Act Now: Ask your Representative to support the PRC!

Connect

पक्षाघात संसाधन केंद्र के बारे में

“आज की देखभाल” को हासिल करना

पक्षाघात संसाधन केंद्र (पैरालिसिस रिसोर्स सेंटर, PRC), रीव फ़ाउंडेशन के “आज की देखभाल” प्रदान करने और “कल के इलाज” के लिए प्रयास करने के जुड़वा लक्ष्यों का सहयोग वाला पहलू है। हम लकवाग्रस्त लोगों और उनके देखभालकर्ताओं के लिए सूचनाप्रद सहयोग का एक निःशुल्क, व्यापक, और राष्ट्रीय स्रोत हैं। हमारे मुख्य लक्ष्य समुदाय में संलग्नता को बढ़ावा देना, स्वास्थ्य को बढ़ावा देना, और जीवन की गुणवत्ता को बेहतर बनाना शामिल है।

हमारे जानकारी विशेषज्ञ हर किसी की सहायता के लिए प्रशिक्षित हैं – हाल ही में लकवाग्रस्त हुए व्यक्तियों और उनके परिजनों से लेकर उन व्यक्तियों तक के लिए जो विकलांगताओं के साथ काफी-कुछ समय जी चुके हैं – जब वे अपनी बदलती हुई दुनिया और उन्हें उपलब्ध सेवाओं से होकर अपनी राह तलाश रहे हैं। हम लकवाग्रस्त व्यक्तियों को उनके समुदायों में और कुशलक्षेम की स्थिति में तेज़ी से वापस पहुंचाने के लिए जानकारी और विशेषज्ञताओं के व्यापक समूह की मदद लेकर वैयक्तिकृत योजनाएं और पद्धतियां तैयार करते हैं।

हमारे ज्ञान और संपर्कों के दायरे में कई भाषाओं, पुनर्सुधार में किन चीज़ों की अपेक्षा की जाए, सर्वश्रेष्ठ उपकरण आदान-प्रदान कार्यक्रम, और समकक्ष सहयोग नेटवर्कों समेत बहुत सी चीज़ें शामिल हैं।

अतिरिक्त PRC संसाधन

PRC बहुत सी सेवाओं, समुदायों एवं कार्यक्रमों के एक समूह की पेशकश करता है, जैसे:

लकवाग्रस्त व्यक्तियों के जीवन की गुणवत्ता बेहतर बनाने के लिए तैयार अलाभकारी कार्यक्रमों और परियोजनाओं के लिए जीवन की गुणवत्ता अनुदान।

समकक्ष एवं परिवार सहयोग कार्यक्रम, जो प्रशिक्षित और प्रमाणित परामर्शदाताओं के माध्यम से समकक्ष-से-समकक्ष सहयोग को बढ़ावा देता है।

पक्षधरता/नीति कार्यक्रम जिन्हें न केवल व्यक्तियों को स्वयं की पक्षधरता करने में सहायता करने के लिए, बल्कि लकवाग्रस्त व्यक्तियों के पूरे समुदाय के महत्वपूर्ण मुद्दों को आगे बढ़ाने के लिए भी, तैयार किया गया है।

सेना एवं पूर्व-सैनिक कार्यक्रम (MVP), जिसे वर्तमान सेवा सदस्यों और पूर्व-सैनिकों की विशिष्ट आवश्यकताओं में सहयोग देने के लिए तैयार किया गया है, भले ही उन्होंने कभी-भी सेवाएं दी हों या वे कैसे भी चोटिल हुए हों।

व्यापक बहुसांस्कृतिक पहुंच-विस्तार कार्यक्रम जो अल्पसंख्यक एवं वंचित समुदायों के सदस्यों को सेवाएं देने और उनके जीवन की बेहतर गुणवत्ता को बढ़ावा देने के लिए समर्पित है।

पक्षाघात संसाधन मार्गदर्शिका जो 442 पन्नों की एक निःशुल्क पुस्तक है; यह लकवे से प्रभावित लोगों और उनकी देखभाल करने वालों के लिए सूचनाओं का एक व्यापक और सुस्पष्ट साधन है। यह मार्गदर्शिका कई भाषाओं, इलेक्ट्रॉनिक प्रारूपों और छपे हुए रूप में उपलब्ध है। सभी प्रारूप निःशुल्क हैं। अपनी प्रति पाएं।

क्रिस्टोफ़र रीव को रीढ़ की हड्डी की चोट लगने के बाद अपने परिवार को एक नई सामान्यता पाने में मदद के लिए जब क्रिस्टोफ़र और डाना रीव को संसाधन ढूंढने के लिए संघर्ष करना पड़ा तो उन्होंने मिलकर PRC की स्थापना की जो एक स्वतंत्र एवं संतोषप्रद जीवन जीने की राह में आने वालीं दिन-प्रतिदिन की चुनौतियों पर केंद्रित है।

PRC का वित्तपोषण अमेरिकी स्वास्थ्य एवं मानव सेवाएं विभाग के सामुदायिक जीवन-यापन प्रशासन कार्यक्रम के साथ किए गए एक सहकारी करार (अनुदान संख्या 90PRRC0002) द्वारा किया जाता है। इस रूप में, PRC की सेवाएं पूरी तरह निःशुल्क हैं।