Act Now: Ask your Representative to support the PRC!

Connect

यात्रा के लिए शीर्ष सुझाव

सड़क यात्रा कीजिए, कोई क्रूज़ बुक कीजिए, किसी फ़्लाइट पर चढ़ जाइए – इन सहयोगपूर्ण सुझावों के साथ अपने अगले एडवेंचर की तैयारी करें।

सोशल नेटवर्किंग का उपयोग करें
सब कुछ नए सिरे से और अकेले अपने बूते करने की कोशिश न करें, जो लोग यात्रा कर चुके हैं उनसे संपर्क करें। दूसरे देशों की सुगम्यता के बारे में वहां के लोगों से बात करें।

वस्तुएं पहले से भेज दें
यदि आप आवश्यक वस्तुएं, जैसे दवाएं आदि, अपने होटल को पहले से भेज देंगे तो यात्रा करते समय आपको कम सामान साथ लेकर चलना पड़ेगा।

इन्हें अपने साथ ले जाएं

हवाई यात्रा करते समय अपनी आवश्यक दवाएं केवल अपने चेक्ड बैग में ही न रखें, 2-3 दिन की आवश्यक दवाएं अपने साथ भी रखें, यदि आपका सामान खो गया तो काम आएंगी।

लिखित में लें
यदि कोई स्थान यह दावा करता है कि वह व्हीलचेयर के लिए सुगम्य है, तो आपकी यात्रा के प्रत्येक भाग के लिए जिन वस्तुओं पर सहमति हुई है उन सभी वस्तुओं का उल्लेख करने वाला ईमेल भेजें (और उत्तर भी मांगें)।

उचित बाथरूम की मांग करें
बाथरूम का दरवाज़ा कितना चौड़ा है, क्या शॉवर में सीट है, शॉवर की देहरी कितनी ऊंची है, और शॉवर कितना बड़ा है?

आपकी व्यक्तिगत देखभाल करने वाला अटेन्डेन्ट घर से लेकर चलें
जिसे आप जानते हैं उसके साथ आप अधिक आरामदेह महसूस करेंगे। मंजिल पर पहुंचकर व्यक्तिगत देखभाल अटेन्डेन्ट को हायर करना महंगा भी हो सकता है।

अपना सुगम्य पार्किंग पोस्टर साथ लेकर आएं

यदि आप वाहन किराये पर लेते हैं तो आप उसका उपयोग कर सकते हैं।

अड़ जाएं

हवाई अड्डे के चेक-इन काउंटर पर, एजेंटों के सामने अड़ जाएं कि आप अपनी स्वयं की व्हीलचेयर में गेट के बगल में बैठना चाहते हैं।

बल्कहेड सीट मांगें
आपको यह चिंता नहीं करनी पड़ेगी कि आपके आगे बैठा व्यक्ति अपनी सीट पीछे की ओर एडजस्ट करेगा और वह आपके पैरों से टकरा जाएगी। यह जान लें कि 50 प्रतिशत आइल सीटों में हटाए जा सकने वाले आर्मरेस्ट होने ज़रूरी होते हैं ताकि एक चेयर से दूसरी चेयर पर खिसक कर जाया जा सके।

पानी की कमी न होने दें
हवाई जहाज के अंदर का परिवेश काफी शुष्क हो सकता है। चिकित्सीय समस्याओं से बचने के लिए पानी की कमी न होने देना महत्वपूर्ण है।

अपनी चेयर को जानें
यदि आप मेनुअल व्हीलचेयर का उपयोग कर रहे हैं, तो हवाई जहाज पर ले जाने के लिए उसके पुर्जे अलग किए जा सकते हैं।

सीधी पीठ वाली चेयर मांगें
सुनिश्चित करें कि एयरलाइन के अधिकारियों को पता हो कि हवाई जहाज में चढ़ने के लिए आपको सीधी-पीठ वाली चेयर चाहिए। (यह दो-पहियों पर ‘L’-आकृति वाली चेयर होती है जिसका उपयोग यात्री को उसकी सीट तक पहुंचाने के लिए होता है, और वहां पहुंचकर यात्री को उसकी सीट पर बैठा दिया जाता है।)

जहाज पर फंसे न रह जाएं
क्रूज़ पर जाते समय, जहाज से टेंडर नावों तक पहुंचने के बारे में पूछें जो यात्रियों को गंतव्य बंदरगाहों तक ले जाती हैं।

दस्ताने लेकर चलें
यदि आप मेनुअल चेयर का उपयोग कर रहे हैं तो सड़कें और फ़ुटपाथ आपके हाथों के लिए गंदे और कठोर सिद्ध हो सकते हैं।