Join us for the 1st Annual SCI Investor Symposium

Connect

फ़ंक्शनल इलेक्ट्रिकल स्टीमुलेशन

फ़ंक्शनल इलेक्ट्रिकल स्टीमुलेशन क्या है?

फ़ंक्शनल इलेक्ट्रिकल स्टीमुलेशन (FES) में लकवाग्रस्त मांसपेशियों की कार्यक्षमता बहाल करने या उसमें सुधार लाने के लिए उनमें छोटे-छोटे विद्युत स्पंद भेजे जाते हैं।

FES का उपयोग आमतौर पर व्यायाम के लिए होता है, पर इसे श्वसन, वस्तुएं पकड़ने, स्थानांतरण करने, खड़े होने और चलने में सहायता के लिए भी उपयोग में लाया जाता है। इससे मूत्राशय और मलाशय की कार्यक्षमता में भी सुधार हो सकता है। इस बात का भी साक्ष्य मौजूद है कि FES से दबाव से होने वाले घावों और मूत्रमार्गीय संक्रमणों की बारंबारता घट सकती है।

FES प्रौद्योगिकी के प्रति रोमांच 1983 में तब जागा जब राइट स्टेट यूनिवर्सिटी की पैराप्लेजिया-ग्रस्त छात्रा नैन डेविस (Nan Davis) अपनी व्हीलचेयर से उठ खड़ी हुई और “चलकर” अपना डिप्लोमा लिया। उसे एक FES सिस्टम से शक्ति मिल रही थी और उसकी कहानी पर “फ़र्स्ट स्टैप्स” नामक एक TV फ़िल्म बनाई गई।

राइट स्टेट की इस प्रौद्योगिकी ने जल्द ही रेजिस (Regys) नामक एक स्थिर बाइसाइकिल के रूप में व्यावसायिक रूप लिया, जिसमें उपयोक्ता FES द्वारा उद्दीप्त पैर की मांसपेशियों का उपयोग करके बाइक के पैडल मारते हैं। शोधकर्ताओं ने जल्द ही यह नोट किया कि इस प्रकार के FES से उन लोगों का वास्तविक एरोबिक व्यायाम होता है जो स्वयं चल-फिर नहीं सकते हैं, उनके हृदय और फेफड़ों की कार्यक्षमता में सुधार होता है, शक्ति एवं रक्त-परिसंचरण में सुधार आता है, और मांसपेशियों की मात्रा बढ़ती है, यहां तक कि उन लोगों में भी जो उच्च स्तर के क्वाड्रीप्लेजिया (दोनों बाहों, दोनों पैरों और धड़ के लकवे) से ग्रस्त हैं।

FES के साथ कुछ जोखिम जुड़े होते हैं। हड्डियों में खनिजों का घनत्व कम हो जाने के कारण पैर की हड्डियों का टूटना संभव है। साथ ही, ऊपरी स्तर की चोटों/क्षतियों में FES से ऑटोनॉमिक डिसरिफ़्लेक्सिया सक्रिय हो सकता है। गंभीर स्पास्टिसिटी (मांसपेशियों की कठोरता), अवकुंचन (मांसपेशियों की लंबाई घटना), या ऑस्टियोपोरोसिस से ग्रस्त लोगों में इस विधि का उपयोग उपयुक्त नहीं है।

FES बाइक

FES बाइक से ऐसे लोग जिनके पैरों में ऐच्छिक संचलन बहुत कम या शून्य है, एर्गोमीटर (Ergometer) नामक पैरों की एक स्थिर साइकिल के पैडल चला पाते हैं। सतही इलेक्ट्रोड्स के माध्यम से पैरों की मांस-पेशियों को कंप्यूटर-सृजित, निम्न-स्तरीय विद्युत स्पंद भेजे जाते हैं। इससे समन्वित संकुचन होते हैं जिससे पैर पैडल मारने की हरकत करते हैं।

इसका पहला चरण है एक ऐसी बाइक चुनना जो यांत्रिकी की दृष्टि से मज़बूत हो। सभी इलेक्ट्रॉनिक घटक निर्माताओं द्वारा अपग्रेड किए जा सकते हैं। हर बाइक में एक प्रोग्राम कार्ट्रिज होता है जिसे हर सवार की विशिष्ट आवश्यकताओं के अनुसार बनाया गया होता है, जैसे बाइक कितनी देर चलानी है, उसका प्रतिरोध कितना हो, आदि। FES साइक्लिंग और कार्ट्रिज के लिए डॉक्टर का प्रिस्क्रिप्शन चाहिए होता है। सुरक्षा कारणों से यह सुझाव दिया जाता है कि FES बाइक सवार दूसरों के कार्ट्रिज का उपयोग न करें।

यहां अमेरिका में इस समय कुछ कंपनियां ऐसे बाइक बना रही हैं। थेरेप्यूटिक अलाइंसेज़, इंक. (Therapeutic Alliances, Inc.) सबसे पुराने निर्माताओं में से एक है और वह अर्जिस 3 (Ergys 3) बनाती है।

रेस्टोरेटिव थेरेपीज़ (Restorative Therapies) की RT300 साइकिल किफ़ायती, अनुकूलनशील और उपयोग में आसान है, तथा इसे एक दशक से भी अधिक के अनुभव एवं सफल परिणामों का समर्थन प्राप्त है। T300 साइकिल का उपयोग दुनिया भर के अग्रणी क्लीनिकों में किया जाता है, जिनमें न्यूरोरिकवरी (NeuroRecovery) की सभी नेटवर्क साइट्स शामिल हैं, और साथ ही बच्चे व बड़े अपने घर के आरामदेह माहौल में भी इसका उपयोग करते हैं। मांसपेशियों की कमज़ोरी और लकवा मांसपेशियों के कई समूहों को प्रभावित करता है। RT300 में शरीर के एक या दोनों साइडों पर बांहों, पैरों और धड़ के FES के लिए 12 चैनल तक होते हैं। यदि आप में संवेदना है, तो RT300 ही वह एकमात्र FES साइकिल है जो आराम तथा मांसपेशियों की उपयुक्ततम प्रतिक्रिया सुनिश्चित करेगी। RT300 में एक ऐंठन प्रबंधन प्रणाली है जिसका पेटेंट अभी बाकी है; यह प्रणाली साइकिल चलाने के सुचारू और सतत सत्रों के लिए ऐंठन का जोखिम घटाती है। इसके अतिरिक्त, केवल रेस्टोरेटिव थेरेपीज़ के पास अनुभवी प्रतिपूर्ति विशेषज्ञों की टीम है, और यह सेवा निःशुल्क है।

मायोसाइकिल होम (MyoCycle Home) एक FES बाइक है जिसे घर पर उपयोग के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह अब तक बनी सबसे किफ़ायती और उपयोग में सबसे आसान FES बाइक है जो मांसपेशियों की कमज़ोरी या लकवे से ग्रस्त लोगों को घर से बाहर निकले बिना सर्वोत्तम संभव व्यायाम करने के लिए सशक्त बनाती है। मायोसाइकिल होम (MyoCycle Home) के साथ अपने स्वास्थ्य की लगाम अपने हाथों में लें।

हालांकि, FES बाइक सस्ती नहीं होती हैं — उनकी कीमत $15,000 की रेंज में होती है। निर्मातागण मेडिकेयर (Medicare) को इन यंत्रों के भुगतान के लिए अभी तक राजी नहीं कर पाए हैं। कुछ निजी बीमा कंपनियों ने उनकी प्रतिपूर्ति दी है, पर बहुत से लोग FES व्यायाम का उपयोग सामुदायिक व्यवस्थाओं में, जैसे स्वास्थ्य क्लब और पुनर्सुधार क्लीनिकों में करते हैं।

मूत्राशय या मलाशय का FES

सैकरल स्टीमुलेटर (सैकरम या त्रिकास्थि के स्तर पर लगाए जाने वाले उद्दीपक) सर्जरी द्वारा लगाए गए FES सिस्टम होते हैं जो आवश्यकता पड़ने पर लकवाग्रस्त मूत्राशय एवं मलाशय के नियंत्रण की सुविधा देते हैं। इनमें से अधिकांश को यूरोप में लगाया गया है। उद्दीपक, जिसका नाम फ़ाइनटेक-ब्रिंडली (Finetech-Brindley) यंत्र है, अधिकांश उपयोक्ताओं में मूत्राशय एवं मलाशय के नियंत्रण में सुधार लाने का मजबूत ट्रैक रिकॉर्ड रखता है।

1999 में, न्यूरोकंट्रोल नामक एक कंपनी ने ब्रिंडली (Brindley) सिस्टम का लाइसेंस हासिल किया और वोकेयर (Vocare) सिस्टम के रूप में FDA से स्वीकृति हासिल कर ली। कुछ समय पहले NDI मेडिकल नामक कंपनी ने अमेरिका में वोकेयर को बेचने के अधिकार हासिल किए हैं।

बांहें

लगभग 15 वर्ष पहले, FDA ने क्वाड्रीप्लेजिया (दोनों बांहों, दोनों पैरों और धड़ के लकवे) से ग्रस्त लोगों में हथेली व बांह की कुछ कार्यक्षमता बहाल करने वाले एक FES इम्प्लांट सिस्टम को भी स्वीकृति दी थी। फ़्रीहैंड (FreeHand) सिस्टम को व्यापक स्वीकार्यता मिली और लकवाग्रस्त लोगों ने वस्तुएं पकड़ने, लिखने, खाने, कंप्यूटर पर कार्य करने आदि में उल्लेखनीय कार्यक्षमता हासिल की। दुर्भाग्य से, न्यूरोकंट्रोल (NeuroControl) ने बाज़ार से यह उत्पाद हटा लिया।

चलना

बाज़ार में पैरास्टैप (Parastep) नामक एक यंत्र उपलब्ध है जिसे FDA ने पैराप्लेजिया (पैरों के लकवे) से ग्रस्त कुछ लोगों (T4 से T12) को कदम बढ़ाने में मदद के लिए स्वीकृति दी है। पैरास्टैप को मेडिकेयर (Medicare) ने प्रतिपूर्ति के लिए स्वीकृत किया है और यह यंत्र पैरों की मांसपेशियों को सक्रिय करके कदम बढ़ाना आसान बनाता है, और इसमें कंट्रोल पैड युक्त वॉकर का उपयोग होता है जिसमें आगे की ओर पहिये होते हैं। अधिक जानकारी के लिए इनसे संपर्क करें: सिग्मेडिक्स, इंक. (Sigmedics, Inc).

भविष्य

मस्तिष्क-तरंग संचार: यह न्यूरोप्रोस्थेटिक्स के क्षेत्र में अगली बड़ी छलांग है और यह अब अधिक दूर नहीं है। क्लीनिकल परीक्षणों में लोग पहले से ही अपने विचार मात्र से कंप्यूटर पर कर्सर नियंत्रित कर रहे हैं और ईमेल खोल रहे हैं। बंदर मात्र मस्तिष्क-तरंगों का उपयोग करके रोबोटिक भुजाएं स्टीक ढंग से चला सकते हैं।

ब्रेनगेट (BrainGate), सायबरकाइनेटिक्स (Cyberkinetics) नामक एक बायोटेक कंपनी द्वारा निर्मित एक प्रयोगाधीन ब्रेन इम्प्लांट सिस्टम है जो मस्तिष्क में एक कंप्यूटर चिप लगाता है; वह चिप मस्तिष्क की गतिविधि की निगरानी करती है और उपयोक्ता के इरादों को कंप्यूटर आदेशों में बदल देती है।

संसाधन

यदि आप FES के बारे में और जानकारी की तलाश में हैं या आपको कोई विशेष प्रश्न पूछना है, तो हमारे जानकारी विशेषज्ञ सप्ताह के व्यापारिक कार्यदिवसों पर, सोमवार से शुक्रवार सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे (पूर्वी समयानुसार) तक टोल फ़्री नंबर 800-539-7309 पर उपलब्ध हैं।