Act Now: Ask your Representative to support the PRC!

Connect

अपनी व्हीलचेयर के साथ यात्रा करना

हमारे समुदाय की ओर से यात्रा संबंधी सुझाव

हमने चार व्हीलचेयर यात्रियों से दुनिया की अपनी यात्रा की अच्छी और ख़राब बातें बताने को, और आपके अगले एडवेंचर में ध्यान रखने योग्य कुछ सुझाव देने को कहा।

लंबी समुद्री यात्राएं

फ़्रेडरिक ट्रेवल वॉटरलू में सुगम्य यात्रा के निदेशक और C4 स्तर पर क्वाड्रीप्लेजिया (दोनों हाथों, दोनों पैरों और धड़ के लकवे) से ग्रस्त जेम्स ग्लासबर्गन (James Glasbergen) कहते हैं, “लंबी समुद्री यात्राएं (क्रूज़) यात्रा करने का शायद सबसे सुगम्य तरीका हैं। विशेष रूप से कुछ क्रूज़ लाइनें ऐसी हैं जो अधिक सुगम्य हैं; रॉयल कैरिबियन और हॉलैंड अमेरिका, और इसके पीछे का कारण है टेंडरिंग।”

जब जहाजों को समुद्र में लंगर डालना होता है, तो वे यात्रियों को किनारे पर लाने के लिए छोटी-छोटी नावों का उपयोग करते हैं जिन्हें टेंडर कहा जाता है। यदि क्रूज़ लाइनों के पास सुगम्य टेंडर न हों, तो व्हीलचेयर उपयोक्ता, विशेष रूप से इलेक्ट्रिक व्हीलचेयर के उपयोक्ता, पूरे दिन के लिए जहाज पर ही फंस सकते हैं।

ग्लासबर्गन कहते हैं, “हॉलैंड अमेरिका के पास एक टेंडर लिफ़्ट है जिससे वे व्हीलचेयर उपयोक्ताओं को टेंडरों पर चढ़ाते हैं। रॉयल कैरिबियन के पास रैम्प हैं जिनका उपयोग वे जहाज से टेंडर पर उतरने के लिए करते हैं।”

ग्लासबर्गन आगे बताते हैं कि अधिकांश प्रमुख क्रूज़ लाइनें, जैसे सेलेब्रिटी, प्रिंसेस, और नॉर्वेजियन के पास जहाज पर काफी अच्छी सुगम्यता है।

सामान्यतः यात्रा करते समय ग्लासबर्गन लिखित में विस्तृत पुष्टियां प्राप्त करने की सलाह देते हैं। ग्लासबर्गन समझाते हैं, “यदि मैं रोल-इन शॉवर वाले होटल में बुकिंग कर रहा हूं, तो मैं हमेशा ही होटल को ईमेल करता हूं और उनसे लिखित में यह पुष्टि लेता हूं कि वे मुझे रोल-इन शॉवर वाला एक सुगम्य कमरा देंगे। कई बार जब आप रिज़र्वेशन कराने के लिए कॉल करते हैं, तो फोन ऑपरेटर को ठीक से पता ही नहीं होता कि होटल में क्या है और क्या नहीं है।”

T9 स्तर पर पैराप्लेजिया (दोनों पैरों के लकवे) से ग्रस्त और टीम रीव के भूतपूर्व सदस्य माइक मर्फी (Mike Murphy) रॉयल कैरिबियन के एक पांच-दिनी क्रूज़ पर गए। मेनुअल व्हीलचेयर का उपयोग करने वाले मर्फी समझाते हैं, “क्रूज़ अपने-आप में अविश्वसनीय रूप से सुगम्य था। मैंने क्रूज़ की योजना बनाने में काफी समय लगाया था। मेरा पाला जिन लोगों से पड़ा वे काफी अच्छे थे और कमरा पूरी तरह सुगम्य था। बाथरूम काफी बड़ा था, वहां नीचे फ़ोल्ड होकर शॉवर में जाने वाली सीट थी, और कमरे में कोई भी समस्या नहीं थी। डेक के केवल एक भाग में ज़ीना था, पर मेरे दोस्त मुझे ऊपर खींच ले गए।”

क्रूज़ पर जाने का विचार करने वाले व्हीलचेयर उपयोक्ताओं के लिए मर्फी कहते हैं, “यदि किसी को संशय हो, उसे लगता हो कि नावें छोटी और सब तरफ़ से बंद होती हैं, तो यकीन मानिए, ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। यह निश्चित रूप से एक आश्चर्यजनक अनुभव होता है।”

हवाई यात्रा

अमेरिकी संघीय नियमन संहिता के अंतर्गत आने वाला एक कानून, U.S. टाइटल 14 CFR भाग 382, यात्रियों की विकलांगता के आधार पर उनसे भेदभाव की रोकथाम करने के सुरक्षा-उपाय प्रदान करता है।

हालांकि एयरलाइनों को किसी विकलांगता से ग्रस्त यात्री के लिए सहायता उपलब्ध कराने हेतु अग्रिम सूचना आवश्यक करने की अनुमति नहीं है (केवल कुछ बेहद विशिष्ट मामलों को छोड़कर, जैसे हवाई जहाज पर उपचारी ऑक्सीजन के उपयोग की आवश्यकता) पर फिर भी यह आपके सर्वश्रेष्ठ हित में है कि आप एयरलाइन को अपनी आवश्यकताओं के बारे में पहले से सूचित कर दें।

यात्रा एजेंट और व्हीलचेयर उपयोक्ता जेम्स ग्लासबर्गन (James Glasbergen) प्रस्थान से काफी पहले एयरलाइन से संपर्क करने की सलाह देते हैं। ग्लासबर्गन कहते हैं, “सुनिश्चित कर लें कि वे ऐसी किसी भी अतिरिक्त चीज़ से अवगत हों जिसकी आपको आवश्यकता पड़ सकती है।”

जब आप चेक-इन काउंटर पर पहुंचें, तो एजेंटों के सामने अड़ जाएं कि आप अपनी स्वयं की व्हीलचेयर में गेट के बगल में बैठना चाहते हैं। कभी-कभी वे समय बचाने के लिए सब कुछ फटाफट निबटाने की कोशिश में रहते हैं। पर आपको समय बचाने की कोई ज़रूरत नहीं है।

एयरलाइनें उन्हें मिलने वाली विकलांगता संबंधी शिकायतों के बारे में अमेरिकी परिवहन विभाग को वार्षिक रिपोर्ट देती हैं, और परिवहन विभाग संसद को। सामान्यतः विकलांगताओं से ग्रस्त यात्रियों से सबसे अधिक मिलने वाली शिकायतें “समय से सहायता प्रदान करने में विफलता” की होती हैं।

उड्डयन एवं समुद्री चिकित्सीय सेवा कंपनी मेडएयर (MedAire) की हाइदी मैकफ़ारलेन (Heidi MacFarlane) के अनुसार, “सच में, उनमें से कुछ का संबंध अपेक्षाओं से होता है। जैसे, हालांकि आपके लिए व्हीलचेयर सहायता का अग्रिम अनुरोध करना आवश्यक नहीं है, पर जब आप गेट पर पहुंचते हैं और यदि पांच अन्य लोगों ने व्हीलचेयर का अनुरोध किया हुआ है पर आपने नहीं किया, तो वहां पर पांच व्हीलचेयर ही होंगी, छः नहीं। वे पांच उन पांचों को मिल जाएंगी और छठवीं के लिए आपको इंतज़ार करना होगा। यह एकतरफ़ा बात नहीं है, बल्कि दोतरफ़ा है।”

दोनों पहलुओं को समझें

मैकफ़ारलेन कहती हैं, “एयरलाइन के कर्मचारी कई मालिकों के लिए काम करते हैं। कभी-कभी उनकी प्रेरणा को गलत समझ लिया जाता है।”

जैसे, हो सकता है कि एयरलाइन के कर्मचारी किसी यात्री को इसलिए जल्दबाजी में आगे बढ़ा रहे हों क्योंकि उन्हें उड़ान को समय पर प्रस्थान करवाना होता है, न कि इसलिए कि वह यात्री उनके लिए असुविधा है। कर्मचारी तो सर्वोत्तम सेवाएं देने और अपने लक्ष्य पाने की कोशिश कर रहा है।

मैकफ़ारलेन कहती हैं, “परिवेश के प्रति संवेदनशील रहें और जानें कि यात्रियों की तरह एयरलाइन कर्मचारी भी अपने-अपने तनावों से ग्रस्त होते हैं। एयरलाइन कार्मिकों से अपनी बात पर ज़ोर देते हुए बात करें और आपको जो चाहिए वह बेहद साफ तरीके से बताएं। एयरलाइन कर्मचारियों को कुछ नियमों का पालन करना होता है और उनके उत्तरदायित्वों की कुछ सीमाएं होती हैं।

यदि किसी यात्री को रुक कर सुविधाओं का उपयोग करना है, तो एयरलाइन कर्मचारी के लिए यह आवश्यक है कि वह रुके और यात्री को वह उपयोग करने दे, बशर्ते उससे उड़ान में उल्लेखनीय देरी न हो रही हो। वे यात्री को बाथरूम ले जा सकते हैं, और बस, वे इतना ही कर सकते हैं।”

जब मैं गेट एजेंट थी तो मेरे साथ कई बार ऐसा हुआ, कि जब हम बाथरूम में पहुंचते थे और यात्री कहता था, ‘मुझे मेरी पैंट के साथ स्टॉल में जाने में मदद चाहिए।’ मुझसे इसकी अपेक्षा करना यात्री के लिए असल में अनुचित है। पर एक इंसान होने के नाते, मैं उनकी मदद करती थी।”

आरामदेह रहें

हवाई जहाज पर, मैकफ़ारलेन ऐसी सीट चुनने की सलाह देती हैं जो आपके लिए सबसे आरामदेह हो। मैकफ़ारलेन समझाती हैं, “एयरलाइनों को आपके लिए किसी सीट विशेष पर बैठना आवश्यक करने की अनुमति नहीं है। उन्हें सुरक्षा के आधार पर आपको बैठने से मना करने की अनुमति है। उन्हें यह लग सकता है कि आप अधिक स्थान के लिए बल्कहेड सीट मांग रहे हैं। यदि आप यह नहीं चाहते हैं, या आप आइल सीट नहीं चाहते हैं, तो उन्हें बता दें। उस प्राथमिकता का अनुरोध करें।”

मैकफ़ारलेन बताती हैं कि अधिकांश हवाई जहाजों में 50 प्रतिशत आइल सीटों में सचल आर्मरेस्ट होने ज़रूरी होते हैं, ताकि एक चेयर से दूसरी चेयर पर खिसक कर जाया जा सके। “यदि आवश्यक हो तो सचल आर्मरेस्ट वाली कतार में बैठने का अग्रिम अनुरोध कर देना अच्छा रहता है।”

उड़ान के दौरान शौचालयों/प्रसाधन कक्ष की सुलभता

मैकफ़ारलेन समझाती हैं कि उड़ान में होने के दौरान, “60 से अधिक सीटों वाले और सुगम्य शौचालय वाले हर हवाई जहाज में व्हीलचेयर होनी ज़रूरी है ताकि आसानी से शौचालय तक जाया और वहां से आया जा सके। यदि कोई व्यक्ति किसी अचलता से ग्रस्त है, तो उसके द्वारा शौचालय का उपयोग संभव होना चाहिए। चौड़ी बॉडी वाले हवाई जहाजों में सुगम्य शौचालय होना आवश्यक है। सुगम्य शौचालय के पास वाली सीट का अग्रिम अनुरोध करें।”

हालांकि बाथरूम तक पहुंच उपलब्ध है, पर मैकफ़ारलेन को प्रायः ऐसी घटनाएं सुनने को मिलती हैं जिनमें लोग हवाई जहाज के शौचालय का उपयोग करने से बचने के लिए तरल पदार्थों का सेवन नहीं करते हैं। मैकफ़ारलेन बताती हैं, “हवाई जहाज के अंदर का वातावरण वैसे भी थोड़ा शुष्क होता है। यदि आप शरीर में पानी की कमी के साथ हवाई जहाज में बैठेंगे, तो आपके लिए हालात वहीं से मुश्किल होने लग सकते हैं और आपको चिकित्सीय समस्याएं हो सकती हैं। शरीर में पानी की मात्रा को लेकर बेहद सावधान रहें और विचार करें कि शौचालय के उपयोग से बचने के लिए आप जो कदम उठा रहे हैं उनमें से कौन से कदम चिकित्सीय समस्याएं उत्पन्न कर सकते हैं।”

सफ़ारी बुक करें

2007 में अपने साथ हुई दुर्घटना से पहले दो बार अफ़्रीका जा चुके मर्फी, फिर से कीनिया में दो सप्ताह के सफ़ारी एडवेंचर पर जाने को लेकर रोमांचित थे।

दो वर्षों से सफ़ारी की योजना बना रहे मर्फी चोटिल थे। इस बारे में वे काफी चिंतित थे कि क्या अब भी वे जा पाएंगे। अंत में, उन्होंने बताया कि सब बढ़िया रहा। सफ़ारी के दौरान, मर्फी सफ़ारी वाहन की आगे वाली सीट पर पहुंच जाते थे और उनकी व्हीलचेयर पीछे रख दी जाती थी।

जब मर्फी और साथी यात्री सफ़ारी के टेंट वाले दो शिविरों में नहीं ठहरते थे तब वे अन्य लॉज में रुकते थे। मर्फी कहते हैं, “हमारे साथ सारे समय बहुत से साम्बुरु और मासई योद्धा थे। वे मेरे जागने से लेकर मेरे सोने तक वहां होते थे।” ये दो योद्धा बड़े उपयोगी सिद्ध हुए क्योंकि उन्होंने ही सूखे नदी तल के पास की रेत और धूल में मर्फी को आगे धकेला।

मर्फी मेनुअल या पॉवर व्हीलचेयर में होने के बीच के अंतर को स्वीकारते हैं। मर्फी कहते हैं, “जो व्यक्ति मेरी तरह तंदुरुस्त हैं या जिनके पास सहायता के लिए अन्य लोग हैं, उन्हें मेनुअल व्हीलचेयर में रेत पर आगे बढ़ने में समस्या नहीं होगी।”

पेरिस की यात्रा

उनकी यात्रा का अगला पड़ाव पेरिस था। क्रिस्टा कहती हैं, “लंदन शायद सबसे आसान था, क्योंकि जब हम पेरिस पहुंचे, तो वहां की सड़कें तो और भी संकरी थीं। सड़कें एरिएल के लिए कठिन थीं, अतः एरिक को उसकी मेनुअल चेयर धकेलनी पड़ी। यदि उसके पास पॉवर चेयर होती, तो उसके लिए यह कहीं आसान होता।”

रॉसिन परिवार और माइक मर्फी, दोनों ने आइफ़ेल टॉवर की सुगम्यता पर प्रकाश डाला। क्रिस्टा बताती हैं, “आइफ़ेल टॉवर के इर्द-गिर्द एक एलिवेटर और प्लेटफ़ॉर्म थे। एरिएल उन पर कहीं भी जा सकती थी। दीवारों के कारण उसके लिए दृश्य देखना थोड़ा कठिन था, पर फिर भी वह वे दृश्य देख सकी।”

मर्फी उनकी मदद करने के लिए विशेष प्रयास करने वाले लोगों का आभार प्रकट करते हैं। मर्फी बताते हैं, “आइफ़ेल टॉवर पर तीन-घंटे लंबी लाइनें थीं। मुझे मेरी बहन और भाई के साथ एक विशेष प्रवेश द्वार पर ले जाया गया।”

क्रिस्टा कहती हैं, “हम जहां भी गए, लोग बहुत ही मददगार थे। मुझे याद है कि जब हम पेरिस में थे, तो सबवे के अंदर लोग मेरी तरफ़ देखे बिना या एक भी शब्द बोले बिना (एरिएल की मदद करने के लिए) व्हीलचेयर की साइड पकड़ लेते थे।”

कोलिज़ियम में एलिवेटर

रॉसिन परिवार रोम भी गया था। क्रिस्टा बताती हैं, “कोलिज़ियम सुगम्य था। पर कोलिज़ियम की ठीक बगल में कुछ खंडहर हैं जहां आप जा तो सकते हैं, पर वह रास्ता गोल फ़र्शी पत्थरों से बना है। हमने तय किया कि हम वो देखने जाएंगे। एरिक एरिएल को उठाकर ले गए, और मैं व्हीलचेयर को।”

यात्रा विशेषज्ञ जेम्स ग्लासबर्गन बताते हैं कि प्राचीन काल में बना होने के बावजूद कोलिज़ियम कितना सुगम्य है। ग्लासबर्गन कहते हैं, “कोलिज़ियम 2000 वर्ष से भी अधिक पुराना है, और इसकी सुगम्यता कमाल की है। इसके अंदर एक बेहद आधुनिक एलिवेटर है जो ऊपरी स्तर तक और बिल्कुल नीचे तक जा सकता है।”

अपनी चोट के बाद कैरिबियन, केन्या और लंदन के साथ-साथ मर्फी रोम की यात्रा पर भी गए। हालांकि उन्हें रोम पसंद आया, पर वे मानते हैं कि गोल फ़र्शी पत्थरों वाली सड़कों के कारण वह पूरी तरह सुगम्य नहीं था। मेनुअल व्हीलचेयर का उपयोग करने वाले मर्फी बताते हैं, “रोम की सड़कें सच में बेहद गंदी हैं। मैं बिना अंगुलियों वाले दस्ताने पहनता हूं, इसलिए मुझे मेरे अंगूठों पर टेप लगानी पड़ी, क्योंकि मैं मेरे अगूंठे पहिये पर रखता हूं और वे काले हो जाते थे।”

एरिएल अकेले यात्रा पर नहीं जाने की सलाह देती हैं। एरिएल कहती हैं, “मेरे विचार से किसी के साथ यात्रा पर जाने में ही समझदारी है। यात्रा में बहुत सी बाधाएं मिलती हैं।”

हालांकि, जैसा जेम्स ग्लासबर्गन बताते हैं, यह आपकी सचलता के स्तर पर निर्भर है। वे बताते हैं, “जिन लोगों को सहायता चाहिए उनके लिए मैं हमेशा यह सलाह देता हूं कि वे अपनी व्यक्तिगत देखभाल के लिए घर से अटेन्डेन्ट लेकर चलें, न कि किसी को इस काम के लिए हायर करें। किसी को हायर करना महंगा होता है, और फिर आपको यह भी पता नहीं होता कि वह व्यक्ति कैसा होगा।”

व्हीलचेयर विश्वयात्री

स्कॉट चेसनी (Scott Chesney) एक प्रेरक वक्ता हैं, T7 के स्तर पर लकवे के साथ जी रहे हैं, दो बार व्हीलचेयर में विश्वयात्रा कर चुके हैं, और न्यू जर्सी में रहते हैं। पहली बार 1997 में चेसनी ने 15 महीनों में 15 देशों की यात्रा की; फिर 1999 में उन्होंने एक वर्ष में 26 देशों की यात्रा की।

खेलों के होने से पड़ने वाले प्रभाव को पहचानते हुए चेसनी कहते हैं, “काश हर शहर ओलिम्पिक्स की मेज़बानी कर पाता। जिस भी शहर को ओलिम्पिक गेम्स की मेज़बानी के लिए चुना जाता है, वहां पैरालिम्पिक गेम्स भी होते हैं। इसलिए फिर शहर की सड़कें और स्थान सुगम्य बनाए जाते हैं। स्थानीय कर्मियों को अशक्तता जागरुकता और अशक्तता शिष्टाचार का प्रशिक्षण दिया जाता है। यह कमाल की बात है।”

हालांकि शायद ग्रीस की राजधानी एथेन्स इस सिद्धांत का अपवाद है। चेसनी कहते हैं, “वहां के कैब ड्राइवर तो बड़े ही असहयोगी थे। बड़ी ही भद्दी बात थी। मुझे कारों के पीछे छिपना पड़ता था, और मेरी पत्नी कैब को इशारा देकर रोकती थी। उसका दरवाज़ा खुलता था, और मुझे उसमें कूदना पड़ता था, जी हां, कूदना, और फिर ड्राइवर को मुझे ले जाना ही पड़ता था।”

चेसनी आश्वस्त करते हुए कहते हैं कि यात्रा करते समय सबसे अच्छा कार्य यह है कि जो यात्रा कर चुके हैं उनसे बात करें। चेसनी कहते हैं, “सब कुछ नए सिरे से और अकेले अपने बूते करने की कोशिश न करें। जो यह काम कर चुके हैं उनके पास जाएं। उनके अनुभव को जानें। इंटरनेट की यही तो ख़ूबसूरती है। दूसरे देशों के लोगों से जुड़ें। पता करें कि क्या सुगम्य है और क्या नहीं।”

चेसनी कहते हैं, “आपको स्वयं द्वारा एकत्र जानकारी के साथ स्वयं का सर्वश्रेष्ठ पक्षधर होना होता है। आपको छोटी-से-छोटी बात की उचित पड़ताल करनी होती है। और इसे अभिभूत हो जाने के संदर्भ में न देखें, यह न कहें कि आप यात्रा पर नहीं जा रहे। ऐसा कुछ नहीं है, आप बस खुद को मन की शांति दे रहे हैं, बस।”

पक्षधर बनें

क्रिस्टा रॉसिन बताती हैं, “जो लोग यात्रा कर रहे हैं उन्हें स्वयं का पक्ष लेते रहने की ज़रूरत है।”

अपनी यात्राओं के दौरान अनगिनत बार क्रिस्टा ने पहले से कॉल करके सुनिश्चित किया कि एयरलाइन अधिकारियों को पता हो कि उनकी बेटी एरिएल को सीधी पीठ वाली चेयर चाहिए होती है, यह दो-पहियों पर L की आकृति वाली चेयर होती है जिसका उपयोग यात्री को उसकी सीट तक पहुंचाने के लिए होता है, और वहां पहुंचकर यात्री को सीट पर बैठा दिया जाता है। दुर्भाग्य से, कुछ एयरलाइनों को सूचित करने के बावजूद क्रिस्टा और एरिएल को समस्याओं से दो-चार होना पड़ा है।

स्कॉट चेसनी कहते हैं कि वे अन्य व्हीलचेयर उपयोक्ताओं के लिए बदलाव को सुगम बनाने की आशा कर रहे हैं। यदि किसी होटल के कमरे में पहुंचने पर वे यह पाते हैं कि कमरा व्हीलचेयर के लिए सुगम्य नहीं है, तो वे मुफ़्त कमरे की मांग नहीं करते, बल्कि वे प्रबंधन को शिक्षित करना चाहते हैं।

चेसनी ज़ोर देते हुए कहते हैं, “इसे पक्षधर होना कहते हैं। आप खुद के लिए जो कर सकते हैं उसे तो करना चाहते ही हैं, पर आप अपने जैसे अगले व्यक्ति के लिए भी रास्ता बनाना चाहते हैं।”

सभी एडवेंचरों और यात्रा अनुभवों की तरह यहां भी मज़े करना महत्वपूर्ण है। क्रिस्टा के पास एक बेहद महत्वपूर्ण सलाह है। “ख़ूब मुस्कुराइए। लोगों को देखकर बस मुस्कुरा दीजिए, उनका तनाव घट जाता है और उनमें आपकी सहायता की इच्छा बढ़ जाती है।”

संसाधन

यदि आप अपनी अगली यात्रा पर जीत हासिल करने के तरीकों के बारे में और जानकारी की तलाश में हैं या आपको कोई विशेष प्रश्न पूछना है, तो हमारे जानकारी विशेषज्ञ सप्ताह के व्यापारिक कार्यदिवसों पर, सोमवार से शुक्रवार सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे (पूर्वी समयानुसार) तक टोल फ़्री नंबर 800-539-7309 पर उपलब्ध हैं।