन हैं, हालांकि इनका उपयोग पहले की तुलना में अब कुछ कम हो गया है। आंशिक रूप से ऐसा लागत घटाने के उपायों, सीमित क्लीनिकल विशेषज्ञता, और पुनर्सुधार में कम समय लगने के कारण है। कई उपयोक्ताओं में यह आम एहसास भी है कि सहारा देने वाले यंत्र भारी-भरकम होते हैं और इनके उपयोग से व्यक्ति मशीनी-मानव जैसा या “विकलांग” जैसा दिखाई देता है।

सहारा देने वाले यंत्र (ऑर्थोसिस) का उपयोग हथेली, बांह, या पैर को सही स्थिति में लाने, या कार्यक्षमता बढ़ाने अथवा सुधारने के लिए किया जा सकता है। ये यंत्र किसी खपच्ची जितने साधारण भी हो सकते हैं और फ़ंक्शनल इलेक्ट्रिकल स्टीमुलेशन (FES) ब्रेस जितने जटिल भी, जिनका उपयोग पैराप्लेजिक रोगियों में गतिशीलता के लिए किया जाता है।

नीचे सहारा देने वाले यंत्रों और उभरते हुए यंत्रों के कई विकल्प बताए जा रहे हैं।

कलाई व हाथ को सहारा देने वाले यंत्र

कलाई व हाथ को सहारा देने वाले यंत्र (रिस्ट-हैंड ऑर्थोसिस, WHO) बल को सक्रिय कलाई से हटाकर लकवाग्रस्त अंगुलियों को पहुंचाते हैं। इससे गर्दन वाले क्षेत्र की चोटों (सामान्यतः C4-C7 के बीच) से पीड़ित लोगों को वस्तुएं पकड़ने की कार्यक्षमता मिल जाती है। WHO, जिसे टेनोडेसिस स्प्लिंट भी कहते हैं, समय के साथ संशोधित और सरलीकृत होता गया है, जिसमें कभी-कभी पॉवर के लिए बैटरियां भी लगाई जाती हैं।

टखने व पंजे को सहारा देने वाले यंत्र

टखने व पंजे को सहारा देने वाले यंत्र (एंकल-फ़ुट ऑर्थोसिस, AFO) का उपयोग आमतौर पर स्ट्रोक, मल्टिपल स्क्लेरोसिस, और रीढ़ की हड्डी की अपूर्ण चोट/क्षति का अनुभव कर चुके लोगों में चलते समय पंजे के हवा में होने के दौरान टखने को सहायता देने और पंजे को ज़मीन से उठने योग्य बनाने के लिए किया जाता है। इसकी कई किस्में उपलब्ध हैं, और अधिकांश में एक मोल्डेड हील (एड़ी) कप लगा होता है जो पिंडली के पीछे तक जाता है।

घुटने, टखने व पंजे को सहारा देने वाले यंत्र

घुटने, टखने व पंजे को सहारा देने वाले यंत्र (नी-एंकल-फ़ुट ऑर्थोसिस, KAFO) लकवाग्रस्त (आमतौर पर L3 एवं इससे ऊपर) व्यक्ति को घुटना व टखना स्थिर करने योग्य बनाते हैं। हालांकि यह बहुत कठिन कार्य है, KAFO का उपयोग करने वाले लोग, अग्रबाहु की बैसाखियों पर सहारा लेते हुए अपने पैरों को झुलाकर कदम आगे बढ़ा सकते हैं, यहां तक कि वे भी जो नितंब की मांसपेशियों की मदद से पैर मोड़ने की क्षमता खो चुके हैं। KAFO के कई प्रकार होते हैं, जिनमें प्लास्टिक एवं धातु के ब्रेसेज़ शामिल हैं।

चाल सुधारक यंत्र

चाल सुधारक यंत्र (रेसिप्रोकेटिंग गेट ऑर्थोसिस, RGO) का आविष्कार कनाडा में स्पाइना बिफिडा से पीड़ित बच्चों के लिए हुआ था; इसमें ठोस टखनों वाली KAFO की जोड़ी होती है, जो घुटनों के जोड़ों, पैरों और जांघों को पट्टियों द्वारा लॉक कर देती है। ब्रेस का प्रत्येक पैर, नितंब के जोड़ (हिप जॉइंट) से युक्त एक पेल्विक यूनाइट से जुड़ा होता है, जो नितंब वाले स्थान से पैर पीछे मोड़ने और आगे बढ़ाने में सहारा देता है। एक स्टील केबल असेम्बली, नितंब के दोनों जोड़ों को जोड़ती है ताकि कदम की लंबाई सीमित रहे।

उपयोक्ता, धड़ को घुमाकर भार आगे वाले पैर पर डाल देता है; इससे दूसरा पैर आगे बढ़ने योग्य हो जाता है। चलने का यह ढंग स्थिर और संतुलित है, पर धीमा है और इसके लिए काफी ऊर्जा लगती है।

चिकित्सकों ने चलना आसान बनाने के लिए RGO के साथ FES जोड़ दिए हैं।

पैरास्टैप

पैरास्टैप दरअसल एक “न्यूरोप्रोथेसिस” है, यानि एक ऐसा यंत्र जो (एक ब्रेस के रूप में) शरीर की संरचना को, और (क्षतिग्रस्त तंत्रिकाओं के स्थानापन्न के रूप में) तंत्रिका तंत्र को प्रभावित करता है। यह एक पोर्टेबल FES सिस्टम होता है जो संकेत होने पर पैरों को उद्दीप्त करके एकांतर क्रम से चलना (रेसिप्रोकल वॉकिंग) सुगम बनाता है। यह चाल कुछ हद तक मशीनी लगती है, पर यह समय की छोटी अवधियों के लिए आत्मनिर्भर और क्रियाशील होती है।

T4 और T12 के बीच में रीढ़ की हड्डी की चोट/क्षति से पीड़ित अधिकांश व्यक्ति पैरास्टैप का उपयोग कर सकते हैं, जिसके लिए 32 प्रशिक्षण सत्रों वाली शारीरिक चिकित्सा योजना की आवश्यकता पड़ती है। योग्यह उपयोक्ताओं के लिए मेडिकेयर (Medicare) इस यंत्र को कवर करता है। अधिक जानकारी के लिए इनसे संपर्क करें: सिग्मेडिक्स (Sigmedics)।

एक्ज़ोस्केलेटन (बाह्यकंकाल)

एक्ज़ोस्केलेटन (बाह्यकंकाल) और लकवाग्रस्त लोगों की पुनर्सुधार देखभाल एवं घरेलू जीवन, दोनों में वे जो भूमिका निभा रहे हैं, इन दोनों ने मात्र कुछ ही वर्ष पहले एक महत्वपूर्ण उभरती हुई प्रौद्योगिकी का रूप लिया है। मूल रूप से, एक्ज़ोस्केलेटन और कुछ नहीं बल्कि बैटरी से चलने वाले मशीनी पैर हैं, जिनमें जोड़ों पर छोटी-छोटी मोटरें लगी होती हैं।

कंपनियों का कहना है कि एक्ज़ोस्केलेटन से उपयोक्ताओं को दूसरों से नज़रें मिलाकर देखने लायक बनने से भी कहीं अधिक लाभ मिलेंगे। इनके स्वास्थ्य लाभों में हड्डियों का बेहतर घनत्व और दर्द में कमी शामिल हो सकते हैं। बहुत से उपयोक्ताओं का यह भी कहना है कि मशीनी पैरों की मदद से चलने से मलाशय एवं मूत्राशय के कार्य में भी सहायता मिलती है।

एक्ज़ोस्केलेटन (बाह्यकंकाल) निर्माता

जून 2014 में, खाद्य एवं औषध प्रशासन (फ़ूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन, FDA) ने घर में और समुदाय में उपयोग के लिए रीवॉक (ReWalk) पर्सनल सिस्टम को स्वीकृति दी। यह FDA से स्वीकृति पाने वाला पहला एक्ज़ोस्केलेटन है। कंपनी के अनुसार, रीवॉक (ReWalk) से: “एक पहने जा सकने वाले ब्रेस सपोर्ट, एक कंप्यूटर-आधारित नियंत्रण प्रणाली, और संचलन संवेदकों के एकीकरण के माध्यम से उपयोक्ता-आरंभित सचलता मिलती है।”

रीवॉक (ReWalk) से पैराप्लेजिया (पैरों के लकवे) से ग्रस्त लोगों को आत्मनिर्भर ढंग से खड़े होने एवं चलने, दोनों की सुविधा मिलती है, पर कुछ लोगों के लिए इसकी लागत इतनी अधिक हो सकती है कि वे इसका उपयोग न कर पाएं — एक हालिया लेख में बताया गया है कि इस यंत्र के एक नग की कीमत लगभग $70,000 है। रीवॉक (ReWalk) इज़राइल और यूरोप से आता है।

एक्सो बायोनिक्स (Ekso Bionics) इस समय दुनिया भर के पुनर्सुधार केंद्रों में अपने रोबोटिक एक्ज़ोस्केलेटन्स को परख रहा है। कंपनी के अनुसार, यह यंत्र लकवे के विभिन्न स्तरों से ग्रस्त लोगों द्वारा क्लीनिक के परिवेश में विशेषज्ञों की देखरेख में प्रयोग किए जाने के लिए बनाया गया है।

एक्सो (Ekso) के नवीनतम निष्कर्ष सितंबर 2012 के हैं, जिन्हें 13 व्यक्तियों के एक क्लीनिकल परीक्षण से लिया गया है; इन 13 में से 12 व्यक्तियों को पैराप्लेजिया (पैरों का लकवा) था और एक को क्वाड्रीप्लेजिया (दोनों बाहों, दोनों पैरों और धड़ का लकवा)। अध्ययन में पता चला कि एक्सो (Ekso) के यंत्र से चलना और खड़ा होना व्यावहारिक था, और यह कि यंत्र के साथ प्रशिक्षण देने से कार्यक्षमता में सुधार हुए। कंपनी ने बताया कि चलने की गति, दूरी, प्रवाहिता, चाल, और संतुलन, इन सभी में सुधार देखा गया। एक्सो (Ekso) के रोबोटिक एक्ज़ोस्केलेटन्स इस समय अमेरिका में व्यक्तिगत उपयोग के लिए स्वीकृत नहीं हैं।

पार्कर इंडेगो (Parker Indego®) “पैरों को सहारा देने वाला पॉवर्ड यंत्र है जो गतिशीलता की क्षीणताओं से ग्रस्त लोगों को चलने-फिरने और ज़मीन पर चाल के प्रशिक्षण में भाग लेने योग्य बनाता है।” इंडेगो को हाल ही में अमेरिका में बाज़ार में उतारे जाने और क्लीनिकल एवं व्यक्तिगत उपयोग के लिए एक्ज़ोस्केलेटन की बिक्री करने के लिए FDA से स्वीकृति मिल गई है (इंडेगो पहले ही यूरोप में बिक्री हेतु उपलब्ध है)। कंपनी आने वाले महीनों में अमेरिका में यह यंत्र व्यावसायिक रूप से पेश करने का इरादा रखती है।

अक्तूबर 2015 में पार्कर ने घोषणा की कि वह एक्ज़ोस्केलेटन्स के मूर्त आर्थिक एवं पुनर्सुधार लाभों पर अमेरिकी रक्षा विभाग (डिपार्टमेंट ऑफ़ डिफ़ेंस) द्वारा किए जा रहे एक चार-वर्षीय अध्ययन को इंडेगो यंत्र की आपूर्ति करेगा।

जुलाई 2014 में कंपनी ने एटलांटा, जॉर्जिया स्थित शेफर्ड सेंटर में इंडेगो यंत्र को परखा — वहां पहली बार एक क्वाड्रीप्लेजिया ग्रस्त व्यक्ति ने, जिनका नाम कोल सिडनॉर (Cole Sydnor) है, इस यंत्र का उपयोग किया।

जापानी रोबोट निर्माता कंपनी सायबरडाइन (Cyberdyne) द्वारा निर्मित हायब्रिड असिस्टिव लिम्ब (HAL) इस समय चिकित्सीय यंत्र स्वीकृति प्रक्रियाओं से होकर गुजर रहा है।

संसाधन

यदि आप चलने की प्रणालियों और ब्रेसेज़ के बारे में और जानकारी की तलाश में हैं या आपको कोई विशेष प्रश्न पूछना है, तो हमारे जानकारी विशेषज्ञ सप्ताह के व्यापारिक कार्यदिवसों पर, सोमवार से शुक्रवार सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे (पूर्वी समयानुसार) तक टोल फ़्री नंबर 800-539-7309 पर उपलब्ध हैं।