fbpx

​SCI Ventures: A New Era of Spinal Cord Injury Scientific Innovation 

Connect

डाना रीव

एक अथाह प्रयास

क्रिस्टोफ़र रीव फ़ाउंडेशन की संस्थापक निदेशक मंडल सदस्य के रूप में डाना रीव ने अपने स्वर्गीय पति क्रिस्टोफ़र रीव की विरासत को 2004 में निदेशक मंडल के अध्यक्ष के रूप में संभाला।

डाना ने रीव फ़ाउंडेशन की जीवन की गुणवत्ता पहलों – पक्षाघात संसाधन केंद्र और जीवन की गुणवत्ता अनुदान कार्यक्रम – को स्थापित किया।

क्रिस्टोफ़र के चोटिल होने पर अपने बदलते जीवन में आगे बढ़ने का रास्ता ढूंढते हुए डाना को महसूस हुआ कि वे जानकारी के समुद्र में कहीं खो गई हैं। जहां एक ओर डाना के पति इलाज के पक्ष में लड़े, वहीं दूसरी ओर डाना लकवे से प्रभावित हुए व्यक्तियों, परिवारों, और देखभालकर्ताओं के लिए सहयोग का एक ढांचा बनाना चाहती थीं।

पक्षाघात संसाधन केंद्र (पैरलिसिस रिसोर्स सेंटर), लकवे के साथ जी रहे लोगों और उनके देखभालकर्ताओं के लिए सूचनाप्रद सहयोग का एक निःशुल्क, व्यापक, और राष्ट्रीय स्रोत है। अपनी स्थापना से अब तक PRC लकवे के साथ जी रहे दसियों हजार लोगों को अपने जीवन की गुणवत्ता बेहतर बनाने के लिए महत्वपूर्ण संसाधनों और जानकारी तक पहुंचने में सहायता दे चुका है। यह डाना की विरासत है, और सहायता, मार्गदर्शन, और सहयोग पाने का स्थान है।

PRC के एक स्तंभ के रूप में, जीवन की गुणवत्ता अनुदान कार्यक्रम रीव फ़ाउंडेशन के मिशन के समान मिशन वाले अलाभकारी संगठनों को वित्तीय सहयोग प्रदान करता है। ये अनुदान ऐसे कार्यक्रमों या परियोजनाओं पर केंद्रित होते हैं जो लकवाग्रस्त व्यक्तियों के स्वास्थ्य और कुशलक्षेम को बढ़ावा देते हुए सामुदायिक वचनबद्धता और संलग्नता को पोषित करते हैं। विकलांगता समुदाय की सहायता के लिए अब तक 3,100 से भी अधिक अनुदान स्वीकृत किए जा चुके हैं जिनकी कुल राशि $2.6 करोड़ से अधिक है।

रीव फ़ाउंडेशन के साथ अपने कार्य के साथ-साथ, डाना ने द विलियम्सटाउन थिएटर फ़ेस्टिवल, द शेक्सपिअर थिएटर ऑफ़ न्यू जर्सी, टेकहेल्थ (TechHealth), और द रीव-इरविन सेंटर फ़ॉर स्पाइनल कॉर्ड रिसर्च के निदेशक मंडल के सदस्य के रूप में और नेशनल फ़ैमिली केयरगिवर्स एसोसिएशन के सलाहकार मंडल के सदस्य के रूप में भी कार्य किया है।

उन्हें उनके कार्य के लिए बहुत से पुरस्कार मिले, जिनमें 1998 में प्रॉक्टर एंड गैंबल की ओर से शाइनिंग एग्ज़ाम्पल अवार्ड और 2003 में AAFA की ओर से अमेरिकन इमेज अवार्ड सबसे उल्लेखनीय हैं। इसके अतिरिक्त, 2005 में अमेरिकन कैंसर सोसायटी ने उन्हें “मदर ऑफ़ द यिअर” का खिताब दिया था। डाना ने केयर पैकेजेज़ नामक एक पुस्तक लिखी थी, जो क्रिस्टोफ़र की चोट के बाद रीव के परिवार को मित्रों, समुदाय के साथी सदस्यों, और प्रशंसकों द्वारा लिखे गए पत्रों और टिप्पणियों का संकलन थी। रैंडम हाउस ने उसे 1999 में प्रकाशित किया।

आपके सामने बहुत से विकल्प होंगे, जिनमें से कुछ का आप स्वागत करेंगे और जश्न मनाएंगे, और वहीं कुछ ऐसे भी होंगे जो आपको पीड़ा देंगे। कुछ विकल्प आपको चुनेंगे। आप इन विकल्पों का, ज़िंदगी के इन मोड़ों का सामना किस प्रकार और किस किस्म के रवैये के साथ करते हैं यह बात आपकी ज़िंदगी के हालात तय करेगी, न कि वे विकल्प खुद।

– डाना रीव

अभिनय में करियर

डाना सबसे पहले तो एक अभिनेत्री थीं, पर इसके साथ-साथ वे गायिका भी थीं; उन्होंने कई टेलीविज़न कार्यक्रमों में मुख्य भूमिका निभाईं एवं गायन किया जिनमें लॉ एंड ऑर्डर, ओज़ (Oz), और ऑल माय चिल्ड्रन व अन्य शामिल हैं।

उन्होंने ब्रॉडवे के नाटकों में, अन्य नाटकों में, और अनेक क्षेत्रीय थिएटरों में भूमिकाएं निभाईं, और राष्ट्रीय टेलीविज़न पर एवं न्यू यॉर्क के विभिन्न स्थानों पर गायिका के रूप में प्रस्तुतियां भी दीं। 2000 में उन्होंने लाइफ़टाइम नेटवर्क पर महिलाओं के एक लाइव डेली टॉक शो में सह-मेज़बानी की।

डाना मिडलबरी कॉलेज से ससम्मान उत्तीर्ण हुईं जहां से उन्हें बाद में डॉक्टरेट ऑफ़ ह्यूमेन लैटर्स की मानद उपाधि भी मिली, और फिर उन्होंने कैलीफ़ोर्निया इंस्टीट्यूट ऑफ़ आर्ट्स में अभिनय के क्षेत्र में स्नातक स्तर का अध्ययन किया।

6 मार्च, 2006 को 44 वर्ष की आयु में डाना रीव का फेफड़ों के कैंसर के कारण देहांत हो गया। उनके देहांत के बाद, जीवन की गुणवत्ता के संबंध में डाना के विज़न और प्रयासों को प्रतिबिंबित करने के लिए रीव फ़ाउंडेशन का नाम बदलकर क्रिस्टोफ़र एवं डाना रीव फ़ाउंडेशन कर दिया गया।

डाना ने अपने पीछे अपने पिता डॉ. चार्ल्स मोरोसिनी, बहनों डेबरा मोरोसिनी एवं एड्रिएन मोरोसिनी हेलमैन, अपने पुत्र विल, और दो दत्तक संतानों, मैथ्यू और एलेक्ज़ेंड्रा को छोड़ा है।