Act Now: Ask your Representative to support the PRC!

Connect

कोविड-19 और रीढ़ की हड्डी की चोट

कोरोनावायरस और SCI

यह जानकारी अक्तूबर 2020 तक नवीनतम है। कृपया ताज़ा और अपडेट की गई जानकारी के लिए रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सैंटरज़ फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रीवेन्शन या CDC) की वेबसाइट देखें।

2019 में एक नए वायरस की खोज की गई थी। क्योंकि यह अद्वितीय है और पहले से मौजूद नहीं है, इसलिए इसे एक नोवेल वायरस कहा जाता है। यह विशिष्ट वायरस प्रकार, हालांकि नया है, SARS (Severe Acute Respiratory Syndrome) (गंभीर तीव्र श्वसन लक्षण) नामक वायरस के परिवार से संबंधित है। फरवरी 2003 में, SARS-CoV (Severe Acute Respiratory Syndrome-associated COrona Virus) (गंभीर तीव्र श्वसन लक्षण से जुड़ा कोरोना वायरस) दुनिया भर में फैल गया। इसे बाद में छोटे संस्करण SARS के नाम से जाना जाने लगा।

इस 2019 वायरस को दिया गया नाम कोरोना है क्योंकि जब आप एक माइक्रोस्कोप के नीचे वायरस देखते हैं, तो इसकी नुकीली सतह एक ताज (लैटिन में कोरोना) की तरह दिखाई देती है। COVID19 (कोविड-19) नाम COrona (CO) VIrus (VI) Disease (D) (कोरोना वायरस डिसीज़) जिसे 2019 में खोजा गया था, के लिए संक्षिप्त शीर्षक या COVID-19 है। क्योंकि यह एक नया वायरस है, यह पता नहीं है कि यह कैसे काम करता है। हर दिन इसके बारे में और खोज की जा रही है।

हालाँकि हम इस विशिष्ट वायरस के बारे में बहुत कम जानते हैं, हम सामान्य रूप से वायरस के बारे में कुछ बातें जानते हैं। किसी वायरस का उसके जीवन में एक उद्देश्य होता है और वह है जीवित रहना। यह जीवित रहने के लिए अपनी संख्या को बढ़ाएगा और परिवर्तित होगा (अपनी संरचना में परिवर्तन करेगा)। वे जीवित रहने के लिए रूप बदलते हैं। इसलिए, वायरस का इलाज करना मुश्किल हो सकता है। जिन लोगों में वायरस होता है वे संक्रामक होते हैं क्योंकि वह वायरस जीवित रखने के लिए फैलना चाहता है।

वायरस एक निश्चित तरीके से व्यवहार करते हैं। वे बहुत छोटे होते हैं जिससे इनके लिए आपके शरीर की कोशिकाओं में प्रवेश करना आसान हो जाता है। कोई वायरस कोशिका नहीं होता है, लेकिन एक लिफाफे नामक एक बाहरी त्वचा से घिरा प्रोटीन होता है। एक बार शरीर की कोशिका के अंदर जाने पर, वायरस प्राकृतिक कोशिका के दोहराव की प्रक्रिया को वायरस के दोहराव की प्रक्रिया से बदल देगा। कोशिका अब खुद को नहीं बल्कि वायरस को पैदा करती है। यह पूरे शरीर में यात्रा कर सकती है ताकि वायरस हमारे भीतर आसानी से और जल्दी से फैल सके।

वायरस के विपरीत, बैक्टीरिया काफी बड़े होते हैं। वे शरीर की सतहों पर या शरीर के अंदर रहते हैं। बैक्टीरिया खुद को दोहराते हैं ताकि वे आमतौर पर एक ही स्थान पर रहें। यह तब तक अन्य क्षेत्रों में नहीं फैलते हैं जब तक कि ये बहुत ज़्यादा संख्या में न बढ़ जाएं और आमतौर पर कोशिकाओं या रक्तप्रवाह में प्रवेश करके फैलते हैं। बैक्टीरिया कोशिकाओं के दोहराव तंत्र की जगह नहीं लेते हैं। बैक्टीरिया में एक कोशिका भित्ति होती है और जीवित रह सकती है और अपने आप ही प्रजनन कर सकती है। उनकी एक छोटी सी पूंछ भी होती है जो उन्हें चारों ओर फैलाने में मदद करती है।

क्योंकि वायरस आक्रमण किए गए शरीर की कोशिकाओं में प्रवेश करते हैं, उनके लिए कुछ उपचार हैं। बैक्टीरिया कोशिकाओं पर अधिक ‘सतह के निवासी’ होते हैं। यही अंतर जिसके कारण बैक्टीरिया का प्रयोगशाला निर्मित एंटीबायोटिक दवाओं के साथ इलाज किया जा सकता है। वायरस का कोई इलाज नहीं है, बल्कि टीके विकसित किए जाते हैं जो या तो शरीर में वायरस को नष्ट कर देते हैं या वायरस को कोशिका में प्रवेश करने से रोकते हैं।

कोविड-19 वायरस तेजी से फैलता है। यह आपकी श्वसन प्रणाली से बूंदों द्वारा दूसरे व्यक्ति से व्यक्ति में प्रेषित होता है, जिसमें यह किसी संक्रमित व्यक्ति से खांसी और लार के माध्यम से दूसरे व्यक्ति की श्लेष्मा झिल्ली तक फैलता है । श्लेष्मा झिल्लियां आपकी आंख, नासिका, मुंह, जननांग या मलाशय जैसे नम छिद्र होते हैं। यह एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति तक पहुंचने के लिए हवा की लहरों में तैर सकता है, सतहों पर जिंदा रह सकता है जिन्हें बाद में सीधा संपर्क, चुंबन या अन्य शारीरिक संपर्क के माध्यम से छुआ जाता है, या अन्य तरीकों से जिनके बारे में अभी पता नहीं चला है।

वायरस उत्परिवर्तित या परिवर्तित होते हैं। वे अपने अस्तित्व के लिए खतरों के अनुकूल बनने के लिए ऐसा करते हैं। कोविड-19 वायरस के कई उप-प्रकार हैं। जैसे-जैसे उपचार और टीके लागू किए जाएंगे कई और प्रकार विकसित होंगे।

जब आप या तो श्वास लेने से या फिर वायरस को श्लेष्मा झिल्ली से छूकर दूषित बूंदों के संपर्क में आते हैं, तो इसका आपके शरीर में प्रवेश होता है। कोविड-19 के संपर्क में आने वाले व्यक्तियों में उनकी बीमारी के दौरान एक महत्वपूर्ण विविधता होती है। कुछ व्यक्ति गैर-रोगसूचक (कोई लक्षण नहीं हैं), गैर-गंभीर रोगसूचक (घर पर उनके लक्षणों का प्रबंधन करते हैं) होते हैं, या गंभीर सांस संबंधी और प्रणालीगत प्रस्तुतियाँ होती हैं (अस्पताल में भर्ती या गहन देखभाल उपचार की आवश्यकता है)। यह अनुमान लगाया गया है कि कोविड-19 वाले 80% व्यक्ति उन्नत चिकित्सा देखभाल के बिना ठीक हो जाते हैं।

जब कोविड-19 शरीर में प्रवेश करता है तो क्या होता है

श्लेष्म झिल्ली, आपके शरीर के द्वारों पर नम सतहें कोविड-19 के लिए एक छिद्र प्रदान करेंगी। यदि कोविड-19 की एक बूंद आपके शरीर में प्रवेश करती है, तो यह श्वसन प्रणाली में जाती है क्योंकि कोशिकाओं पर कई ACE-2 (एंजियोटेंसिन-परिवर्तित एंजाइम 2) रिसेप्टर्स होते हैं। ACE-2 रिसेप्टर्स प्रोटीन होते हैं जो कोविड-19 को आपकी कोशिकाओं तक आसानी से पहुँचा देते हैं। कोविड-19 वायरस की नोक ACE-2 रिसेप्टर से जुड़ जाती है और शरीर की कोशिका में प्रवेश करती है। आपके फेफड़ों के भीतर गहराई में कई ACE-2 रिसेप्टर होते हैं, यही वजह है कि कोविड-19 सांस लेने को इतने गंभीर ढंग से प्रभावित करता है। धमनियों, हृदय, गुर्दे और आंतों सहित शरीर में दूसरी जगहों पर भी ACE-2 रिसेप्टर्स होते हैं।

कोविड-19 प्रतिरक्षा प्रणाली को सक्रिय करके शरीर को प्रभावित करता है जिसे स्वायत्त तंत्रिका तंत्र (ऑटोनोमिक नर्वस सिस्टम या ANS) द्वारा नियंत्रित किया जाता है। प्रतिरक्षा प्रणाली शरीर का वह हिस्सा है जो बैक्टीरिया, वायरस, परजीवी और कवक के प्रति प्रतिक्रिया करता है। वायरसों को शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली द्वारा संक्रमण से लड़ने वाले पदार्थों के माध्यम से पहचाना जाता है जिनमें श्वेत रक्त कोशिकाएं और साइटोकिन्स, प्राकृतिक छोटे प्रोटीन शामिल हैं जो रक्त में घूमते हैं और वायरस को शरीर की कोशिकाओं में प्रवेश करने से रोकते हैं। वे ANS के माध्यम से मस्तिष्क को संकेत देते हैं कि एक आक्रमणकारी या रोगजनक मौजूद है।

ANS शरीर को प्राकृतिक एंटीबॉडी का उत्पादन करने के लिए निर्देशित करता है जो सफेद रक्त कोशिकाओं द्वारा उत्पादित प्रोटीन होते हैं और रोगजनकों का पता लगने पर उनके शरीर पर कब्जा करते हैं और उनसे छुटकारा पाते हैं। प्राकृतिक एंटीबॉडी आपके शरीर द्वारा बनाए जाते हैं। अक्सर, एक संक्रमण से जल्दी और कुशलता से लड़ने में मदद करने के लिए एंटीबॉडी के इसके अतिरिक्त ज़ोर की आवश्यकता होती है।

यदि विषाणु इतनी तेजी से बढ़ता है कि ANS इसे रोक नहीं पाता है, तो संक्रमण फैलता है। ANS रीढ़ की हड्डी की चोट (स्पाइनल कोर्ड इंजरी या SCI) से प्रभावित हो सकता है जिसे यह संक्रमण का पता लगाने के लिए धीमी प्रतिक्रिया करता है या इसे नियंत्रित करने के लिए प्राकृतिक एंटीबॉडी का उत्पादन करने की क्षमता धीमी हो जाती है। कोविड-19 एक ऐसा वायरस है जो श्वसन प्रणाली को प्रभावित करता है, लेकिन वायरस पूरे शरीर में संख्या बढ़ाना जारी रखेगा, और सभी प्रमुख अंगों को प्रभावित करेगा, विशेष रूप से अगर ANS प्रभावी रूप से या जल्दी से प्रतिक्रिया नहीं कर सकता है। रीढ़ की हड्डी की चोट से प्रभावित लोगों में, व्यक्तिगत देखभाल करते समय मूत्रमार्ग या मलाशय के माध्यम से प्रवेश का अधिक जोखिम होता है।

प्रतिरक्षा प्रणाली के अन्य महत्वपूर्ण अंग हैं लसीका प्रणाली और तिल्ली। लसीका प्रणाली प्रतिरक्षा प्रणाली का मुख्य निष्कासन खंड है। लिम्फ ग्रंथियां आपके पूरे शरीर में स्थित होती हैं। वे शरीर में किसी भी बाहरी आक्रमणकारी को फँसाती हैं और सफेद रक्त कोशिकाओं, विशेष रूप से ल्यूकोसाइट्स का उपयोग करके इसे बेअसर कर देती हैं। ल्यूकोसाइट्स आपके अस्थि मज्जा में उत्पन्न होते हैं। जब आपको कोई संक्रमण होता है, तो आप चिंता के क्षेत्र के पास एक गांठ देख सकते हैं। यह संभवतः एक सूजी हुई लिम्फ ग्रंथि है जो वह कर रही है जो इसे करने की आवश्यकता है जो कि आपके शरीर के लिए हानिकारक पदार्थ को मारना है।

तिल्ली आपके शरीर के बाईं ओर फेफड़े के नीचे, पसलियों के नीचे होती है। तिल्ली बाहरी सामग्री को नष्ट करने के लिए आपके रक्त को फ़िल्टर करती है। यह प्राकृतिक एंटीबॉडी के लिए पैटर्न को तब तक संग्रहीत करती है जब तक उनकी ज़रूरत नहीं होती। एक बार एक रोगजनक को शरीर के भीतर प्रलेखित कर लेने के बाद, यदि रोगजनक फिर से प्रकट हो तो उस समय उपयोग करने के लिए तिल्ली जानकारी को संग्रहीत करती है।

अन्य तेजी से फैलने वाले संक्रमण की तरह कोविड-19 में, प्रतिरक्षा प्रणाली में असंतुलन होता है विशेष रूप से टी कोशिकाओं (रोगजनकों से लड़ने वालों) की कमी और बहुत अधिक साइटोकिन्स का उत्पादन। इससे ‘साइटोकिन स्टॉर्म’ सिंड्रोम (CSS) या एक ही बार में शरीर में बहुत अधिक साइटोकिन्स का उत्पादन होता है। साइटोकिन्स शरीर को संक्रमण से छुटकारा पाने में मदद करते हैं लेकिन CSS में बहुत अधिक साइटोकिन्स बनाए जाते हैं जो स्वस्थ ऊतक को भी नष्ट करना शुरू कर देते हैं। यह साइटोकिन तूफान कोविड-19 के सबसे गंभीर और घातक मामलों में विकसित होता है।

शरीर में कोविड-19 के कुछ प्रभावों में श्वसन प्रणाली में परिवर्तन शामिल हैं लेकिन यह भी: साइटोकिन स्टॉर्म सिंड्रोम (CSS), समय की विस्तारित अवधि के लिए निरंतर या आंतरायिक बुखार, खांसी, सांस लेने में कठिनाई, शरीर में गंभीर दर्द, चक्कर आना, सिरदर्द, कम चेतना, स्ट्रोक सहित तीव्र मस्तिष्क संबंधी रोग, शरीर की हरकतों के नियंत्रण का नुकसान, दौरे, परिधीय स्नायुतंत्र (पेरिफेरल नर्वस सिस्टम या PNS) में परिवर्तन, स्वाद और गंध की महसूस करने में कमी, आंत्र में छोटी वाहिकाओं में रक्त के थक्के या एम्बोलस, पूरे शरीर में संवहनी परिवर्तन, पैर के अंगूठे और/या अंगुलियों का बदरंग होना जिसे कोविड उंगलियों के रूप में जाना जाता है, और बच्चों में बहु-तंत्र सूजन सिंड्रोम (मल्टीसिस्टम इनफ्लेमेटरी सिंड्रोम इन चिल्ड्रन या MIS-C)। इन परिवर्तनों को अस्थायी के साथ-साथ दीर्घकालिक परिणामों के साथ होना देखा गया है।

कोविड-19 के लक्षण

कोविड-19 के लक्षण वायरस के संपर्क में आने के 2-14 दिन बाद दिखाई देते हैं। लक्षण दिखाई देने से पहले या शायद कभी लक्षण न होने पर भी आप कोविड-19 से संक्रमित हो सकते हैं। कोविड-19 वाले अधिकांश व्यक्तियों को 100.5° बुखार होगा। कोविड-19 लक्षणों की सूची बदल रही है लेकिन इसमें शामिल हैं:

  • बुखार या कंपकपी
  • खांसी
  • सांस फूलना या सांस लेने में कठिनाई
  • थकान
  • मांसपेशियों या शरीर में दर्द
  • सिर-दर्द
  • नया स्वाद या गंध को महसूस न कर सकना
  • गले में सूजन
  • बंद या बहती हुई नाक
  • मतली या उल्टी आना
  • दस्त लगना

कोविड-19 के लिए जोखिम के कारक

संपर्क में आने पर सभी को कोविड-19 होने की एक समान संभावना होती है। ऐसे जोखिम के कारक हैं जो वायरस की गंभीरता को प्रभावित कर सकते हैं। हो सकता है आपको कोई जोखिम का कारक न हो और फिर भी आपका मामला गंभीर हो। एक से अधिक जोखिम कारकों वाले व्यक्तियों में हल्के मामले हुए हैं। हालांकि, जोखिम कारकों वाले व्यक्तियों में अधिक गंभीर मामले होते हैं। जोखिम के कारकों मे शामिल हैं:

आयु कम आयु वर्ग में कोविड-19 होने का जोखिम बढ़ रहा है। समझा जाता है कि निम्नलिखित चिकित्सीय स्थितियां बच्चों में जोखिम को बढ़ाती हैं, लेकिन इन तक सीमित नहीं हैं: मोटापा, चिकित्सकीय जटिलता, गंभीर आनुवंशिक विकार, गंभीर न्यूरोलॉजिक विकार, विरासत में मिला मेटाबोलिक विकार, जन्मजात (जन्म के बाद से) हृदय रोग, मधुमेह, अस्थमा और अन्य पुरानी फेफड़ों की बीमारी, असाध्यता या प्रतिरक्षा को कमजोर करने वाली दवाओं के कारण इम्यूनोसप्रेशन।

बच्चों में कोविड-19 की एक दुर्लभ जटिलता है, बच्चों में बहु-तंत्र सूजन सिंड्रोम (MIS-C), एक गंभीर स्थिति जो शरीर के विभिन्न हिस्सों को उत्तेजित करती है। MIS-C के लक्षणों में बुखार और इनमें से कुछ या सभी लक्षण शामिल हैं: पेट (आंत) में दर्द, उल्टी, दस्त, गर्दन में दर्द, चकत्ते, आंखों में खून आना या अतिरिक्त थकान महसूस होना। MIS-C का कारण वर्तमान में अज्ञात है।

युवा वयस्कों को किसी भी उम्र के व्यक्तियों के समान कोविड-19 हो सकता है। अधिक गंभीर मामलों वाले लोगों में ये जोखिम के कारक होते हैं: मोटापा या अधिक वजन, अस्थमा, धूम्रपान, वेपिंग, या धूम्रपान और/या वेपिंग का इतिहास।

प्रतीत होता है कि 65 वर्ष से अधिक आयु के वृद्धों में अधिक गंभीर मामले होते हैं, उम्र के साथ गंभीरता बढ़ती जाती है। यह शायद प्रतिरक्षा प्रणाली की धीमी गति के कारण है। उम्र बढ़ने के एक सामान्य हिस्से के रूप में, संक्रमण से लड़ने वाली टी कोशिकाओं का विकास कम प्रभावी हो जाता है।

नस्ल/जातीयता आनुवंशिक रूप से, मनुष्य समान हैं। नस्ल कोविड-19 को प्रभावित नहीं करती है, हालांकि, लोगों के एक समूह के सांस्कृतिक, सामाजिक, आर्थिक, शिक्षा और कर्मकांड संबंधी मूल्य कोविड-19 जोखिम को प्रभावित कर सकते हैं। अश्वेत, लातीनी, अमेरिकी इंडियन और अलास्का मूलनिवासी लोगों को सामान्य जनसंख्या की तुलना में अधिक अनुपात में कोविड-19 के लिए अस्पताल में भर्ती किया गया है। अधिकांश वर्गीकरण प्रणालियां मूल्यांकन उद्देश्यों के लिए अलग करने के रूप में नस्ल के पुरातन उपयोग को मानती हैं।

लिंग महिलाओं की तुलना में पुरुष कोविड-19 के खराब परिणामों से अधिक प्रभावित होते हैं। इस अंतर के लिए कई तरह के सुझाव दिए गए हैं, हालांकि अमेरिका में लिंग-विशिष्ट भिन्नता का अध्ययन अभी तक नहीं किया गया है। कुछ सिद्धांतों का सुझाव है कि महिलाओं की तुलना में अधिक अंतर्निहित स्वास्थ्य स्थितियों के कारण पुरुष अधिक प्रभावित हो सकते हैं। हृदय रोग, उच्च रक्तचाप और यकृत रोग के जोखिम के कारक ऐतिहासिक रूप से पुरुषों में अधिक प्रचलित रहे हैं, लेकिन अब लिंगों के बीच समानता होती जा रही है। पुरुषों में उनके रक्त में एंजियोटेंसिन-परिवर्तित एंजाइम 2 (ACE-2) की उच्च सांद्रता होती है जो कोविड-19 के लिए कोशिकाओं में प्रवेश आसान बनाता है। महिलाओं में एक लंबा एक्स गुणसूत्र होता है जो प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार कर सकता है। अब तक, ये सिद्धांत हैं। लिंग में भेदों का कारण अज्ञात है।

चिकित्सीय स्थितियां कई मौजूदा चिकित्सीय स्थितियां कोविड-19 की गंभीरता को प्रभावित करती हैं। इन चिकित्सीय स्थितियों में से अधिकांश में रोग के परिणामों के रूप में प्रतिरक्षादमन और शरीर में आंतरिक सूजन होती है। इन समस्याओं में निम्नलिखित शामिल हैं:

  • कैंसर
  • गुर्दे की पुरानी बीमारी
  • COPD (क्रॉनिक ऑब्स्ट्रक्टिव पुलमनरी डिसीज़) (बाधा उत्पन्न करने वाला पुराना फेफड़े का रोग)
  • हृदय की स्थिति, जैसे हृदय की विफलता, कोरोनरी धमनी रोग, या कार्डियोमायोपैथी
  • ठोस अंग प्रत्यारोपण से प्रतिरक्षित अवस्था (कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली)
  • मोटापा (बॉडी मास इंडेक्स [BMI] 30 किग्रा/मी2 या उससे अधिक लेकिन < 40 किग्रा/मी2)
  • गंभीर मोटापा (BMI ≥ 40 किग्रा/मी2)
  • सिकल सेल रोग
  • धूम्रपान करना
  • टाइप 2 डायबिटीज मेलिटस
  • कुछ दवाओं का उपयोग
  • गरीबी और भीड़-भाड़
  • कुछ व्यवसाय
  • गर्भावस्था

कुछ चिकित्सकीय स्थितियां कोविड-19 की गंभीरता को बढ़ा सकती हैं। इन स्थितियों का अध्ययन किया जा रहा है:

  • अस्थमा (मध्यम से गंभीर)
  • सेरेब्रोवास्कुलर रोग (मस्तिष्क को रक्त वाहिकाओं और रक्त की आपूर्ति को प्रभावित करता है)
  • सिस्टिक फाइब्रोसिस
  • हाइपरटेंशन या उच्च रक्तचाप
  • रक्त या अस्थि मज्जा प्रत्यारोपण से प्रतिरक्षित अवस्था (कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली)
  • प्रतिरक्षा की कमियां, HIV, कॉर्टिकोस्टेरॉइड्स का उपयोग, या अन्य प्रतिरक्षा कमजोर करने वाली दवाओं का उपयोग
  • न्यूरोलॉजिकल स्थितियां, जैसे मनोभ्रंश (और रीढ़ की हड्डी में चोट)
  • लीवर की बीमारी
  • अधिक वजन (BMI > 25 किग्रा/मी2, लेकिन < 30 किग्रा/मी2)
  • गर्भावस्था
  • पुल्मनरी फाइब्रोसिस (क्षतिग्रस्त या क्षतिग्रस्त फेफड़े के ऊतक)
  • थैलेसीमिया (रक्त विकार का एक प्रकार)
  • टाइप 1 डायबिटीज मेलिटस

कुछ दवाओं का उपयोग नियमित रूप से ली जाने वाली दवाओं को कोविड-19 की गंभीरता को प्रभावित करने के रूप में देखा गया है। गैर-दस्तावेजित जानकारी इंगित करती है कि पूरक मेलाटोनिन, विटामिन डी और ज़िंक कोविड-19 की गंभीरता और अवधि को कम करते हैं। कोविड-19 होने से पहले लंबे समय तक ली गई एंटी-रिफ्लक्स दवा, फैमोटिडाइन, कोविड-19 लक्षणों और बीमारी की अवधि को कम प्रभावित करती प्रतीत होती है। इन पूरक पदार्थों और ड्रग को बेतरतीब ढंग से नहीं लेना चाहिए क्योंकि ये आपके शरीर को प्रभावित कर सकते हैं, विटामिन डी के साथ विषाक्त स्तर पर जा सकते हैं, और अन्य दवाओं और खाद्य पदार्थों के साथ अंत:क्रिया कर सकते हैं। दवाओं या पूरक पदार्थों को जोड़ने या बदलने से पहले अपने स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से बात करें।

कोविड-19 की प्रगति को बढ़ाने वाली दवाओं की पहचान अभी तक नहीं की गई है।

गरीबी और भीड़-भाड़ गरीबी में रहने वाले व्यक्ति अपने कोविड-19 के जोखिम को कम करने के लिए ताजा खाद्य पदार्थ और व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण प्राप्त करने में कम सक्षम होते हैं। यदि वे बीमार हो जाएं तो उनके पास स्वास्थ्य सेवा प्राप्त करने के लिए कम अवसर होते हैं। अक्सर, इसके कारण अंतर्निहित स्थितियों और साथ ही यदि उनमें लक्षण विकसित होते हैं तो तत्काल/आपातकालीन देखभाल की ज़रूरतों के लिए कम उपचार हो पाता है। इसके अलावा, वे भीड़-भाड़ वाली आवास की स्थितियों में या कई परिवार के सदस्यों के साथ एक ही आवास में रह रहे हो सकते हैं। उनके पास ऐसे व्यवसाय होने की संभावना है जिनमें दूसरों के साथ निकट परिवेश में काम करने की आवश्यकता होती है। जोखिम को कम करने के लिए आवश्यक आपूर्ति प्राप्त करने में असमर्थता के साथ शारीरिक माहौल अक्सर बीमारी से बचने के लिए अनुकूल नहीं होता है।

कुछ व्यवसाय जिन व्यक्तियों को भीड़-भाड़ की स्थिति में या उच्च-निकटता वाले क्षेत्रों में काम करना पड़ता हैं, उन्हें संपर्क बढ़ने के कारण कोविड-19 होने का अधिक जोखिम होता है। स्वास्थ्य देखभाल कर्मचारी, आवश्यक कर्मचारी या कोई भी काम जिसमें अन्य लोगों के साथ निकट संपर्क शामिल है, जोखिम बढ़ाता है।

गर्भावस्था गर्भवती महिलाओं में कोविड-19 विकसित हुआ है और उन्हें ICU में भर्ती किया गया है और उन्हें गैर-गर्भवती महिलाओं की तुलना में बड़ी संख्या में यांत्रिक वेंटिलेशन में रखा गया है। कारण स्पष्ट नहीं है, लेकिन सिद्धांतों का सुझाव है कि यह वृद्ध मातृत्व की उम्र, उच्च शारीरिक द्रव्यमान सूचकांक और पहले से मौजूद मधुमेह या उच्च रक्तचाप की अंतर्निहित स्थितियों के कारण हो सकता है। गर्भावस्था का हाइपरमेटाबोलिज्म भी एक कारक हो सकता है।

रीढ़ की हड्डी की चोट वाले व्यक्तियों के लिए कोविड-19 जोखिम के कारक

रीढ़ की हड्डी की चोट में स्वायत्त तंत्रिका तंत्र (ऑटोनोमिक नर्वस सिस्टम या ANS) आघात और चिकित्सकीय स्थितियों दोनों से प्रभावित होता है। या तो ANS प्रभावी रूप से यह संदेश नहीं भेजता है कि कोई वायरस मौजूद है या यह वायरस से लड़ने के लिए प्रतिरक्षा प्रणाली को शुरू नहीं करता है या दोनों। ANS की धीमी प्रतिक्रिया किसी भी संक्रमण को तेजी से बढ़ने और फैलने की अनुमति दे सकती है।

प्रतिरक्षादमन (इम्यूनोसपरेशन) बैक्टीरिया और वायरस के लिए आपके शरीर की प्रतिक्रिया की एक कम प्रभावशीलता है। SCI के बाद, आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली उतनी मजबूत नहीं होती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि एक रीढ़ की हड्डी में चोट के बाद वायरस और बैक्टीरिया के बारे में संदेश मस्तिष्क को प्रेषित नहीं किया जा सकता है ताकि शरीर एक प्रारंभिक या प्रभावी प्रतिक्रिया शुरू कर सके। जो व्यक्ति प्रतिरक्षादमन से ग्रसित हैं, वे कोविड-19 के गंभीर मामलों के सबसे अधिक जोखिम पर हैं।

रीढ़ की हड्डी की बीमारी या चोट के समय, जहां रीढ़ की हड्डी प्रभावित होती है वहां चोट की जगह को ठीक करने की कोशिश करके कुशन देते हुए सूजन प्रक्रिया काम करती है। यह चोट के लिए शरीर की एक सामान्य प्रतिक्रिया है। समय बीतने के साथ, शरीर रीढ़ की हड्डी, मस्तिष्क या दोनों को क्षतिग्रस्त क्षेत्र में अतिरिक्त तरल पदार्थ प्रदान करना जारी रखता है क्योंकि यह किसी भी चोट को ठीक करने का प्रयास करता है। यह फिर पुरानी सूजन बन जाती है। पुरानी सूजन पर नियंत्रण पाना मुश्किल है क्योंकि शरीर अब एक नए तरीके से कार्य करने के लिए अनुकूलित हो गया है।

रीढ़ की हड्डी की चोट की दूसरे दर्जे की जटिलता कोविड-19 के जोखिम और बीमारी की गंभीरता को और बढ़ा देती है:

स्वायत्त तंत्रिका तंत्र की दुष्क्रिया रीढ़ की हड्डी की चोट ANS को प्रभावित करती है। यह कई मुद्दों से प्रकट होता है जैसे हृदय प्रणाली का धीमा होना (धीमी नाड़ी और निम्न रक्तचाप), कम हो गई संवहनी प्रतिक्रिया (ऑर्थोस्टेटिक हाइपोटेंशन, रक्त के थक्के बनने का खतरा बढ़ जाना), सांस लेने और खांसी के लिए चुनौतियां। प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया धीमी हो जाती है।

विशेष रूप से शरीर में गति की कमी के कारण मधुमेह SCI की जटिलता है। मधुमेह शरीर के सभी बैक्टीरिया और वायरस के प्रति प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को प्रभावित करता है।

दिल की बीमारी गतिविधि या व्यायाम की कमी के साथ-साथ खराब आहार की आदतों या आनुवंशिकी से विकसित हो सकती है।

श्वसन या मूत्र प्रणाली के संक्रमण से कोविड-19 का खतरा भी बढ़ जाता है। मौजूदा संक्रमण के प्रति एक खराब प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया शरीर के दूसरे संक्रमण से लड़ने की क्षमता को कम कर देती है। खांसी द्वारा मलबे को फेफड़ों से बाहर निकालने या साफ करने की कम क्षमता से कीटाणुओं का निर्माण होता है। जो व्यक्ति कैथेटेराइज करते हैं उनमें जीवाणुरहित मूत्र प्रणाली में प्रवेश के कारण वायरस और बैक्टीरिया का खतरा अधिक होता है।

खुली दबाव वाली चोटें वायरस और बैक्टीरिया के लिए शरीर में प्रवेश करने के लिए एक अन्य मार्ग हैं। कोविड-19 श्लेष्म झिल्ली के माध्यम से शरीर में प्रवेश करता है। कोई खुली चोट वायरस और बैक्टीरिया के प्रवेश के लिए एक स्थल है।

तिल्ली शरीर के प्रमुख संक्रमण से लड़ने वाला अंग है। यदि आपको कोई ऐसी बीमारी है जो आपकी तिल्ली को प्रभावित करती है या तिल्ली को आघात पहुँचा ता या तिल्ली को हटाया गया है, तो आपको संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है।

बच्चों में MIS-C

बालिगों की तरह कई बच्चों में कोविड-19 के बहुत कम मामले हुए हैं, लेकिन फिर भी उन्हें चिकित्सीय ध्यान देने की आवश्यकता होती है। क्योंकि आपके SCI वाले बच्चे में प्रतिरक्षादमन है, कोविड-19 से जुड़ा बच्चों में बहु-तंत्र सूजन सिंड्रोम (MIS-C) का सबसे बुरा मामला हो सकता है। हर बच्चे में सभी लक्षण नहीं होंगे। जब इनमें से कुछ या सभी लक्षण मौजूद होते हैं तो निदान किया जाता है:

  • बुखार
  • पेट दर्द
  • उलटी
  • दस्त लगना
  • गर्दन का दर्द
  • चकत्ते
  • लाल आंखें
  • अतिरिक्त थकान महसूस करना

यदि आपके बच्चे में निम्नलिखित विकसित हो तो आपातकालीन चिकित्सा सहायता लें:

  • सांस लेने में कठिनाई
  • छाती में दर्द या दबाव जो दूर नहीं होता है
  • नई उलझन
  • जागने या जागे रहने में असमर्थता
  • नीले होठ या चेहरा
  • पेट में बहुत अधिक दर्द

बच्चों में संपर्क लक्षणों से चार सप्ताह पहले तक हो सकता है। आपके बच्चे का कोविड-19 परीक्षण का परिणाम सकारात्मक हो सकता है। कोविड-19 वाला व्यक्ति कोई लक्षण दिखा भी सकता है और नहीं भी। शायद आप नहीं जानते हों कि बीमारी कैसे हुई थी। आपके घर का कोई भी व्यक्ति जो बाहरी दुनिया के संपर्क में है, उसे आपके बच्चे के संपर्क में नहीं आना चाहिए।

यदि आपका बच्चा कोविड-19 के संपर्क में आ गया है, तो उसे अलग किया जाना चाहिए और उसके स्वास्थ्य पेशेवर को सूचित किया जाना चाहिए। अपने हाथों को धोकर, अलग रह कर, सामाजिक दूरी का अभ्यास करके और जोखिम को कम करके सुरक्षात्मक उपायों को अपनाना जारी रखना चाहिए।

MIS-C में कावासाकी रोग के समान ही कई लक्षण हैं, इसलिए लक्षणों को सीधे कोविड-19 के साथ नहीं जोड़ा गया था। कावासाकी रोग के लक्षण बुखार, चकत्ते, हाथों और पैरों की सूजन, आंखों के सफेद हिस्से में जलन और लाली, गर्दन में लसीका ग्रंथियों में सूजन और मुंह, होंठ और गले में जलन और सूजन हैं। MIS-C या कावासाकी, दोनों में से किसी भी बीमारी के साथ, आपका बच्चा बेहद बीमार होता है और उसे चिकित्सीय ध्यान दिए जाने की आवश्यकता होती है। इसके बारे में सोचकर या उसे सुलझाने की कोशिश करके देरी न करें। 911 पर कॉल करें।

यदि आपको लगता है कि आपका बच्चा खतरे में है, तो 911 पर कॉल करें। संकोच मत करें। कोविड-19 शरीर में तेजी से आगे बढ़ सकता है। यदि बच्चे में ये लक्षण हैं तो आपातकालीन देखभाल की आवश्यकता है: सांस फूलने जैसी समस्याएँ, सांस लेने में तकलीफ, सांस फूलना जो बात करने या गतिविधि को प्रभावित करता है, भ्रम, चक्कर आना, नींद आना, बेहोशी, सीने में दर्द, ठंड, पसीना, पीला रंग, नीला पड़ना या धब्बेदार त्वचा है। 911 पर कॉल करें।

क्या यह ज़ुकाम है, फ्लू है या कोविड-19?

ज़ुकाम, फ्लू और कोविड-19 के लक्षण आपस में मिलते-जुलते हैं। यह काफी भ्रामक हो सकता है। CDC द्वारा प्रकाशित चार्ट, यह निर्धारित करने में आपकी मदद कर सकता है कि आपको क्या हो सकता है। आपको केवल परीक्षण करके ही पता चलेगा कि क्या कोविड-19 है। हमेशा अपने स्वास्थ्य और उपचार के बारे में निर्धारण करने के लिए अपने स्वास्थ्य सेवा पेशेवर के बात करें।

कोविड-19 के लिए परीक्षण

यदि आपको लक्षण हैं या आप कोविड-19 वाले किसी व्यक्ति के करीब रहे हैं, तो आपको अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता को फोन करना चाहिए। वे आपको निर्देश देंगे कि आप कहां परीक्षण करा सकते हैं। जब तक कोई अत्यधिक आपातकालीन स्थिति न हो, दूसरों तक वायरस फैलाने से बचने के लिए संक्रमित लोगों को स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं के कार्यालयों या अस्पतालों में नहीं जाना चाहिए। यदि आपको सांस लेने में कठिनाई, मानसिक स्थिति में कमी या कोई अन्य आपात स्थिति हो रही है, तो आपको हमेशा 911 पर कॉल करना चाहिए। उन्हें बताएं कि आपको कोविड-19 होने का संदेह है, ताकि आपातकालीन कर्मी खुद को और आपको बचाने के लिए तैयार हो सकें।

परीक्षण किट और परीक्षण स्थल उपलब्ध हैं। परीक्षण किट, जिसमें गहरी नाक से स्वाब लेना, या लार संग्रहित करना शामिल है, यह दर्शाएगा कि क्या आपको कोविड-19 है या नहीं। परीक्षण किट के आपूर्तिकर्ता और परीक्षणों की मात्रा के आधार पर परिणाम में मिनटों से लेकर 24 से 72 घंटे तक लग सकते हैं। आपको अपने परीक्षण के परिणाम ज्ञात होने तक खुद को अलग रखने की आवश्यकता होगी।

रक्त के नमूने के माध्यम से प्राप्त एंटीबॉडी परीक्षण से संकेत मिल सकता है कि आपमें कोविड-19 के एंटीबॉडी हैं। यदि आपमें यह हैं, तो आपको वायरस होने की संभावना है।

यदि आप किसी भी कारण से बीमार हैं, तो घर में खुद को अलग रखें। इससे कोविड-19 के साथ-साथ अन्य सर्दी-जुकाम के फैलने से बचाव होता है। यदि आपका कोविड-19 का मामला है, लेकिन इसे घर पर प्रबंधित किया जा रहा है, तो आगंतुकों से मिले बिना अपने कमरे में रहें। देखभाल करने वाले आपकी सहायता कर सकते हैं, लेकिन आपके पास ज़्यादा देर तक रुक नहीं सकते हैं। यदि संभव हो तो, केवल अपने उपयोग के लिए एक बाथरूम रखें।

कोविड-19 के लिए टीके और उपचार

व्यक्तियों के पास मौजूदा कोविड-19 से बचने या उनका इलाज प्राप्त करने के लिए दो रास्ते हैं। वायरस से ग्रस्त होने से बचने के लिए टीकों का उपयोग किया जाता है। टीके वायरस को आपके शरीर की कोशिकाओं में प्रवेश करने से रोकते हैं। टीके वायरस को हटाते नहीं हैं क्योंकि यह अभी भी प्रकृति में मौजूद है। शरीर में प्रवेश करने के बाद वायरस का इलाज करने के लिए उपचार विकसित किए जा रहे हैं।

टीके

टीकों को वायरस को कोशिकाओं में प्रवेश करने से रोकने के लिए तैयार किया गया है। इस कारण से, टीके वायरस के आपके शरीर में प्रवेश करने से पहले सबसे अच्छे काम करते हैं। टीके वायरस की नकल करके काम करते हैं। इससे प्रतिरक्षा प्रणाली आपके शरीर की कोशिकाओं में प्रवेश करने से पहले वायरस को बेअसर करने के लिए टी कोशिकाओं को विकसित कर सकती है। किसी विशिष्ट वायरस के लिए विशेष रूप से विकसित टी सेल की स्मृति रखी जाती है।

पांच अलग-अलग प्रकार के टीके हैं। जीवित, तनूकृत, टीके एक कमजोर किए गए वायरस का एक इंजेक्शन होते हैं जो आपको बीमार नहीं करेंगे, निष्क्रिय किए गए टीकों में एक मृत वायरस होता है, टॉक्सोइड टीके कमजोर किए गए वायरस होते हैं, सबयूनिट टीकों में वायरस का एक ही भाग होता है, और संयुग्मित टीके कोई अलग वायरस होते हैं लेकिन उन पर लक्ष्य वायरस की तरह की एक परत होती है। सभी शरीर को प्रभावों को बेअसर करने के लिए उत्तेजित करते हैं।

अक्तूबर 2020 तक, निष्क्रिय किए गए टीकों की कोविड-19 के लिए पसंद होने की सबसे अधिक संभावना है। दुनिया भर की कई दवा कंपनियां कोविड-19 टीके के विकास की दिशा में काम कर रही हैं। शरीर में प्रभावशीलता तक पहुंचने के लिए टीके की कई खुराकों की आवश्यकता हो सकती है। कितनी बार टीका लगवाना आवश्यक होगा यह पता नहीं है।

टीके के बारे में विचार 1970 के दशक में पहले SARS महामारी के दौरान, विकसित किया गया टीका गियॉन बार्रे की घटनाओं में वृद्धि के साथ जुड़ा हुआ था, जो कि एक न्यूरोलॉजिकल रोग है जो आमतौर पर कुछ समाधान के साथ पक्षाघात का कारण बनता है। यह निर्धारित किया गया था कि टीके के निर्माण के तरीके में कोई दोष था। उसके बाद से टीके के विकास की प्रक्रिया काफी समय से बदल गई है। वर्तमान टीके अब अंडों में विकसित किए जाते हैं। टीके लगवाने से पहले आपसे पूछा जाएगा कि क्या आपको अंडों से एलर्जी है। यदि आपका गियॉन बार्रे होने का इतिहास है या आपको अंडे से एलर्जी है तो कोई भी टीका लगवाने से पहले अपने स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से बात करें।

टीकों के हालिया अध्ययनों से पता चलता है कि जिन व्यक्तियों को टीके लगाए गए हैं, उन्हें टीके नहीं लगवाने की तुलना में गियॉन बार्रे के विकसित होने का कम जोखिम होता है। उदाहरण के लिए, अगर आप फ्लू का टीका लगावाते हैं तो आपको गियॉन बार्रे होने का कम जोखिम है और यदि आप फ्लू का टीका लगवाते हैं, तो गियॉन बार्रे होने का जोखिम अधिक है।

कोविड-19 के लिए उपचार

मोनोक्लोनल एंटीबॉडी एक उपचार है जो माना जाता है कि किसी व्यक्ति को कोविड-19 होने की गंभीरता और लंबाई को कम करता है। ये मोनोक्लोनल एंटीबॉडी कोरोनोवायरस की नोकों से जुड़ जाते हैं जो उन्हें आपके शरीर की कोशिकाओं में प्रवेश करने से रोकता है।

प्राकृतिक एंटीबॉडी जो उन व्यक्तियों से तैयार किए जाते हैं जो कोविड-19 से ठीक हुए हैं, उनके रक्त प्लाज्मा से निकाले जाते हैं। उन्हें एक प्रयोगशाला में दोबारा विकसित किया जाता है और उनकी प्रतिकृति बनाई जाती (क्लोन किया जाता) है। मोनो का अर्थ है एक प्रकार। क्लोनल का अर्थ है क्लोन या डुप्लिकेट। एक इलाज में कई अलग-अलग मोनोक्लोनल एंटीबॉडी शामिल हो सकते हैं।

मोनोक्लोनल एंटीबॉडी तब I.V. द्वारा ऐसे व्यक्ति को दिए जाते हैं जिन्हें कोविड-19 है, लेकिन जो अपने दम पर पर्याप्त प्राकृतिक एंटीबॉडी उत्पन्न करने में असमर्थ हैं। उपचार के लिए इस तकनीक का उपयोग कुछ दुष्प्रभावों के साथ कैंसर के उपचार से गुजरने वाले व्यक्तियों में बड़े पैमाने पर किया जाता है। सिद्धांत यह है कि कोविड-19 वाले व्यक्तियों के लिए, कुछ दुषप्रभावों के साथ, वही परिणाम होगा, हालांकि वर्तमान में इस सिद्धांत पर शोध की जा रही है।

एंटीवायरल दवाएं हैं जो वायरस को आपके शरीर की कोशिकाओं में प्रवेश करने से रोकती हैं। वे वायरस को नष्ट नहीं करती हैं, लेकिन क्योंकि इसे आपके शरीर की कोशिकाओं में प्रवेश करने से रोका जाता है, इसलिए यह खुद की प्रतिकृतियां नहीं बना सकता है। कई कंपनियां कोविड-19 के इलाज के लिए एंटीवायरल दवा बना रही हैं। अभी तक पूर्ण प्रभावशीलता प्रदर्शित नहीं हुई है।

हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन और क्लोरोक्विन कोविड-19 के लिए गलत साबित किए गए उपचार हैं और इनका उपयोग नहीं किया जाना चाहिए।

प्लाज़्मा

जिन व्यक्तियों को कोविड-19 है और वे अब ठीक हैं, उनके रक्त प्रणाली में इस विशिष्ट वायरस के लिए एंटीबॉडी हैं क्योंकि उनकी प्रतिरक्षा प्रणाली ने प्राकृतिक एंटीबॉडी विकसित किए हैं। दाता के प्लाज़्मा के ट्रांसफ्यूजन को ऐसे व्यक्ति के शरीर में इनफ्यूज किया जा सकता है जिसे कोविड-19 है, लेकिन वह सफल या प्रतिरोधी एंटीबॉडी नहीं बना रहा है। इस प्रक्रिया ने इनफ्यूजन प्राप्त करने वाले व्यक्तियों की प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर बनाया है।

कोविड-19 के उपचार के लिए अन्य दवाएं

भाग्यवश, कुछ दवाएं जो व्यक्ति अन्य स्थितियों के लिए लेते हैं, कोविड-19 की अवधि को कम करने से संबंधित हैं। इन दवाओं का कोई वैज्ञानिक अध्ययन नहीं है, लेकिन वास्तविक उदाहरण सामने आए हैं। इन दवाओं को लेने की पहल न करें। किसी भी दवा या स्वास्थ्य पूरक को शुरू करने से पहले अपने स्वास्थ्य पेशेवर से बात करें। कोई भी नई दवा या पूरक आपकी नियमित दवा में हस्तक्षेप कर सकता है या विषाक्त ओवरडोज़ का कारण बन सकता है।

एस्पिरिन रक्त के थक्कों के जोखिम को कम करती है और सूजन को कम करती है।

डेक्सामेथासोन एक सूजन-विरोधी दवा है और कोविड -19 के सूजन वाले प्रभाव को कम करती है।

ऑक्सीजन वास्तव में एक दवा है। यदि आप सामान्य श्वास के माध्यम से पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन नहीं ले पाते हैं तो आपके शरीर को अतिरिक्त ऑक्सीजन प्रदान की जाती है।

माना जाता है कि मेलाटोनिन अच्छी रात की नींद हासिल करने के माध्यम से प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देती है। यह आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने में मदद करती है या नहीं, इस पर शोध नहीं की गई है।

कोविड-19 की शुरुआत से पहले, दीर्घकालिक रूप से ली जा रही गैस्ट्रिक रिफ्लक्स रोग (सीने में जलन) के लिए फैमोटिडाइन के लिए यह नोट किया गया है कि यह ICU में देखभाल की आवश्यकता और मौतों की संख्या को कम कर सकती है। कोई साथी द्वारा समीक्षा की गई शोध उपलब्ध नहीं है। यह वास्तविक जानकारी है।

विटामिन डी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाता है, अगर आपमें विटामिन डी की कमी है, तो बस बेतरतीब ढंग से इस विटामिन को न लें। यह देखने के लिए कि क्या आपमें विटामिन डी की कमी है, अपने स्वास्थ्य सेवा पेशेवर से बात करें। विटामिन डी विषाक्त हो सकता है। यह अध्ययन नहीं किया गया है कि क्या यह आपको कोविड-19 के लिए कम संवेदनशील बनाता है।

संदेह है कि जिंक संक्रमण के समय को कम करता है, लेकिन इसकी इस उद्देश्य के लिए इस पर शोध नहीं की गई है।

अन्य उपचार

कोविड-19 वाले व्यक्तियों के लिए प्रदान किए गए उपचारों में आराम देने के लिए गैर-स्टेरायडल एंटी-इंफ्लेमेटरी ड्रग्स (NSAIDs) जैसी दवाओं के साथ घर पर देखभाल से लेकर अस्पताल में दाखिला और गहन देखभाल शामिल हैं। उपचार प्रत्येक मामले के लिए अलग-अलग हैं।

यदि स्वयं सांस लेना निष्प्रभावी हो जाए, तो श्वासयंत्र का उपयोग करके यांत्रिक वेंटिलेशन या सहायता के साथ सांस लेना आवश्यक हो सकता है। यह अस्थायी या दीर्घकालिक हो सकता है। सहायक उपकरण CPAP, BiPAP या मुंह के माध्यम से यांत्रिक वेंटिलेशन या एक ट्रेकियोस्टोमी (सर्जिकल द्वारा) के माध्यम से हो सकते हैं।

डायलिसिस उन व्यक्तियों को दिया जाता है जिनके गुर्दे काम नहीं करते हैं। यह अस्थायी या दीर्घकालिक हो सकता है।

SCI के साथ कोविड-19 के बाद पुनर्सुधार

कई व्यक्ति जिन्हें मध्यम से गंभीर कोविड-19 है, उन्हें दीर्घकालिक पुनर्सुधार उपचारों की आवश्यकता होगी। इन बचने वाले लोगों को पुनर्सुधार सुविधाओं में देखभाल की अनुमति देने के लिए सरकारी प्रतिबंधों में ढील दी गई है।

जो आपकी देखभाल में शामिल हो सकते हैं उनमें शामिल हैं:

फ़िज़ियाट्रिस्ट पुनर्सुधार और शारीरिक चिकित्सा में माहिर एक चिकित्सक होता है। यह व्यक्ति की शारीरिक और मनोवैज्ञानिक देखभाल में सुधार के लिए आवश्यक चिकित्सा और उपचार प्राप्त करने के लिए सीधे आपके साथ काम करेगा।

इंटर्निस्ट या जनरल प्रैक्टिशनर आपका नियमित स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर है, जो आपकी प्रगति के साथ-साथ आपकी नियमित चिकित्सा देखभाल में वापिस जाने में आपके साथ रहेगा।

पुल्मोनोलॉजिस्ट सांस से संबंधित देखभाल में चिकित्सा विशेषज्ञ होता है जो आपके द्वारा अपने-आप या आवश्यकतानुसार पूरक श्वास उपकरण के साथ आपकी सांस लेने में मदद कर सकता है।

रेस्पिरेटरी थेरेपिस्ट एक पेशेवर है जो आपकी सांस लेने की क्षमता की निगरानी करेगा और सहायक सांस लेने वाले उपकरणों को छोड़ने में सहायता करेगा।

पुनर्सुधार पंजीकृत नर्स दैनिक जीवन की गतिविधियों (एक्टीविटीज़ ऑफ डेली लीविंग या ADL), दवाओं और उपचार में आपकी स्वतंत्रता बनाने के लिए नई तकनीकों के एकीकरण में सहायता करती है।

शारीरिक चिकित्सक मजबूती देने, संतुलन बनाने और गतिविधि सहित बड़ी मोटर प्रगति के साथ सहायता करता है।

व्यावसायिक चिकित्सक छोटी हरकतों में प्रगति के साथ सहायता करता है जिसमें मजबूती देना और दैनिक जीवन की गतिविधियाँ शामिल होती हैं।

स्पीच थैरेपिस्ट लंबे समय तक यांत्रिक वेंटिलेशन या ट्रेकियोस्टोमी के बाद मुखरता और निगलने में सहायता करेगा।

मनोवैज्ञानिक उन व्यक्तियों के लिए बेहद मददगार है जिनकी दर्दनाक या पुरानी स्वास्थ्य समस्याएं हैं। यह व्यक्ति जीवन में फिर से प्रवेश करने में आपकी और आपके परिवार की मदद कर सकता है।

डायलिसिस नर्स लंबे समय तक डायलिसिस में मदद करेगी या गुर्दे की समस्या होने पर आपको अपने घर में डायलिसिस करना सिखाएगी।

आहार विशेषज्ञ एक ऐसा आहार बनाने में आपकी मदद करेगा जिसे आप अपनी ताकत और स्वास्थ्य को पुनः प्राप्त करने के लिए आवश्यक पोषक तत्वों के साथ सहन कर सकते हैं।

खुद को कोविड-19 से बचाना

किसी भी रोग या बीमारी जैसे ही, रोकथाम एक अच्छी शुरुआत है। जो लोग प्रतिरक्षादमन से ग्रस्त हैं, जैसे कि रीढ़ की हड्डी की चोट के साथ या SCI की दूसरे दर्जे की जटिलताएं हैं जो कोविड-19 के एक गंभीर मामले के आपके जोखिम को बढ़ा सकती हैं, ऐसी सावधानियां हैं जिनसे आप इस वायरस से ग्रस्त होने की संभावना को कम कर सकते हैं।

प्रतिरक्षण

आपके शरीर को बीमारियों से बचाने की ज़रूरत होती है, विशेष रूप से वायरसों से, ताकि उन्हें आपके शरीर की कोशिकाओं में प्रवेश करने से रोका जा सके। कोई संक्रमण होने पर, भले ही यह बैक्टीरिया का हो या वायरस का, आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली की कोविड-19 से लड़ने की क्षमता को कम कर देगा। एकाधिक संक्रमण आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को चुनौती देते हैं।

फ़्लू के टीके उन लोगों के लिए महत्वपूर्ण रोकथाम हैं जो प्रतिरक्षादमन का शिकार हुए हैं। ये आपके शरीर को हर साल होने वाले फ्लू के उप-प्रकार के लिए जरूरी प्रतिरक्षा प्रदान करते हैं। आप प्रत्येक फ्लू शॉट के साथ विभिन्न फ्लू उप-प्रकारों के लिए एक प्रतिरक्षा का निर्माण करते हैं। फ्लू शॉट प्रति वर्ष एक से दो बार दिए जाते हैं। दो ताकतें हैं, एक नियमित ताकत है और दूसरी बुजुर्ग या कम प्रतिरक्षा वाले व्यक्तियों के लिए एक अधिक ताकत वाला संस्करण है।

निमोनिया टीकाकरण बैक्टीरिया और वायरस से सुरक्षा प्रदान करने के लिए महत्वपूर्ण है जो निमोनिया होने का कारण बन सकता है जो फेफड़ों की चोट के साथ आम है जो अप्रभावी गहरी सांस लेने और फेफड़ों से मलबे को साफ करने के लिए खांसी के कारण होता है। निमोनिया टीकाकरण हर 10 साल में दिया जाता है।

कार्यात्मक सहायता के लिए अपने मुंह का उपयोग करने से बचें

उच्च स्तर की रीढ़ की हड्डी की चोट वाले कई व्यक्ति गतिविधियों से सहायता के लिए अपने मुंह का उपयोग करते हैं। आपको अपने घर के बाहर रहते समय ऐसा करने से रोकना होगा क्योंकि मुंह आपके शरीर में प्रवेश करने के लिए कोविड-19 का एक प्रमुख प्रवेश द्वार है।

मास्क पहनें

यदि आप अपने घर या व्यक्तिगत यार्ड स्थान से बाहर जाते हैं तो मास्क का उपयोग करना आवश्यक है। प्रतिरक्षादमन के कारण, रीढ़ की हड्डी में चोट, अन्य पुरानी बीमारी या जोखिम कारक वाले व्यक्ति विशेष रूप से कमजोर होते हैं।

2 वर्ष से कम आयु के बच्चों या कमज़ोर श्वास प्रणाली वाले लोगों को यह सुनिश्चित करने के लिए मास्क नहीं पहनना चाहिए कि श्वास बाधित नहीं हो रहा है। कोई भी व्यक्ति जिसे सांस लेने में तकलीफ होती है, उसे मास्क नहीं पहनना चाहिए, बल्कि एक जगह पर रहने और सामाजिक दूरी का अभ्यास करना चाहिए। यदि आपका श्वास कमज़ोर है, तो मास्क द्वारा आपके हवा के प्रवाह को रोकने का जोखिम बहुत ज़्यादा होता है। सांस से छोड़ी गई हवा को दोबारा अंदर लेने से नींद और अंततः मृत्यु हो सकती है। यदि आप नींद के कारण ऑक्सीजन की कमी को पहचान नहीं पा रहे हैं या मास्क को हटाने के लिए अपने हाथों का उपयोग करने में असमर्थ हैं, तो परिणाम बहुत बड़े होते हैं।

बिना कमज़ोर सांस प्रणाली वाले दो वर्ष से अधिक उम्र के बच्चों को बाहर जाते समय मास्क लगाना पड़ता है। बच्चों की यह सुनिश्चित करने के लिए अवलोकन करने की आवश्यकता होगी कि वे मास्क की स्थिति को बनाए रखने के साथ-साथ सांस लेने के लिए सुरक्षित हैं और यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे उनकी गर्दन के चारों ओर उलझें नहीं।

सही ढंग से मास्क पहनने के लिए, इसे चारो ओर से आपकी त्वचा के साथ जुड़ कर आपकी नाक और मुंह को ढंकना चाहिए। चुन्नटों वाले मास्क चुन्नटों को नीचे की ओर रखते हुए पहने जाने चाहिएं। सुनिश्चित करें कि कान के लूप इतने कसे हुए नहीं हैं कि आपके कान के पीछे दबाव के कारण चोट पैदा करें या इतने कसे हुए हों वे आपके कानों को खींच कर कान की थकान पैदा करें।

अपने मास्क को हटाने के लिए, मास्क के बिल्कुल किनारे को पकड़ कर या मुश्किल से मास्क के अंदर पहुंचते हुए कानों के इर्द-गिर्द डोरियों या लूपों को हटा दें। मास्क के बाहर के हिस्से को छूने से बचें, क्योंकि यहीं पर कीटाणु एकत्रित हो सकते हैं। धीरे से, मास्क को अपने मुंह और नाक से दूर नीचे की ओर खींचें। यदि मास्क डिस्पोजेबल है, तो इसे स्वयं पर मोड़ें ताकि मास्क का अग्र भाग अंदर की ओर हो और इसे उचित रूप से फेंक दें। अगर आपके पास कोई कचरा पात्र नहीं है, जैसे कि कार में जाते समय तो बैग लेकर जाएं। कपड़े के मास्कों को साफ करने के लिए वॉशर में डालने तक, प्लास्टिक बैग में रखा जाना चाहिए। प्रत्येक उपयोग के बाद कपड़े के मास्क को धोया जाना चाहिए। प्रत्येक उपयोग के बाद डिस्पोजेबल मास्क को ठीक से फेंक दिया जाना चाहिए।

हाथों और चेहरे को धोना

आपके हाथों को साफ करने की जरूरत होती है क्योंकि वे आपके हाथों को आपके चेहरे से स्पर्श करने पर वे कीटाणुओं, कोविड-19 और अन्य सभी बैक्टीरिया और वायरस को आपके शरीर के मुख्य प्रवेश बिंदुओं, आंखों, नाक और मुंह तक ले जा सकते हैं। यदि आप कैथेटेराइज करते हैं, आंत्र कार्यक्रम करते हैं या आपको दबाव वाली खुली चोट लगी है, तो ये संवेदनशील प्रवेश बिंदु भी हो सकते हैं।

अच्छी आवृत्ति और उत्साह के साथ सख्ती से हाथ धोने के नियमों का पालन करना सुनिश्चित करें! संक्रमण से बचने के लिए अपने हाथ धोना आवश्यक है। रीढ़ की हड्डी की चोट के साथ, न केवल सामान्य रूप से, बल्कि आत्म-देखभाल करते समय भी हाथ धोना आवश्यक है। प्रभावी तरीके से हाथ धोना तीन सिद्धांतों, गर्म बहने वाले पानी, साबुन और घर्षण पर आधारित है। कम से कम 20 सेकंड के लिए अपने हाथों को धोएं जो कि दो बार हैप्पी बर्थडे गाने जितना समय है। ग्लोरिया गेन्नोर ने अपने हिट, आई विल सर्वाइव पर एक शानदार गाना गाया, जिस समय वह अपने हाथ धो रही थी। इससे हाथ धोने अधिक मजेदार बन जाता है।

जब आप बाहर होते हैं तो हैंड सैनिटाइजर अच्छा काम करता है। हैंड सैनिटाइजर तब काम करता है यदि इसमें CDC दिशानिर्देशों के अनुसार 60% अल्कोहल हो। 70% अल्कोहल बेहतर है। आप कसकर सील किए गए बैग या फूड सेवर बॉक्स में गीले, साबुन वाले कागज़ी तौलिये रखकर अपने खुद के वाइप बना सकते हैं। आपको धोने के लिए एक अलग गीले पेपर टॉवल सेट और सुखाने के लिए कुछ सूखे पेपर टॉवेल की आवश्यकता होगी। हाँ, बहुत कुछ साथ उठा कर चलना पड़ेगा, लेकिन यह किसी वायरस के संपर्क में आने से बेहतर है।

आपकी व्हीलचेयर की ऊंचाई के कारण, आप असुविधाजनक स्थिति में हैं क्योंकि आपका सिर ज्यादातर खड़े लोगों की तुलना में नीचे है। यह आपको एक कमजोर स्थिति में डालता है। बाहर होने या दूसरों के साथ बातचीत करने के बाद, अपने चेहरे के साथ-साथ अपने हाथों को भी धो लें। याद रखें, आपके चेहरे में श्लेष्म झिल्ली होती है जिससे वायरस और बैक्टीरिया प्रवेश कर सकते हैं। पहले अपने हाथों को धो लें और फिर आंखों के पलकों से शुरू करते हुए, फिर अपने चेहरे के बाकी हिस्सों को धोकर अपने चेहरे को धोएं। हर बार जब आप अपना चेहरा धोते हैं तो एक साफ वॉशक्लॉथ का उपयोग करें। माथे पर बंद एक फेस शील्ड, आपकी आंखों की रक्षा के लिए सहायक हो सकती है। फेस शील्ड के साथ एक मास्क पहना जाना चाहिए।

अपने घर पर आने से पहले अपने पहियों और रिम्स को धो लें या इन पर कीटाणुनाशक वाइप्स का उपयोग करें। आप जो धो सकते हैं उसे धो लें, आगे या पीछे करें और अपने बाकी रिम्स और पहियों को तब तक धोएं जब तक कि आप पूरे को नहीं धो लेते हैं। छड़ियों और वॉकर के लिए भी ऐसे ही करें। अगर सैर कर रहे हैं बाहर जाने के लिए जूतों के एक सेट का उपयोग करें जो बाहर रहते हैं और जो आपके घर के अंदर उपयोग नहीं किए जाते हैं।

सामाजिक दूरी

अन्य लोगों से कम से कम छह फीट की सामाजिक दूरी बनाए रखें। यदि आप ऐसी स्थिति में हैं जहाँ व्यक्ति गा रहे हैं, चिल्ला रहे हैं, जयकार कर रहे हैं या तेज़ आवाज़ों का उपयोग कर रहे हैं, तो उनकी सांसें आगे तक यात्रा कर सकती हैं, जिससे आपको 12 से 20 फीट या उससे अधिक दूर रहने की आवश्यकता होती है।

उन लोगों के लिए, जो गतिशीलता के लिए वैकल्पिक उपकरणों के उपयोग के कारण कमजोर स्थिति में हैं, जैसे कि व्हीलचेयर, आप दूसरों की सांस की बूंदों से नीचे होते हैं। दूसरों द्वारा छोड़े गए सांस के क्षेत्र से बाहर रहने के लिए सामाजिक दूरी बहुत महत्वपूर्ण है। यह न्यूनतम छह फीट की दूरी है। अपने हाथों को धोने के अलावा, हाथों के बाद पहले अपनी आँखों से शुरू करते हुए, अपने चेहरे को गर्म पानी और साबुन से धोएं।

भीड़ में जाने से बचें। यह सभी के लिए चुनौती बनने वाला है। हम मिलना-जुलना करना पसंद करते हैं। इकट्ठा होने के अन्य तरीकों के बारे में सोचो। सोशल मीडिया अब वास्तव में काम आएगा। उस बातचीत के संपर्क के लिए पुराने टेलीफोन को मत भूलें। उम्र या क्षमताओं की परवाह किए बिना अपने पड़ोसियों पर ध्यान दें।

बाहर बिना भीड़ वाले क्षेत्रों में जाना ठीक है। कुछ धूप और ताजी हवा मिलना सभी को अच्छा लगता है। आपके शरीर में विटामिन डी को बढ़ाने के लिए केवल कुछ मिनट की धूप लगती है। जब तक यह निर्धारित नहीं किया जाता है कि आपको किसी पूरक की ज़रूरत है, कोई भी पूरक शुरू न करें, क्योंकि कुछ, जैसे कि विटामिन डी, विषाक्त बन सकते हैं। आपका स्वास्थ्य सेवा प्रदाता रक्त परीक्षण के माध्यम से आपकी आवश्यकता निर्धारित कर सकता है। किसी भी पूरक को जोड़ना आपकी दवा के साथ टकराव कर सकता है।

सिर्फ इसलिए कि दुनिया में जाने के अवसर उपलब्ध हैं, इसका यह मतलब नहीं है कि आपका इसमें भाग लेना अनिवार्य है। आप ऐसा करने का चुनाव कर सकते हैं लेकिन जोखिम बनाम लाभों का मूल्यांकन करना याद रखें। दूसरों के साथ बाहर जाने का जोखिम कोविड-19 है। कोविड-19 महामारी के दौरान घर में रहने का लाभ स्वास्थ्य है।

उन व्यक्तियों से बचें जो बड़े समूहों में रहे हैं, जिन्होंने हाल ही में यात्रा की है या कोविड-19 के साथ-साथ अन्य ज़ुकाम और फ्लू के संपर्क में रहे हैं। हाल के दिशानिर्देश 50 से कम लोगों के समूहों का सुझाव देते हैं। वैज्ञानिक भी छोटी संख्या का सुझाव देते हैं। कुछ लोगों का कहना है कि सभाएँ दस से बड़ी नहीं होनी चाहिए। कोविड-19 के संपर्क में आने के सबसे आम हॉट स्पॉट में से एक छोटे समूह हैं, यहां तक कि पारिवारिक समूह भी।

सतहों को साफ करें कोविड-19 ज्यादातर सांस की बूंदों द्वारा फैलता है लेकिन ये गिरकर सतहों पर बैठ जाती हैं। सैनिटाइज़िंग वाइप्स या साबुन और पानी के स्क्रब के साथ सतहों को साफ रखें। इसमें व्हीलचेयर के रिम्स, छड़ियां और वॉकर, अन्य सहायक उपकरण, दरवाजे और कार के हैंडल, काउंटर, चाबियां, हैंडरेल या कोई अन्य सतह शामिल हो सकती है जिसे आप छू सकते हैं।

दस्ताने

आप अपने घर से बाहर रहते समय डिस्पोजेबल दस्ताने पहनने का चुनाव कर सकते हैं। कुछ लोग अपनी कुर्सी को बाहर धकेलने पर डिस्पोजेबल दस्ताने का उपयोग कर सकते हैं। बस याद रखें कि दस्ताने उतारने के लिए अपने मुंह का उपयोग न करें या उन्हें पहनते समय अपने चेहरे को स्पर्श न करें। दस्ताने हमारे हाथ धोने से प्रतिरक्षा प्रदान नहीं करते हैं।

क्योंकि कई लोग गलत तरीके से दस्ताने का उपयोग करते हैं, इसलिए माना जाता है कि वे अधिक बीमारी फैलाते हैं। लोगों को लगता है कि दस्ताने पहनने से सुरक्षा मिलती है, लेकिन वे केवल तभी काम करते हैं जब आप एक चीज़ को छूते हैं और फिर दस्ताने बदलते हैं। इसके अलावा, याद रखें कि जब आपने दस्ताने पहने हों, तो अपने चेहरे को छूने से खुद को दूषित न करें, उसी तरह जैसे आपको अपने नंगे हाथों से अपने चेहरे को नहीं छूना चाहिए। रीढ़ की हड्डी की चोट के साथ, आपको कैथेटेराइज़िंग करते समय, कोई आंत्र कार्यक्रम करते समय या कोई खुली चोट, जैसे कि दबाव की चोट होने पर भी जोखिम होता है।

हटाने की प्रक्रिया दस्तानों को अकुशल बना देती है और दस्ताने पहनने पर अजेयता की झूठी भावना को बढ़ावा देती है। यदि आप दस्ताने पहनने का चुनाव करते हैं, तो उन्हें किसी भी दस्ताने के रूप में पहनें, लेकिन अपने हाथों को अपनी कमर से नीचे, अपने चेहरे से दूर रखें।

अपने दस्ताने हटाते समय, फिर से, अपने हाथों को अपनी कमर से नीचे, अपने चेहरे से दूर रखें। अपने दस्ताने वाले हाथ के साथ, एक हाथ पर अपनी आंतरिक कलाई के करीब दस्ताने को चुटकी से पकड़ें, लेकिन अपनी त्वचा को न छूएं, केवल दस्ताने को छूएं। दस्ताने नीचे खींचें और ऐसा करते हुए दस्ताने के अंदर वाले भाग को बाहर मोड़ते जाएं। हटाए गए दस्ताने को अपने दस्ताने वाले हाथ में एक गुच्छे के रूप में रखें। फिर अपने नंगे हाथ को दस्ताने वाले हाथ की कलाई पर दस्ताने के अंदर डालें और इसे नरमी से उतारते हुए नीचे लेकर जाएं। अब पहला दस्ताना दूसरे दस्ताने के अंदर होगा जो उल्टा हो गया है, जो आपके कचरे को पकड़ने के लिए एक छोटे प्लास्टिक बैग के रूप में काम करता है जब तक कि आप इसका ठीक से निपटारा नहीं कर देते हैं। दस्तानों को काटें नहीं या उन्हें झटके के साथ न हटाएं। आप उन कीटाणुओं को रोक कर रखना चाहते हैं। तुरंत अपने हाथों को धो लें या हैंड सैनिटाइज़र का उपयोग करें।

देखभाल करने वाले और आगंतुक

सभी आगंतुकों को दरवाजे पर अपने जूते निकालने चाहिए। आपके घर में प्रवेश करने पर, देखभाल करने वालों या आगंतुकों को अपने हाथों को अच्छी तरह से धोना चाहिए। देखभाल करने वाले और आगंतुक, विशेष रूप से जो आपके साथ नहीं रहते हैं, को मास्क पहनना चाहिए, खासकर देखभाल प्रदान करते समय।

अपने घर में प्रवेश करते समय किसी देखभाल करने वाले को अपने कपड़े बदल कर साफ कपड़े पहनने चाहिएं। वे खुद से सील होने वाले बैग में ताजे धुले हुए कपड़े ला सकते हैं।

अपने देखभाल करने वाले के साथ आपके घर के बाहर उनके जीवन के बारे में बात करें। यदि वे अपने निजी जीवन में सतर्क नहीं रहते हैं तो आपको अलग व्यवस्था करने की आवश्यकता हो सकती है।

सामान्य स्वास्थ्य

अपने मूत्राशय के कार्यक्रम प्रतिबंधों का पालन करते हुए या यदि आपके मूत्राशय या अन्य स्वास्थ्य मुद्दों के लिए कोई प्रतिबंध नहीं है तो स्वतंत्र रूप ने तरल पदार्थ पीएं। पानी सबसे अच्छा तरल पदार्थ है क्योंकि यह शरीर में पानी की कमी पूरी करता है, जिससे यह स्वस्थ और अच्छी तरह से काम करता है। पानी की कमी पूरी करना हमेशा महत्वपूर्ण है। मूत्राशय के कार्यक्रमों के कारण, उससे अधिक पानी पीना मुश्किल हो सकता है जितना आपको बताया गया है। अपने सिस्टम पर हावी न हों, लेकिन जागने पर हर घंटे पानी का सिर्फ एक अतिरिक्त घूंट लेने की कोशिश करें। यह आपके मूत्राशय के कार्यक्रम पर बहुत अधिक प्रभाव डाले बिना आपके शरीर की पानी की ज़रूरतों को पूरा कर सकता है।

अच्छी तरह संतुलित आहार खाएं। इससे आपका शरीर भी अच्छे स्वास्थ्य और कार्य में बना रहता है। अपने व्यक्तिगत आवश्यकताओं के लिए सही पोषक तत्व प्राप्त करने के लिए आहार विशेषज्ञ से पता करें। प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए आहार से संबंधित प्रभाव के बारे में बहुत सारी जानकारी उपलब्ध है। स्वस्थ और अच्छी तरह से संतुलित आहार का सेवन हर किसी के लिए फायदेमंद होता है। खाद्य पदार्थ जो प्रतिरक्षा प्रणाली का निर्माण करने में मदद कर सकते हैं उनमें पालक, ताजा केल, स्विस चार्ड, शिमला मिर्च, स्ट्रॉबेरी और मशरूम शामिल हैं। जमे हुए रूप में इन खाद्य पदार्थों के समान लाभ हैं। आहार के माध्यम से प्रतिरक्षा प्रणाली के निर्माण में समय लगता है। एक भोजन एक शुरुआत है, लेकिन इसके लाभ मिलने में समय लगता है।

व्यायाम को प्राथमिकता दें

यदि आप व्यायाम नहीं करते हैं, तो अब बहुत सी हरकतों की शुरुआत करने का समय है। धीमी शुरुआत करें लेकिन समय के साथ, दिन में तीन बार तक बढ़ा दें। एक अच्छे व्यायाम कार्यक्रम के बारे में अपने स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से बात करें और यह सुनिश्चित करें कि आप व्यायाम करने के लिए तैयार हैं।

अपने शरीर का व्यायाम करें, विशेष रूप से वह हिस्सा जिसके कार्य में कमी आई है। आपकी चोट के स्तर के ऊपर और नीचे आपका शरीर हरकत करने को तरसता है। यह आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा दे सकता है, परिसंचरण में सुधार ला सकता है, संकुचन और स्वर (ऐंठन) को कम कर सकता है और आपकी मानसिक तंदुरुस्ती में सुधार कर सकता है। आप महामारी के बाद उससे अधिक स्वस्थ हैं जितने आप इसे शुरू करने के समय पर थे।

सोने के समय स्वच्छता

रात की एक अच्छी नींद शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाती है। इससे मस्तिष्क और शरीर के समय को आराम और खुद को पुन: संसाधित करने का अवसर मिलता है। टीवी और संगीत बंद रखें ताकि आपका मस्तिष्क परेशान न हो। सोने से पहले दो से चार घंटे तक या रात के समय इलेक्ट्रॉनिक्स का उपयोग न करें। एक ही समय पर सोने की कोशिश करें और एक ही समय में उठें। ये आदतें एक बेहतर, अधिक आरामदायक नींद बनाने में मदद करती हैं।

अपने मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखें

मानसिक स्वास्थ्य को सुधारने या बनाए रखने की कोशिश करें। अपने शरीर को तंदुरुस्त रखने के साथ-साथ अपने दिमाग को भी तंदुरुस्त रखें। इसमें अपने क्षितिज और गतिविधियों को बढ़ाने से लेकर सामना करने के कौशलों को सुधारने के लिए परामर्श लेना शामिल हो सकता है, विशेष रूप से सामाजिक दूरी बना कर रखते समय।

लोगों के साथ जुड़ें। दूसरों से बात करें और टेलीफोन या कंप्यूटर पर, नए तरीकों से संपर्क बनाएं। सामाजिक दूरी का मतलब सामाजिक अलगाव नहीं है।

यदि आपको महामारी अपरिहार्य लगती है या आपको उदासी, अवसाद, अलगाव या अन्य स्थितियों के कारण कठिनाई हो रही है, तो सहायता के लिए अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता को फोन करें। आप 741741 पर क्राइसिस टेक्स्ट लाइन को संदेश भेज सकते हैं या राष्ट्रीय आत्महत्या रोकथाम लाइफलाइन को 1-800-273-8255 पर कॉल कर सकते हैं। बॉयज़ टाउन के पास उन कॉल करने वालों के लिए एक टोल-फ्री लाइन है जो संकट में हैं या आत्महत्या करने के बारे में सोच रहे हैं: 866-697-8394.

अपनी श्वसन प्रणाली की रक्षा करना

खाँसी आपके फेफड़ों को मलबे से साफ रखने में मदद करती है जैसे कि श्लेष्म और कण जो आपके सांस लेने पर फेफड़ों में प्रवेश कर जाते हैं। खाँसी वायरस और बैक्टीरिया को आपके फेफड़ों में घर बनाने से भी रोकती है। यह आपको पूरी तरह से बीमार होने से नहीं रोकेगी, लेकिन यह फेफड़ों के आसपास और बाहर मलबे को स्थानांतरित करने में मदद कर सकती है। दिन में कम से कम चार बार तीन गहरी सांस लें और फिर खांसी करें।

किसी टिशु का उपयोग करके अपनी खाँसी और छींकों को ढकें और फिर इसे तुरंत कचरे के पात्र में फ़ेंक दें। एक बार उपयोग करने के बाद टिशु को फिर से उपयोग करने के लिए न रखें। बाद में अपने हाथ धो लें। वैकल्पिक रूप से, दूसरों में रोगाणु फैलाने से बचने के लिए अपने भीतर की कोहनी में खांसी करें। बाद में अपने हाथ धो लें।

यदि आपके पास अपने अस्पताल या पुनर्वास प्रवास से एक प्रोत्साहन स्पायरोमीटर है, तो अब इसका उपयोग करने का समय है। इन्हें ऑनलाइन खरीदा जा सकता है। यह एक प्लास्टिक डिवाइस है जिसमें आमतौर पर एक कक्ष में तीन गेंदें होती हैं। गेंदों को कक्षों में प्रवाहित करने के लिए माउथपीस का उपयोग करते हुए अपने फेफड़ों में हवा खींचें। सांस अंदर लेते हुए गेंदों को रोक कर रखने की कोशिश करें। नीचे से शुरुआत करें और सहनशीलता का निर्माण करें। इससे आपके फेफड़ों को स्पष्ट और स्वस्थ रखकर फ्लू और जुकाम को कम करने में मदद मिल सकती है। अपने प्रोत्साहन स्पाइरोमीटर माउथपीस की नलियों को प्रतिदिन साबुन और पानी के साथ साफ करें।

सामान लेना

हर किसी को चीज़ों की ज़रूरत होती है। उत्पादों और भोजन के लिए वितरण सेवाएं बहुत सहायक हैं। पैकेज को दरवाजे पर छोड़ने के लिए कहें और डिलीवरी के बाद इसे अंदर लाएं। ड्राइव थ्रू और कॉन्टेक्टलेस पिकअप भी सहायक होते हैं। अपना मास्क पहनें। किसी भी पैकेजिंग को छूने और हटाने के बाद अपने हाथों को धो लें या हैंड सैनिटाइज़र का उपयोग करें।

यदि आपको स्टोर पर जाने की आवश्यकता है, तो उस स्थान पर शुरू करें जहां कार्ट क्लीनर वाइप्स हैं। अधिकांश स्टोर आपको अपनी कार्ट लेने हैं और फिर उसे साफ करने देते हैं। एक बार जब आप कार्ट को छूते हैं, तो कीटाणु आपके हाथ पर आ जाते हैं! सफाई करने वाले वाइप्स से शुरू करें, अपने हाथों को उनके साथ करें, धकेलने वाली पट्टी को साफ करने के लिए नए वाइप का उपयोग करें फिर अपनी कार्ट का उपयोग करें। यदि आपके पास निकास पर हैंड वाइप्स तक पहुंच है, तो बाहर निकलते समय अपने हाथों को फिर से पोंछें।

उत्पादों को संभालने के कारण किराने की दुकान पर सस्ते इस्तेमाल के बाद फेंक दिए जाने वाले दस्ताने बहुत काम करते हैं। दस्तानों के उपयोग में सुस्त न बन जाएं। आप दस्तानों के साथ भी अपने चेहरे को नहीं छू सकते हैं।

अपने घर से बाहर होने पर परिवार और दोस्तों की मदद करें। यदि संभव हो तो उनके लिए भी खरीदारी करें और उनके छोटे-मोटे काम करें।

सकारात्मक और सतर्क रहें

कुछ चीजें हैं जो आपको जीवन में इस बदलाव को समायोजित करने में मदद कर सकती हैं। सबसे पहले, हर दिन एक नियमित समय पर उठें। ज्यादातर लोग पहले से ही ऐसा करते हैं, लेकिन घर से बाहर नहीं निकलने पर बस थोड़ी देर के लिए अधिक सोना बहुत आसान होता है। जागने और सोने से नियमित समय आपके शरीर और दिमाग की मदद करेंगे। इससे आपके नींद के पैटर्न में भी सुधार हो सकता है।

दूसरा, तैयार हों। सुबह अपने कपड़े बदलें ताकि खुद को संकेत मिले कि यह एक नया दिन है। कभी-कभी, कुछ अच्छा पहनें, भले ही आप बाहर नहीं जा सकते हैं या ना जाने का चुनाव करते हैं।

तीसरा, व्यक्तिगत स्वच्छता पर ध्यान दें। हो सकता है आप बाहर न जा रहे हों या लोगों को व्यक्तिगत रूप से न मिल रहे हों, लेकिन आपका सामान्य स्वास्थ्य और मानसिक तंदरुस्ती व्यक्तिगत स्वच्छता का स्वागत करेगी।

अपने दिन को संरचित करें

आपके दिन को संगठित करने के कई तरीके हैं। कुछ लोग जो गतिविधियों या काम के लिए रोज़ाना बाहर निकलते हैं, वे घर पर रहना एक लंबे सप्ताहांत या छुट्टी की तरह महसूस कर सकते हैं, जब तक उन्हें एहसास नहीं हो जाता है कि रूटीन पर वापसी की कोई तारीख नहीं है। यह कुछ भी नहीं करना आसान हो सकता है जिससे ऊब पैदा होगी और चिंता बढ़ेगी। एक नई दिनचर्या बनाने से स्थिरता में मदद मिलेगी, इसलिए भले ही कोई भी बाहरी दुनिया को नियंत्रित न कर सके, आप अपनी व्यक्तिगत गतिविधियों को नियंत्रित कर सकते हैं।

अपने दिन में कुछ खुद लागू की गई संरचना जोड़ना आपको पसंद आ सकता है। रीढ़ की हड्डी की चोट के बाद, कुछ संरचना होती है जिसका होना ज़रूरी होता है जैसे कि मूत्राशय की देखभाल, आंत्र कार्यक्रम और त्वचा की देखभाल। आपने पहले से ही इन्हें अपने दिन में संगठित किया हुआ है। एक नियमित दिनचर्या के बिना, ये गतिविधियाँ एक ऐसे बिंदु तक पहुँच सकती हैं जहाँ आपकी दिनचर्या का पालन नहीं किया जाता है जिसके कारण अनावश्यक जटिलताएँ पैदा हो सकती हैं। देखभाल की अपनी दैनिक दिनचर्या पर बने रहना सुनिश्चित करें, भले ही वे सामान्य संकेत जिन्हें आप गतिविधि शुरू करने के लिए उपयोग करते हैं, मौजूद न हों।

अपने लिए एक कार्यक्रम बनाएं। कार्यों को दिनों या हफ्तों में पूरा करने वाले सरल चरणों में तोड़ दें ताकि आप किसी एक गतिविधि से ऊबे नहीं या परेशान न हों। जब केवल एक गतिविधि में बंध जाते हैं, तो आप कैथेटेराइज करना, अपना दबाव रिलीज करना या यहां तक कि समय पर खाना भी भूल सकते हैं। दूसरी ओर, वे लोग जो अब अपने घरों में हैं और यह चुनाव कर सकते हैं कि क्या और कब करना है, वे ज़्यादा बार खाना खाते हैं या लगातार नाश्ता करते रहते हैं। आपके नए वातावरण के लिए एक कार्यक्रम बनाना मदद कर सकता है।

उन चीजों के बारे में सोचें जिन्हें आप पूरा करना चाहते हैं। यह कुछ नया करना जैसा हो सकता है जिसे करने के लिए आपके पास पहले समय नहीं था। एक दैनिक दिनचर्या बनाएं जिसमें स्व-देखभाल, काम या स्कूल शामिल हों। उन गतिविधियों को शामिल करें जो आपके लिए आवश्यक हैं। फिर अपनी चुनी हुई गतिविधियों को जोड़ें। उदाहरण के लिए, अपने घर को छोड़े बिना, आप पा सकते हैं कि आपके पास दिन में अतिरिक्त समय है जो आप पहले आने-जाने के लिए इस्तेमाल करते थे या हो सकता है कि आप खरीदारी नहीं कर रहे हों लेकिन ऑनलाइन ऑर्डर कर रहे हों या कोई पड़ोसी आपके लिए खरीदारी कर रहा हो। क्योंकि हम एक जगह पर रह रहे हैं, इसलिए आपके पास खुद के लिए अधिक समय हो सकता है।

अपने दिन को बेतरतीब बनाएं

कुछ व्यक्तियों को संरचना पसंद नहीं होती है। आप किसी सख्त कार्यक्रम के बिना अपने स्वास्थ्य को सुनिश्चित करने के लिए अभी भी अपने दिन का आयोजन कर सकते हैं। आपको अपनी रूटीन आत्म-देखभाल, काम और स्कूल करने की आवश्यकता होगी लेकिन अपने खाली समय में, कुछ गतिविधियां चुनें जिन्हें आप पूरा करना चाहते हैं। उन्हें कागज के एक टुकड़े पर लिखें और उन्हें एक कटोरे में डाल दें। जरूरत पड़ने पर आप उन्हें निकाल सकते हैं और उस कार्य को शुरू कर सकते हैं। इससे दिन के लिए नवीनता का तत्व जुड़ जाता है। यह दृष्टिकोण कम कठोरता की सराहना करने वालों के लिए इसे अधिक खुशगवार बना देगा।

अपने दिन में संरचना और यादृच्छिकीकरण का मिश्रण बनाएं

लोग आमतौर पर संरचना और यादृच्छिकता दोनों को थोड़ा-थोड़ा पसंद करते हैं, इसलिए दोनों का मिश्रण बनाएं या बदलते रहें। आप नियमों के एक सख्त समूह से नहीं बंधे हैं, लेकिन आपको जीवन जीने की ज़रूरत तो है। महत्वपूर्ण पहलू यह है कि कार्यों या लक्ष्यों की ओर काम करते रहें, इसलिए आपके पास घंटों के लिए बैठे रहने के बजाय उपलब्धि की भावना है। किसी प्रकार की योजना या संरचना अनिश्चित समय में तनाव को कम करने में मदद कर सकती है।

कोविड अनुसंधान

कोविड-19 के प्रभाव कई हैं। क्योंकि वायरस नया है, इसलिए दीर्घकालिक प्रभावों का आकलन करने के लिए अमेरिकी सरकार का अध्ययन चल रहा है। इस अध्ययन को कोविड-19 अवलोकन अध्ययन (CORAL) कहा जाता है। यह राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान (नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हैल्थ या NIH) राष्ट्रीय हृदय, रक्त और फेफड़े संस्थान (नेशनल हार्ट, ब्लड एंड लंग इंस्टीट्यूट या NHLBI) द्वारा संचालित किया जा रहा है। रीढ़ की हड्डी की चोट वाले एक व्यक्ति के रूप में, यदि आपको कोविड-19 वायरस हो जाता है, तो आप इस अध्ययन में भाग लेने का चुनाव कर सकते हैं क्योंकि यह देखना महत्वपूर्ण होगा कि SCI के साथ जीने वाले लोग कैसे प्रभावित होते हैं।

वर्तमान अनुसंधान प्रयास रोग की गंभीरता और त्वरित प्रसार के कारण टीकाकरण और उपचार पर केंद्रित हैं। कोरल अध्ययन दीर्घकालिक प्रभावों को समझने में मदद करेगा। आकस्मिक रिपोर्टों से संकेत मिलता है कि जो लोग कोविड-19 से ठीक हो जाते हैं, उनमें थकान, सांस की तकलीफ, मांसपेशियों में दर्द, भ्रम, सिरदर्द और मतिभ्रम के साथ दीर्घकालिक मुद्दे हो सकते हैं। अन्य समस्याओं में हृदय की सूजन और मांसपेशियों का खराब होना, फेफड़ों की सूजन सहित लंबी अवधि की सूखी खांसी, सांस की तकलीफ और सांस लेने में दर्द शामिल हैं। कुछ व्यक्तियों को लंबे समय तक सांस लेने में सहायता की आवश्यकता होगी। सिरदर्द, चक्कर आना, ध्यान केंद्रित करने और जानकारी को याद करने से तंत्रिका तंत्र प्रभावित हो सकता है। इसके अलावा, रक्त के थक्के एक मुद्दा है।

कोविड-19 के अल्पकालिक और दीर्घकालिक प्रभावों का विश्लेषण किया जा रहा है। चीन के अनुसंधान से संकेत मिलता है कि जिन व्यक्तियों को कोविड-19 हुआ था, उनमें लंबे समय तक फेफड़े में चोट लगी थी, जिसके परिणामस्वरूप सांस लेने में कठिनाई और कार्डियोमायोपैथी (हृदय की मांसपेशियों की बीमारी) हुई, जिसके परिणामस्वरूप एरिथेमियास (अनियमित दिल की धड़कन) हुई।

कई दवाएं और टीके अनुसंधान के विभिन्न चरणों में हैं। ड्रग अध्ययन मनुष्यों में नैदानिक परीक्षणों के तीन चरणों का पालन करते हैं।

चरण I सीधा प्रयोगशाला अध्ययनों से है (मनुष्यों के बिना)। यह एक उपचार या टीके का परीक्षण है जो पहली बार मनुष्यों में इस्तेमाल किया जा रहा है। यह केवल सुरक्षा के लिए है।

चरण II वे अध्ययन हैं जो चरण I में सुरक्षा परीक्षण पास कर चुके हैं। उचित खुराक का आकलन करने के लिए छोटी संख्या का उपयोग किया जाता है।

चरण III के अध्ययन संख्या में बड़े हैं। ये अध्ययन प्रतिकूल प्रभावों की तलाश कर रहे हैं जिसकी उपचार या टीके के परिणामस्वरूप संभावना हो सकती है।

कभी-कभी चरण II के बाद, शायद ही कभी चरण I के बाद, ऐसी घातक बीमारियों के लिए मानवीय उपयोग घोषित किया जाता है, जिसके लिए कोई दूसरा विकल्प नहीं है। उपचार के विकल्पों की कमी के कारण विकास के चरण में कुछ उपचारों को कोविड-19 के गंभीर मामलों वाले व्यक्तियों के लिए निर्धारित किया जा रहा है।

कोविड-19 के उपचार दुनिया भर की कई कंपनियों द्वारा विकसित किए जा रहे हैं। कुछ को विशेष रूप से कोविड-19 के लिए विकसित किया जा रहा है, अन्य मौजूदा दवाएं हैं जिन्हें कोविड-19 के लिए पुनरुद्देशित किया जा रहा है। एक उदाहरण फुजीफिल्म टोयामा केमिकल से फेवीपिरावीर है जो एबोला वायरस की रोकथाम और उपचार के लिए विकसित एक एंटीवायरल है। यह कोविड-19 के अध्ययन के अधीन है। एक और सांस द्वारा लिया जाने वाला नाइट्रस ऑक्साइड है जो अध्ययन के तहत है क्योंकि यह माना जाता है कि यह कोशिकाओं में कोविड-19 के प्रवेश को रोकता है।

तथ्य और आंकड़े

अमेरिका में कोविड-19 के मामलों और इससे होने वाली मौतों के लिए, CDC की वेबसाइट कोविड डेटा ट्रैकर या जॉन्स हॉपकिन्स का कोविड-19 डैशबोर्ड देखें।

दुनिया में कोविड-19 के मामलों या इससे हुई मौतों के लिए, विश्व स्वास्थ्य संगठन का कोविड-19 डैशबोर्ड देखें।

निमोनिया, इन्फ्लूएंजा और कोविड-19 की मृत्यु दर 7.2% है।

कोविड-19 से पीड़ित होने वाले लगभग 80% व्यक्ति ठीक हो जाते हैं।

संसाधन

यदि आप कोविड-19 के बारे और जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं या आपके मन में कोई विशिष्ट प्रश्न है तो रीव फाउंडेशन इन्फोर्मेशन के विशेषज्ञ सोमवार से शुक्रवार तक सभी कार्य-दिवसों पर ET के अनुसार सुबह 9:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक टोल फ्री नंबर 800-539-7309 पर उपलब्ध हैं।

आगे पढ़ने के लिए

संदर्भ

Ahn DG, Shin HJ, Kim MH, Lee S, Kim HS, Myoung J, Kim BT, Kim SJ. Current Status of Epidemiology, Diagnosis, Therapeutics, and Vaccines for Novel Coronavirus Disease 2019 (COVID-19). J Microbiol Biotechnol. 2020 Mar 28;30(3):313-324. doi: 10.4014/jmb.2003.03011. PMID: 32238757.

Baj J, Karakuła-Juchnowicz H, Teresiński G, Buszewicz G, Ciesielka M, Sitarz E, Forma A, Karakuła K, Flieger W, Portincasa P, Maciejewski R. COVID-19: Specific and Non-Specific Clinical Manifestations and Symptoms: The Current State of Knowledge. J Clin Med. 2020 Jun 5;9(6):1753. doi: 10.3390/jcm9061753. PMID: 32516940; PMCID: PMC7356953.

Bilbul M, Paparone P, Kim AM, Mutalik S, Ernst CL. Psychopharmacology of COVID-19. Psychosomatics. 2020 Sep-Oct;61(5):411-427. doi: 10.1016/j.psym.2020.05.006. Epub 2020 May 18. PMID: 32425246; PMCID: PMC7232075.

Chan JF, Yip CC, To KK, Tang TH, Wong SC, Leung KH, Fung AY, Ng AC, Zou Z, Tsoi HW, Choi GK, Tam AR, Cheng VC, Chan KH, Tsang OT, Yuen KY. Improved Molecular Diagnosis of COVID-19 by the Novel, Highly Sensitive and Specific COVID-19-RdRp/Hel Real-Time Reverse Transcription-PCR Assay Validated In Vitro and with Clinical Specimens. J Clin Microbiol. 2020 Apr 23;58(5):e00310-20. doi: 10.1128/JCM.00310-20. PMID: 32132196; PMCID: PMC7180250.

Esakandari H, Nabi-Afjadi M, Fakkari-Afjadi J, Farahmandian N, Miresmaeili SM, Bahreini E. A comprehensive review of COVID-19 characteristics. Biol Proced Online. 2020 Aug 4;22:19. doi: 10.1186/s12575-020-00128-2. PMID: 32774178; PMCID: PMC7402395.

Halpin DMG, Singh D, Hadfield RM. Inhaled corticosteroids and COVID-19: a systematic review and clinical perspective. Eur Respir J. 2020 May 7;55(5):2001009. doi: 10.1183/13993003.01009-2020. PMID: 32341100; PMCID: PMC7236828.

Heneka MT, Golenbock D, Latz E, Morgan D, Brown R. Immediate and long-term consequences of COVID-19 infections for the development of neurological disease. Alzheimers Res Ther. 2020 Jun 4;12(1):69. doi: 10.1186/s13195-020-00640-3. PMID: 32498691; PMCID: PMC7271826.

Huang L, Zhang X, Zhang X, Wei Z, Zhang L, Xu J, Liang P, Xu Y, Zhang C, Xu A. Rapid asymptomatic transmission of COVID-19 during the incubation period demonstrating strong infectivity in a cluster of youngsters aged 16-23 years outside Wuhan and characteristics of young patients with COVID-19: A prospective contact-tracing study. J Infect. 2020 Jun;80(6):e1-e13. doi: 10.1016/j.jinf.2020.03.006. Epub 2020 Apr 10. PMID: 32283156; PMCID: PMC7194554.

Juan J, Gil MM, Rong Z, Zhang Y, Yang H, Poon LC. Effect of coronavirus disease 2019 (COVID-19) on maternal, perinatal and neonatal outcome: systematic review. Ultrasound Obstet Gynecol. 2020 Jul;56(1):15-27. doi: 10.1002/uog.22088. PMID: 32430957; PMCID: PMC7276742.

Kannan S, Shaik Syed Ali P, Sheeza A, Hemalatha K. COVID-19 (Novel Coronavirus 2019) – recent trends. Eur Rev Med Pharmacol Sci. 2020 Feb;24(4):2006-2011. doi: 10.26355/eurrev_202002_20378. PMID: 32141569.

Le Bert N, Tan AT, Kunasegaran K, Tham CYL, Hafezi M, Chia A, Chng MHY, Lin M, Tan N, Linster M, Chia WN, Chen MI, Wang LF, Ooi EE, Kalimuddin S, Tambyah PA, Low JG, Tan YJ, Bertoletti A. SARS-CoV-2-specific T cell immunity in cases of COVID-19 and SARS, and uninfected controls. Nature. 2020 Aug;584(7821):457-462. doi: 10.1038/s41586-020-2550-z. Epub 2020 Jul 15. PMID: 32668444.

Li B, Yang J, Zhao F, Zhi L, Wang X, Liu L, Bi Z, Zhao Y. Prevalence and impact of cardiovascular metabolic diseases on COVID-19 in China. Clin Res Cardiol. 2020 May;109(5):531-538. doi: 10.1007/s00392-020-01626-9. Epub 2020 Mar 11. PMID: 32161990; PMCID: PMC7087935.

Li H, Liu Z, Ge J. Scientific research progress of COVID-19/SARS-CoV-2 in the first five months. J Cell Mol Med. 2020 Jun;24(12):6558-6570. doi: 10.1111/jcmm.15364. Epub 2020 May 7. PMID: 32320516; PMCID: PMC7264656.

Liu H, Wang LL, Zhao SJ, Kwak-Kim J, Mor G, Liao AH. Why are pregnant women susceptible to COVID-19? An immunological viewpoint. J Reprod Immunol. 2020 Jun;139:103122. doi: 10.1016/j.jri.2020.103122. Epub 2020 Mar 19. PMID: 32244166; PMCID: PMC7156163.

Long B, Brady WJ, Koyfman A, Gottlieb M. Cardiovascular complications in COVID-19. Am J Emerg Med. 2020 Jul;38(7):1504-1507. doi: 10.1016/j.ajem.2020.04.048. Epub 2020 Apr 18. PMID: 32317203; PMCID: PMC7165109.

Madjid M, Safavi-Naeini P, Solomon SD, Vardeny O. Potential Effects of Coronaviruses on the Cardiovascular System: A Review. JAMA Cardiol. 2020 Jul 1;5(7):831-840. doi: 10.1001/jamacardio.2020.1286. PMID: 32219363.

Mahmoudi S, Rezaei M, Mansouri N, Marjani M, Mansouri D. Immunologic Features in Coronavirus Disease 2019: Functional Exhaustion of T Cells and Cytokine Storm. J Clin Immunol. 2020;40(7):974-976. doi:10.1007/s10875-020-00824-4.

Muniyappa R, Gubbi S. COVID-19 pandemic, coronaviruses, and diabetes mellitus. Am J Physiol Endocrinol Metab. 2020 May 1;318(5):E736-E741. doi: 10.1152/ajpendo.00124.2020. Epub 2020 Mar 31. PMID: 32228322; PMCID: PMC7191633.

Pascarella G, Strumia A, Piliego C, Bruno F, Del Buono R, Costa F, Scarlata S, Agrò FE. COVID-19 diagnosis and management: a comprehensive review. J Intern Med. 2020 Aug;288(2):192-206. doi: 10.1111/joim.13091. Epub 2020 May 13. PMID: 32348588; PMCID: PMC7267177.

Sanchis-Gomar F, Lavie CJ, Perez-Quilis C, Henry BM, Lippi G. Angiotensin-Converting Enzyme 2 and Antihypertensives (Angiotensin Receptor Blockers and Angiotensin-Converting Enzyme Inhibitors) in Coronavirus Disease. 2019 Mayo Clin Proc. June 2020;95(6):1222-1230. https://doi.org/10.1016/j.mayocp.2020.03.026

Shanmugaraj B, Siriwattananon K, Wangkanont K, Phoolcharoen W. Perspectives on monoclonal antibody therapy as potential therapeutic intervention for Coronavirus disease-19 (COVID-19). Asian Pac J Allergy Immunol. 2020 Mar;38(1):10-18. doi: 10.12932/AP-200220-0773. PMID: 32134278.

Tang Y, Liu J, Zhang D, Xu Z, Ji J, Wen C. Cytokine Storm in COVID-19: The Current Evidence and Treatment Strategies. Front Immunol. 2020;11:1708. Published 2020 Jul 10. doi:10.3389/fimmu.2020.01708

Tu YF, Chien CS, Yarmishyn AA, Lin YY, Luo YH, Lin YT, Lai WY, Yang DM, Chou SJ, Yang YP, Wang ML, Chiou SH. A Review of SARS-CoV-2 and the Ongoing Clinical Trials. Int J Mol Sci. 2020 Apr 10;21(7):2657. doi: 10.3390/ijms21072657. PMID: 32290293; PMCID: PMC7177898.

Wollina U, Karadağ AS, Rowland-Payne C, Chiriac A, Lotti T. Cutaneous signs in COVID-19 patients: A review. Dermatol Ther. 2020 May 10:e13549. doi: 10.1111/dth.13549. Epub ahead of print. PMID: 32390279; PMCID: PMC7273098.

Zhou Z, Kang H, Li S, Zhao X. Understanding the neurotropic characteristics of SARS-CoV-2: from neurological manifestations of COVID-19 to potential neurotropic mechanisms. J Neurol. 2020 Aug;267(8):2179-2184. doi: 10.1007/s00415-020-09929-7. Epub 2020 May 26. PMID: 32458193; PMCID: PMC7249973.

Zhou MY, Xie XL, Peng YG, Wu MJ, Deng XZ, Wu Y, Xiong LJ, Shang LH. From SARS to COVID-19: What we have learned about children infected with COVID-19. Int J Infect Dis. 2020 Jul;96:710-714. doi: 10.1016/j.ijid.2020.04.090. Epub 2020 May 7. PMID: 32389849; PMCID: PMC7204709.