Act Now: Ask your Representative to support the PRC!

Connect

देखभाल करने वालों के लिए संसाधन

जानकारी विशेषज्ञों की हमारी टीम द्वारा संकलित किए गए देखभाल के लिए सुझाव

जानकारी विशेषज्ञों की हमारी टीम द्वारा संकलित किए गए देखभाल के कुछ सुझाव इस प्रकार हैं।

स्वयं का ध्यान रखें
सभी देखभालकर्ताओं के लिए पहला नियम यह है कि स्वयं का ध्यान रखें। नौकरी, घर-परिवार, या लालन-पालन की ज़िम्मेदारियों के साथ देखभाल प्रदान करना किसी को भी निढाल कर सकता है। जो व्यक्ति पूरी तरह थक चुका है या बीमार है उसके द्वारा गलत निर्णय लिए जाने या अपनी हताशा गलत ढंग से निकाले जाने की संभावना अधिक होती है।

यह एक ज्ञात तथ्य है कि तनाव विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं में योगदान देता है। आप अपने स्वयं के कुशलक्षेम को जितना अधिक संतुलन में रखेंगे, आप हालात का सामना करने के अपने कौशलों और सहनशक्ति में उतनी ही अधिक वृद्धि कर सकेंगे। स्वयं का ध्यान रखकर, आप शारीरिक और भावनात्मक, दोनों प्रकार से अपने प्रियजन की देखभाल बेहतर ढंग से कर सकेंगे।

अन्य देखभालकर्ताओं से संपर्क करें
देखभालकर्ता समुदाय से जुड़ें। देखभालकर्ता समुदाय के सामूहिक ज्ञान को साझा करें, उसे जानें और उससे लाभ उठाएं। यह महत्वपूर्ण है कि देखभालकर्ता एक-दूसरे से जुड़ें, इससे उन्हें शक्ति मिलेगी और वे जान पाएंगे कि वे अकेले नहीं हैं।

बहुत से लोगों को उनके जैसी स्थितियों वाले लोगों के साथ सहयोग समूह बैठकों में भाग लेने से उस अकेलेपन से राहत मिलती है जो उनके इस कार्य के साथ चला आता है। सहयोग समूह भावनात्मक सहयोग और देखभाल संबंधी सुझाव देते हैं, और साथ ही सामुदायिक संसाधनों की जानकारी भी देते हैं।

ऑनलाइन सहयोग समूह काफ़ी मददगार साबित हो सकते हैं। रीव फ़ाउंडेशन देखभाल करने से संबंधित सभी मुद्दों के बारे में सक्रिय समुदाय मंचों और चर्चाओं का समर्थन करता है।

थेरेपी या परामर्श से भी समस्या को बेहतर ढंग से हल करना आसान हो सकता है। परामर्श से व्यक्ति को गुस्से, निराशा, अपराधबोध, व हानि की भावनाओं का, या व्यक्ति के समय के लिए आपस में प्रतिस्पर्धा करती व्यक्तिगत, कार्यसंबंधी, और परिवार की मांगों से निपटने में मदद मिल सकती है।

सूचित रहें
अपने प्रियजन की स्थिति के बारे में अधिक से अधिक जानें। चिकित्सीय समस्याओं के बारे में, और इस बारे में सूचित रहें कि कैसे रोग या विकलांगता व्यक्ति को शारीरिक, मानसिक, एवं व्यवहार की दृष्टि से प्रभावित कर सकती है। आप आपके प्रियजन की स्वास्थ्य देखभाल टीम का एक महत्वपूर्ण सदस्य हैं।

पक्षाघात संसाधन मार्गदर्शिका डाउनलोड करें या उसकी प्रति का अनुरोध करें। पक्षाघात संसाधन मार्गदर्शिका आपको विभिन्न महत्वपूर्ण विषयों के बारे में बताएगी, जैसे लकवे के मुख्य कारण, और अपनी बदलती दुनिया में रास्ता ढूंढने में आपकी मदद भी करेगी। यदि आपको कुछ पूछना हो, तो बिना किसी संकोच के हमारे जानकारी विशेषज्ञों से संपर्क करें जो जानकारी देने और आपको स्थानीय सेवाओं का मार्ग दिखाने के लिए उपलब्ध हैं।

वेब (इंटरनेट) पर शोध करना विकलांगता के चिकित्सीय आधार के बारे में जानने का एक और शक्तिशाली साधन है।

चिकित्सक और अन्य स्वास्थ्य पेशेवर यह समझने में आपकी मदद कर सकते हैं कि कैसे किसी प्रियजन की स्थिति बदल सकती है और कैसे वह बदलाव देखभालकर्ता पर आ पड़ने वाली मांगों को प्रभावित कर सकता है।

सुस्ताने का समय भी निर्धारित करें
राहत देखभाल (रेस्पाइट केयर या अल्पकालीन अवकाश) के अवसरों का लाभ उठाएं। स्वयं को तरोताजा करें और अपने दैनिक कर्तव्यों से कभी-कभार अवकाश लें। लंबा अवकाश तो शायद व्यावहारिक न हो, पर देखभालकर्ताओं के लिए सुस्ताने को थोड़ा समय निकालना अत्यंत आवश्यक है। थोड़ा सा बाहर घूमना-फिरना, घर पर शांति में समय बिताना, किसी दोस्त के साथ फ़िल्म देखना आदि इसके उदाहरण हैं।

देखभाल के कार्य से अलग हटने के लिए, देखभालकर्ता को दूसरों से राहत देखभाल/सहायता की आवश्यकता पड़ सकती है। आपको थोड़ा अवकाश लेने में सहायता करने वाले कुछ संभावित संपर्कों के लिए हमारे जानकारी विशेषज्ञों से संपर्क करें।

आवाज़ उठाएं और पक्षधर बनें
पक्षधर बनें। याद रखें कि संभव है कि केवल आप ही अपने प्रियजन की ओर से आवाज़ उठाने या कठिन प्रश्न पूछने के लिए आवश्यक साधनों से लैस हों।

अपने प्रियजन का स्वास्थ्य इतिहास तैयार करें और अपने अपॉइंटमेंट में साथ ले जाएं। अधिकतम संभव सर्वोत्तम ढंग से भविष्य का पूर्वानुमान लगाएं। वित्तीय और कानूनी नियोजन पर विचार करना महत्वपूर्ण है। दीर्घकालिक देखभाल का वित्तपोषण करना, परिसंपत्तियों का संरक्षण करना, स्थानापन्न निर्णय लेने का प्राधिकार प्राप्त करना जैसे मुद्दों और अन्य मामलों को अक्सर आपका ध्यान चाहिए होता है।

किसी ऐसे वकील से मुलाकात तय करें जो संपदा नियोजन, वसीयत प्रमाणन, और, यदि संभव हो तो, सार्वजनिक लाभ नियोजन का जानकार हो। जिन अन्य क्षेत्रों को प्रायः नियोजन की आवश्यकता होती है उनमें सामुदायिक सेवाओं और संलग्न मित्रों व परिजनों के बीच तालमेल बैठाना शामिल है।

किसी नर्सिंग होम या अन्य देखभाल विकल्पों में रखने से संबंधित निर्णयों को अक्सर किसी ऐसे पेशेवर की मदद से आसान बनाया जा सकता है जो मस्तिष्क की कमज़ोरियों, देखभाल, और सामुदायिक संसाधनों से परिचित हो। कुछ मामलों में, आपके प्रियजन से संबंधित जीवन के अंत के संबंध में निर्णय करना आवश्यक हो जाता है।

बीमा के मामलों में राह ढूंढना
अपनी क्षमता की सीमा में सर्वोत्तम ढंग से समझें कि सिस्टम किस प्रकार बीमा के लिए कार्य करता है, और साथ ही सामाजिक सुरक्षा और सार्वजनिक सहायता के अन्य साधनों के लिए सिस्टम किस प्रकार कार्य करता है। सार्वजनिक एजेंसियों में ऐसे विशेषज्ञ होते हैं जो पहले से विषयों पर शोध करके आपकी तैयारी में आपकी मदद कर सकते हैं।

सहायता मांगें
कई देखभालकर्ता सहायता देने और दूसरे व्यक्ति की आवश्यकताओं का ध्यान रखने के इतने अभ्यस्त हो जाते हैं कि उन्हें पता ही नहीं होता कि स्वयं अपने लिए सहायता कैसे मांगें। आपका परिवार आपका पहला संसाधन है। पति/पत्नी, भाई और बहनें, बच्चे और अन्य संबंधी आप पर से देखभाल का बोझ हल्का करने के लिए काफी कुछ कर सकते हैं। उन्हें बताएं कि वे क्या कर सकते हैं और उन्हें क्या करना चाहिए।

सहायता और परामर्श के लिए अपने उपासना स्थल का रुख करें। अपने धार्मिक नेता को अपनी स्थिति से अवगत कराएं। आपके प्रियजन के मित्रों और पड़ोसियों को प्रोत्साहित करें कि वे जो कुछ भी आराम से दे सकते हों, दें। यदि आपको किसी परिचर (अटेन्डेन्ट) को काम पर रखने की आवश्यकता हो, तो कई अच्छे संसाधन नीचे दिए गए हैं।

साधनों और अनुकूली उपकरणों के बारे में हर संभव बात जानें। यह आवश्यक है कि देखभालकर्ता उन गृह-देखभाल उत्पादों और सेवाओं के बारे में जानते हों जो उनके काम को आसान बना सकते हैं।

अपने प्रियजन को सशक्त बनाएं
लंबे समय के लिए देखभालकर्ता की भूमिका अपनाते समय, हो सकता है कि आप स्वयं को उन लोगों के लिए निर्णय लेते पाएं जो आपके लिए निर्णय लिया करते थे। कभी-कभी नियंत्रण की प्रतिस्पर्धी आवश्यकताओं में संतुलन बैठाना कठिन हो जाता है। पर, जिस व्यक्ति की देखभाल की जा रही है उसके विकल्प चुनने के अधिकार का सम्मान करना महत्वपूर्ण है।

विकल्प होना अच्छा है; निर्णय लेने से हमें यह एहसास होता है कि हमारे जीवन पर हमारा नियंत्रण है। अपने प्रियजन को अधिकतम संभव विकल्प प्रदान करें, क्या खाना है, क्या पहनना है से लेकर टीवी पर क्या देखना है तक।

स्वयं को सशक्त बनाएं
अपनी क्षमताओं में विश्वास अर्जित करें और अपनी उपलब्धियों पर गर्व करें। कहना आसान है और करना मुश्किल – स्वयं के लिए कैसे खड़ा हुआ जाए, स्वयं का ध्यान कैसे रखा जाए, और अपनी व अपने प्रियजनों की आवश्यकताओं के बीच संतुलन कैसे बनाया जाए?

केयरगिवर एक्शन नेटवर्क सशक्तीकरण के वे निम्नलिखित सिद्धांत प्रस्तुत करता है जिन्हें जीने की तीव्र इच्छा देखभालकर्ताओं में होती है:

अपने जीवन की लगाम अपने हाथ में लें अपने प्रियजन की अस्वस्थता या विकलांगता को हमेशा ही हर बात के केंद्र में न रखें। हम प्रायः किसी अप्रत्याशित घटना के कारण देखभालकर्ता की भूमिका में आ जाते हैं, पर यह सब करते-करते भी आपको कभी-कभार थोड़ा रुक कर, जागृत स्थिति में यह कहना चाहिए, “मैं देखभालकर्ता की भूमिका निभाना चुनता/ती हूं।” ऐसा करना, स्वयं के पीड़ित होने के एहसास को समाप्त करने की दिशा में बहुत उपयोगी सिद्ध होता है।

स्वयं को सम्मान दें, महत्व दें, और प्रेम दें। आप एक बेहद कठिन कार्य कर रहे हैं, और आप, केवल अपने लिए, थोड़े से बेहतरीन समय के हकदार हैं। स्वयं का ध्यान रखना कोई विलासिता नहीं है। यह एक आवश्यकता है। थोड़ा रुकें और पहचानें कि आप कितने असाधारण हैं। याद रखें, आपका अपना अच्छा स्वास्थ्य वह सर्वोत्तम उपहार है जो आप अपने प्रियजन को दे सकते हैं।

सहायता ढूंढ़ें, स्वीकारें, और कभी-कभी मांगें भी। सहायता मांगने में शर्माएं नहीं। जब लोग सहायता की पेशकश करें, तो उसे स्वीकारें और ऐसे कुछ विशिष्ट सुझाव दें जो वे कर सकते हों। देखभाल करना, विशेष रूप से इसके सबसे तीव्र स्तरों पर, निश्चित रूप से केवल एक व्यक्ति का काम नहीं है। सहायता मांगना आपकी शक्ति का एक चिह्न है और आपकी योग्यताओं एवं सीमाओं की एक स्वीकृति है।

अपनी इच्छाएं, अपनी राय जाहिर करने की हिम्मत दिखाएं। एक देखभालकर्ता और एक नागरिक के रूप में अपने अधिकारों के लिए खड़े हों। यह पहचानें कि देखभाल करने की ज़िम्मेदारी एक माता या पिता होने, एक संतान होने, एक पति या पत्नी होने के अतिरिक्त है। अपनी देखभालकर्ता की भूमिका को सम्मान दें और अपने उस सम्मान और उन अधिकारों के लिए आवाज़ उठाएं जिनके आप पूरी तरह अधिकारी हैं। स्वयं अपने पक्षधर बनें, देखभाल के अपने निकटस्थ क्षेत्र में भी, और उसके बाहर भी।