Act Now: Ask your Representative to support the PRC!

Connect

कार्य एवं लाभ

कार्य प्राप्त करना

पहले ऐसा होता था कि सामाजिक सुरक्षा लाभ पाने वाले विकलांगता-पीड़ित व्यक्तियों को नौकरी करने के लिए प्रभावी रूप से दंडित किया जाता था। सरकार द्वारा तय सीमा से ऊपर जितनी भी आय होती थी, उसे व्यक्ति के लाभों में से घटा दिया जाता था, जिससे दीर्घकालिक स्वास्थ्य स्थितियों से पीड़ित लोगों के लिए स्वास्थ्य बीमा का एकमात्र उपलब्ध स्रोत ख़तरे में पड़ रहा था।

हालांकि बहुत से लोग कार्य करने से हतोत्साहित करने वाले नियमों का अभी-भी सामना कर रहे हैं (सामाजिक सुरक्षा और SSI लाभ पाने वाले कुछ लोग कार्य पर जाने के लिए उक्त योजनाओं से नामांकन ख़त्म करा लेते हैं), पर नीतियों में सुधार हुआ है।

यदि आप स्वास्थ्य बीमा के बारे में चिंता किए बिना नौकरी पाना चाहते हैं, तो ऐसा संभव है। नीचे उन सामाजिक सुरक्षा कार्यक्रमों और संघीय वित्तपोषण वाले अन्य संसाधनों का विवरण दिया गया है जिन्हें विकलांग व्यक्तियों को लाभ खो देने के डर के बिना कार्यबल में प्रवेश करने हेतु प्रोत्साहित करने के लिए बनाया गया है।

टिकट टू वर्क कार्यक्रम

टिकट टू वर्क और 1999 का कार्य प्रोत्साहन सुधार अधिनियम (वर्क इन्सेन्टिव्स इम्प्रूवमेन्ट एक्ट ऑफ़ 1999), जिसे 2007 में संशोधित किया गया, विकलांग व्यक्तियों के लिए पुनर्सुधार एवं व्यावसायिक सेवाएं पाने के विकल्प बढ़ाता है, और साथ-ही-साथ उन बाधाओं को हटाता है जो व्यक्ति को स्वास्थ्य देखभाल कवरेज एवं धनोपार्जन में से किसी एक को चुनने पर विवश करती हैं।

टिकट टू वर्क यह सुनिश्चित करता है कि पहले से और अधिक संख्या में अशक्त अमेरिकियों के पास कार्यबल में भागीदारी करने और सार्वजनिक लाभों पर अपनी निर्भरता घटाने का अवसर हो।

सामाजिक सुरक्षा इसे ऐसे लोगों के लिए एक अच्छे व उपयुक्त कार्यक्रम के रूप में देखती है जो अपने जीविकोपार्जन सामर्थ्य को बढ़ाने की आशा कर रहे हैं और जो कार्यबल में दीर्घकालिक करियर हेतु तैयार होने के लिए प्रतिबद्ध हैं। टिकट टू वर्क विशेष प्रदाताओं और विभिन्न प्रकार की निःशुल्क रोज़गार सहायता सेवाओं की मदद से रोज़गार तक बेहतर पहुंच प्रदान करता है।

आप रोज़गार ढूंढते समय, व्यावसायिक पुनर्वास पाते समय, या अपना ऑन द जॉब अनुभव बढ़ाते समय अपने लाभ अपने पास बनाए रख सकते हैं। आपके गैर-कामकाजी से कामकाजी बनने के पूरे परिवर्तनकाल के दौरान नकद लाभ प्रायः जारी रहते हैं और वे केवल तब समाप्त किए जाते हैं जब आप जीविकोपार्जन के एक निश्चित स्तर को कायम कर लेते हैं।

यह इस प्रकार कार्य करता है:

  • सामाजिक सुरक्षा और संपूरक सुरक्षा आय (सप्लीमेंटल सिक्यॉरिटी इनकम, SSI) के लाभार्थियों को अपनी पसंद के किसी स्वीकृत प्रदाता से व्यावसायिक पुनर्वास एवं अन्य रोज़गार सहयोग सेवाएं पाने के लिए एक “टिकट” मिलता है।
  • सामाजिक सुरक्षा प्रशासन (सोशल सिक्यॉरिटी एडमिनिस्ट्रेशन, SSA) प्रदाताओं (रोज़गार एजेंसियों, आत्मनिर्भर जीवन-यापन केंद्रों, राज्य के व्यावसायिक पुनर्वास कार्यालयों, सामुदायिक अलाभकारी संगठनों, चर्च आदि) से रोज़गार नेटवर्क (एम्प्लॉयमेंट नेटवर्क, EN) बनने के लिए संपर्क करता है।
  • ये प्रदाता सहयोग एवं रोज़गार संबंधी सहायता प्रदान करने के लिए लाभार्थियों के साथ मिलकर कार्य करते हैं।
  • टिकट वाले लाभार्थी रोज़गार योजना तैयार करने के लिए किसी भी रोज़गार नेटवर्क को चुन सकते हैं। आप और रोज़गार नेटवर्क, दोनों साथ मिलकर कार्य करने एवं एक ऐसी योजना विकसित करने पर सहमत होते हैं जिसमें आपके रोज़गार लक्ष्य का वर्णन होता है और इस बात का वर्णन होता है कि उस लक्ष्य तक पहुंचने में आपकी सहायता के लिए रोज़गार नेटवर्क क्या-कुछ प्रदान करेगा।
  • टिकट का उपयोग आपको स्वरोज़गारी बनने या कोई व्यवसाय आरंभ करने में सहायता हेतु सेवाएं एवं सहयोग प्राप्त करने के लिए भी किया जा सकता है।
  • स्वरोज़गार के लिए, रोज़गार नेटवर्क को प्रक्रिया के आरंभ में ही बता दें; हो सकता है कि कुछ रोज़गार नेटवर्क ऐसे व्यक्तियों से टिकट समनुदेशन (असाइनमेंट) स्वीकार न करें जिनका लक्ष्य स्वरोज़गार होता है।
  • आप अपना टिकट समनुदेशित (असाइन) करने से पहले जितने चाहें उतने रोज़गार नेटवर्कों से बात करने के लिए स्वतंत्र हैं। आप जब चाहें तब अपने टिकट का समनुदेशन (असाइनमेंट) रद्द कर सकते हैं और उसे किसी अन्य रोज़गार नेटवर्क के पास ले जा सकते हैं।
  • रोज़गार नेटवर्क चुनने में सहायता के लिए, टिकट टू वर्क हॉटलाइन को 1-866-968-7842 पर टोल-फ़्री कॉल करें; www.ssa.gov/work पर जाएं या www.choosework.net पर जाएं।

पास तैयार करना

पास (प्लान टू अचीव सेल्फ़-सपोर्ट, PASS) एक कार्य प्रोत्साहन योजना है जो लोगों को रोज़गार पाने और सामाजिक सुरक्षा स्वास्थ्य देखभाल लाभ बनाए रखने की सुविधा देती है। नियमित संपूरक सुरक्षा आय (सप्लीमेंटल सिक्यॉरिटी इनकम, SSI) के नियमों के अंतर्गत, आपके पास जो भी अन्य आय हो उसे आपके SSI लाभ में से घटा दिया जाता है। पर पास (PASS) के लिए आप जो भी आय अलग रखते हैं, उसे आपके SSI लाभ में से नहीं घटाया जाता है। वस्तुतः जब आपके पास यह पास (PASS) होता है तो आपको पहले से अधिक SSI लाभ मिलता है।

पास (PASS) यह संभव बनाता है कि आप अपनी आय या अपने स्वामित्वाधीन अन्य वस्तुओं का उपयोग अपने कार्य लक्ष्यों तक पहुंचने, जैसे स्कूल जाने या विशेष प्रशिक्षण पाने, में सहायता के लिए कर सकें।

आपकी नौकरी से आपको इतनी कमाई होनी चाहिए जिससे आप सामाजिक सुरक्षा और SSI कार्यक्रमों, दोनों के अंतर्गत प्रदान किए जाने वाले लाभों की अपनी आवश्यकता को घटा या समाप्त कर सकें।

पास (PASS) में एक विशिष्ट कार्य लक्ष्य का उल्लेख होना चाहिए। “डिग्री पानी है” या “कार खरीदनी है” स्वीकार्य लक्ष्य नहीं हैं। आपको एक उचित समय-सीमा के अंदर लक्ष्य प्राप्ति की एक उचित संभावना दर्शानी होगी, और इस समय-सीमा में आरंभ एवं समापन के दिनांक, और प्रगति मापने के महत्वपूर्ण लक्ष्य भी शामिल हैं।

आपकी योजना सामाजिक सुरक्षा के सम्मुख, प्रायः किसी परामर्शदाता की सहायता से, प्रस्तुत की जाती है जिसमें उल्लेख होता है कि आपका कार्य लक्ष्य क्या है, उसे पाने के लिए क्या-कुछ चाहिए, और उसकी लागत क्या होगी। कार्य लक्ष्य ऐसा कुछ भी हो सकता है जो पर्याप्त आय सृजित करे और जिसे आप वास्तविकता के धरातल पर पाने की अपेक्षा करते हों। यह अंशकालिक या पूर्णकालिक हो सकता है, घर पर रहते या नहीं रहते हुए किया जा सकता है, यह वेतन के लिए कार्य करना या अपना स्वयं का व्यापार आरंभ करना हो सकता है।

आप जो भी वस्तुएं खरीदें वे लक्ष्य से संबंधित होनी चाहिए – प्रशिक्षण, परीक्षण या ट्यूशन, कार या वैन, कंप्यूटर या आपके ट्रेड अथवा व्यवसाय के औज़ार और आपूर्तियां, आपके कार्य करने या स्कूल जाने के दौरान आपके बच्चे के लिए दिवसीय देखभाल (डेकेयर), अन्य प्रकार की अनुकूली प्रौद्योगिकी, इत्यादि।

सबसे पहले, अपने स्थानीय सामाजिक सुरक्षा कार्यालय से पास (PASS) फ़ॉर्म SSA-545-BK की एक प्रति मांगें। इस फ़ॉर्म में वह अधिकांश जानकारी है जो आपकी योजना की समीक्षा के लिए चाहिए होती है।

फिर, आप जो कार्य करना चाहते हैं उसके लिए एक कार्य लक्ष्य चुनें। पता लगाएं कि अपने लक्ष्य तक पहुंचने के लिए आपको कौन-कौन से कदम उठाने होंगे, और प्रत्येक कदम पूरा करने में आपको कितना समय लगेगा। पता लगाएं कि अपने लक्ष्य तक पहुंचने के लिए आपको जो वस्तुएं या सेवाएं चाहिए उनके लिए आपको हर महीने कितना धन अलग रखना होगा। अपनी आवश्यकता की वस्तुओं के लिए कई लागत आकलन प्राप्त करें।

यदि आप अपनी योजना के लिए आय अलग रखने की सोच रहे हैं, तो आपके जीवन-यापन के व्यय के भुगतान में मदद के लिए आपका SSI लाभ आमतौर पर बढ़ जाएगा। आपके नए SSI भुगतान का अनुमान पाने के लिए सामाजिक सुरक्षा से संपर्क करें। अपने लक्ष्य के लिए आप जो भी धन बचाएं उसे आपके पास मौजूद बाकी धन से अलग रखें और पास (PASS) की धनराशि के लिए एक बैंक खाता खोल लें।

यदि आप कोई व्यापार आरंभ करना चाहते हैं, तो आपको एक व्यापार योजना भी चाहिए होगी जिसमें वर्णन हो कि आप किस प्रकार का व्यापार आरंभ करना चाहते हैं, उसके संचालन के घंटे क्या होंगे और उसका स्थान क्या होगा। आपको यह भी स्पष्ट करना चाहिए कि आप अपने व्यापार की लागतों का भुगतान कैसे करेंगे, आप अपने उत्पाद या सेवा की मार्केटिंग कैसे करेंगे, आपके आपूर्तिकर्ता और ग्राहक कौन होंगे, और आपका अपेक्षित अर्जन क्या होगा।

किसी व्यावसायिक पुनर्वास परामर्शदाता से, अशक्त व्यक्तियों की सहायता करने वाले किसी संगठन से, या आपके सामाजिक सुरक्षा कार्यालय में कार्य करने वाले लोगों से अपना पास (PASS) लिखने में सहायता लेना अच्छा विचार हो सकता है।

आप द्वारा अपनी योजना प्रस्तुत कर दिए जाने के बाद, सामाजिक सुरक्षा उसकी समीक्षा करेगा, और तय करेगा कि इस बात की अच्छी संभावना है या नहीं कि आप अपने लक्ष्य तक पहुंच सकते हैं, यह कि आप जो वस्तुएं खरीदने की सोच रहे हैं वे आवश्यक और उपयुक्त कीमतों वाली हैं या नहीं, और यह कि किसी बदलाव की आवश्यकता है या नहीं। जो भी बदलाव होंगे उन पर वे आपके साथ चर्चा करेंगे।

यदि आपका पास (PASS) अस्वीकृत हो जाता है, तो इसके विरुद्ध अपील की प्रक्रिया मौजूद है। यदि आपकी योजना स्वीकृत हो जाती है, तो सामाजिक सुरक्षा समय-समय पर आपसे संपर्क करके सुनिश्चित करेगा कि आप आपकी योजना का पालन कर रहे हों और लक्ष्य के मार्ग पर अग्रसर हों। सुनिश्चित करें कि आप योजना के लिए खरीदी जाने वाली वस्तुओं और सेवाओं की रसीदें अपने पास संभाल कर रखें।

व्यावसायिक पुनर्वास (वोकेशनल रीहैबिलिटेशन, VR)

हर राज्य में एक संघीय वित्तपोषण वाली एजेंसी होती है जो व्यावसायिक पुनर्वास, सहायता प्राप्त रोज़गार, एवं आत्मनिर्भर जीवन-यापन सेवाओं का प्रबंध करती है। VR स्थानीय खोजों के द्वारा और स्वरोज़गार एवं घर से कार्य करने के अवसरों को बढ़ावा देने के द्वारा लोगों को नौकरियां ढूंढने में सहायता देता है।

VR सेवाएं अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग होती हैं, पर आमतौर पर उनमें ये सेवाएं शामिल होती हैं:

  • चिकित्सीय, मनोवैज्ञानिक, एवं व्यावसायिक आकलन
  • परामर्श एवं मार्गदर्शन
  • व्यावसायिक एवं अन्य प्रकार के प्रशिक्षण
  • दुभाषिया एवं पाठक/वाचक सेवाएं
  • परिजनों हेतु सेवाएं
  • पुनर्वास प्रौद्योगिकी
  • स्थापन (प्लेसमेंट) एवं रोज़गार-पश्चात सेवाएं
  • पुनर्वास के उद्देश्य प्राप्त करने हेतु आवश्यक अन्य वस्तुएं एवं सेवाएं
  • कुछ मामलों में VR परिवहन एवं वाहन संशोधन हेतु भुगतान भी करता है

वेबकास्ट: रोज़गार और पक्षाघात, गैरी कॉर्प (Gary Karp) के साथ

लेखक और वक्ता गैरी कॉर्प वर्किंग ऑन व्हील्स पर चर्चा कर रहे हैं जिसमें शामिल हैं: कार्य संस्कृति, कानूनी परिवेश, नियोक्ता का दृष्टिकोण, नौकरी पाना, और सहायक प्रौद्योगिकी।

संसाधन

यदि आप रोज़गार कार्यक्रमों के बारे में और जानकारी की तलाश में हैं या आपको कोई विशेष प्रश्न पूछना है, तो हमारे जानकारी विशेषज्ञ सप्ताह के व्यापारिक कार्यदिवसों पर, सोमवार से शुक्रवार सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे (पूर्वी समयानुसार) तक टोल फ़्री नंबर 800-539-7309 पर उपलब्ध हैं।