Act Now: Thank Your Legislators for Fully Funding the PRC!

Connect

स्पास्टिसिटी

स्पास्टिसिटी (मांसपेशियों की कठोरता) क्या होती है?

स्पास्टिसिटी (मांसपेशियों की कठोरता) लकवे का एक साइड इफ़ेक्ट है जिसमें मांसपेशियों में हल्की जकड़न से लेकर पैरों का गंभीर और नियंत्रण में न आने वाले ढंग से हिलना-डुलना तक शामिल है। आमतौर पर चिकित्सक मांसपेशियों में तनाव की सभी चरम स्थितियों को अब स्पास्टिक हायपरटोनिया (SH) कहते हैं। यह रीढ़ की हड्डी की चोट/क्षति, मल्टिपल स्क्लेरोसिस, सेरेब्रल पॉल्सी, या मस्तिष्क के ट्रॉमा (आघात) के साथ हो सकती है।

स्पास्टिसिटी (मांसपेशियों में कठोरता) के लक्षणों में मांसपेशियों की तान (टोन) में वृद्धि, मांसपेशियों में तीव्र गति से संकुचन, गहरे कंडरा प्रतिवर्तों (डीप टेंडन रिफ़्लेक्स) का बढ़ना, मांसपेशियों में ऐंठन, सीज़रिंग (पैरों का अनैच्छिक ढंग से एक-दूसरे को क्रॉस करना) और जोड़ों का हिलना-डुलना रुक जाना शामिल हैं।

जब किसी व्यक्ति को पहली बार चोट/क्षति पहुंचती है, तो मांसपेशियां मेरु आघात (स्पाइनल शॉक) नामक स्थिति के कारण कमज़ोर और लचीली हो जाती हैं: इस स्थिति में चोट/क्षति के स्तर से नीचे शरीर की सजगता गायब हो जाती है; यह स्थिति आमतौर पर कुछ सप्ताह या कई महीनों तक बनी रहती है। मेरु आघात (स्पाइनल शॉक) ख़त्म हो जाने पर, सजगता की कार्रवाई वापस लौट आती है।

लकवे में स्पास्टिसिटी (मांसपेशियों की कठोरता) क्यों होती है?

स्पास्टिसिटी (मांसपेशियों की कठोरता) आमतौर पर मस्तिष्क या रीढ़ की हड्डी के उस भाग को क्षति पहुंचने के कारण होती है जो ऐच्छिक संचलन का नियंत्रण करता है।

चूंकि तंत्रिका संदेशों का सामान्य प्रवाह, चोट/क्षति के स्तर से नीचे बाधित रहता है, अतः वे संदेश मस्तिष्क के सजगता नियंत्रण केंद्र तक नहीं पहुंच पाते हैं। तब रीढ़ की हड्डी शरीर की प्रतिक्रिया का नियंत्रण करने का प्रयास करती है।

रीढ़ की हड्डी मस्तिष्क जितनी दक्ष नहीं होती है, अतः संवेदना वाले स्थल पर वापस भेजे जाने वाले संकेत, अतिसक्रिय पेशी प्रतिक्रिया या स्पास्टिक हायपरटोनिया की स्थिति में आमतौर पर अत्यंत बढ़े हुए होते हैं; स्पास्टिक हायपरटोनिया में मांसपेशियों में अनियंत्रित “झटके” वाली हरकत होती है, वे कड़ी हो जाती हैं या अधिक मजबूत हो जाती हैं, किसी मांसपेशी या पेशी समूह में झटके जैसे संकुचन होते हैं, और मांसपेशियों में असामान्य तान (टोन) होती है।

रीढ़ की हड्डी की चोट/क्षति के साथ जी रहे अधिकांश व्यक्तियों में कुछ ऐंठन होती हैं। गर्दन वाले भाग में चोट/क्षति से ग्रस्त लोगों और अपूर्ण चोटों/क्षतियों वाले लोगों में स्पास्टिसिटी (मांसपेशियों की कठोरता) होने की संभावना पैराप्लेजिया (पैरों के लकवे) और/या पूर्ण चोटों/क्षतियों से ग्रस्त लोगों की तुलना में अधिक होती है।

ऐंठन सबसे अधिक उन मांसपेशियों में होती है जो कोहनी को मोड़ते हैं (फ़्लेक्सर) या पैर को फैलाते हैं (एक्सटेंसर)। ये प्रतिवर्त आमतौर पर पीड़ादायी संवेदनाओं की स्वायत्त प्रतिक्रिया के फलस्वरूप होते हैं।

हालांकि स्पास्टिसिटी (मांसपेशियों की कठोरता) पुनर्वास या दैनिक जीवन की गतिविधियों में हस्तक्षेप कर सकती है, पर आवश्यक नहीं कि यह हमेशा बुरी ही हो। कुछ लोग अपनी इन ऐंठन का उपयोग कार्य करने के लिए, अपने मूत्राशय को खाली करने के लिए, स्थान बदलने के लिए या कपड़े पहनने के लिए करते हैं। कुछ अन्य लोग SH का उपयोग अपनी मांसपेशियों को तानित (टोन्ड) बनाए रखने और रक्त परिसंचरण में सुधार के लिए करते हैं। इससे हड्डियों की शक्ति बनाए रखने में भी मदद मिल सकती है। स्वीडन में SCI से ग्रस्त लोगों पर किए गए एक विशाल अध्ययन में देखा गया कि 68% में स्पास्टिसिटी (मांसपेशियों की कठोरता) थी पर उनमें से आधों से भी कम ने यह कहा कि उनकी स्पास्टिसिटी एक ऐसी बड़ी समस्या थी जिसने उनकी दैनिक जीवन की गतिविधियों को घटाया था या दर्द उत्पन्न किया था।

स्पास्टिसिटी (मांसपेशियों की कठोरता) का उपचार एवं प्रबंधन

व्यक्ति की स्पास्टिसिटी (मांसपेशियों की कठोरता) में बदलाव एक ऐसी चीज़ है जिस पर ध्यान दिया जाना आवश्यक है। उदाहरण के लिए, तान (टोन) में वृद्धि के पीछे रीढ़ की हड्डी में किसी सिस्ट या गुहा का निर्माण (पोस्ट-ट्रॉमेटिक सिरिंजोमायलिया) उत्तरदायी हो सकता है। उपचार नहीं करवाने पर, सिस्ट के कारण कार्यक्षमता की और अधिक हानि हो सकती है। आपके तंत्रिका तंत्र से बाहर की समस्याएं, जैसे मूत्राशय के संक्रमण या त्वचा के घाव, स्पास्टिसिटी (मांसपेशियों की कठोरता) बढ़ा सकते हैं।

स्पास्टिसिटी (मांसपेशियों की कठोरता) के उपचार में आमतौर पर बैक्लोफ़ेन (Baclofen), डाइएज़ेपैम (Diazepam), या ज़ैनाफ़्लेक्स (Zanaflex) जैसी दवाएं शामिल होती हैं। गंभीर ऐंठन से ग्रस्त कुछ लोग दोबारा भरे जा सकने वाले बैक्लोफ़ेन (Baclofen) पंप उपयोग में लाते हैं जो छोटे, सर्जरी द्वारा लगाए गए पात्र होते हैं जो दवा को सीधे रीढ़ की हड्डी की दुष्क्रिया वाले स्थान पर पहुंचाते हैं। इससे जहां आवश्यकता होती है वहां दवा की उच्च मात्रा मिल जाती है और मुख से ली जाने वाली बड़ी खुराक से मस्तिष्क को मंद करने वाले जो दुष्प्रभाव होते हैं उनसे बचाव हो जाता है।

शारीरिक चिकित्सा, जिसमें मांसपेशियों को खींचना, हिल-डुल सकने की रेंज के व्यायाम, और शारीरिक चिकित्सा के अन्य कार्यक्रम शामिल हैं, से जोड़ों के अवकुंचन (मांसपेशी का सिकुड़ना या छोटा होना) की रोकथाम में और लक्षणों की गंभीरता घटाने में मदद मिल सकती है।

व्हीलचेयर में बैठने वाले और पूरी तरह बिस्तर में आराम करने वाले लोगों में, ऐंठन घटाने के लिए, उचित मुद्रा एवं उचित स्थान में होना महत्वपूर्ण है। स्पास्टिसिटी (मांसपेशियों की कठोरता) को सीमित करने के लिए कभी-कभी ऑर्थोटिक्स का, जैसे एंकल-फ़ुट ब्रेस का, उपयोग किया जाता है। प्रभावित स्थान को ठंडा करने (क्रायोथेरेपी) से भी मांसपेशियों की गतिविधि को शांत किया जा सकता है।

वर्षों से चिकित्सक स्पास्टिसिटी (मांसपेशियों की कठोरता) उत्पन्न करने वाली तंत्रिकाओं को मृत करने के लिए फेनॉल तंत्रिका अवरोधों का उपयोग करते आए हैं। कुछ समय पहले से, बोटुलिनम टॉक्सिन (बोटॉक्स) ऐंठन का लोकप्रिय उपचार बन गया है जो एक बेहतर, किंतु महंगा तंत्रिका अवरोध है। बोटॉक्स की एक ख़ुराक का प्रभाव लगभग छः माह तक रहता है; पर शरीर इस दवा के विरुद्ध एंटीबॉडी बनाने लगता है जिससे समय के साथ इसकी प्रभावशीलता घटती जाती है।

सेरेब्रल पॉल्सी से ग्रस्त बच्चों में कंडरा (टेंडन) को मुक्त करने या तंत्रिका-पेशी मार्ग को विच्छेदित करने के लिए कभी-कभी सर्जरी का सुझाव दिया जाता है। यदि ऐंठन से बैठने, नहाने, या सामान्य देखभाल करने में बाधा आती हो तो सलेक्टिव डॉर्सल राइज़ोटॉमी पर विचार किया जा सकता है।

कई लकवाग्रस्त लोगों में स्पास्टिसिटी (मांसपेशियों की कठोरता) एक स्वाभाविक परिणाम होती है जिसे वे स्वीकार कर लेते हैं। उपचार की रणनीति व्यक्ति की कार्यक्षमता पर आधारित होनी चाहिए:

  • क्या स्पास्टिसिटी (मांसपेशियों की कठोरता) के कारण आप कुछ गतिविधियां नहीं कर पा रहे हैं?
  • क्या सुरक्षा को कोई जोख़िम है, जैसे अपनी पॉवर चेयर या कार चलाते समय नियंत्रण खो बैठना?
  • क्या स्पास्टिसिटी (मांसपेशियों की कठोरता) की दवाएं, लक्षणों से भी बदतर हैं, जो एकाग्रता या ऊर्जा को प्रभावित करती हैं?

अपने चिकित्सक से पूछकर अपने विकल्पों पर चर्चा करें।

स्पास्टिसिटी (मांसपेशियों की कठोरता) से संबंधित संसाधन

अधिक जानकारी के लिए हमारी स्पास्टिसिटी (मांसपेशियों की कठोरता) का प्रबंधन पुस्तिका डाउनलोड करें।

स्रोत : नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ़ न्यूरलॉजिकल डिसॉर्डर्स एंड स्ट्रोक, नेशनल मल्टिपल स्क्लेरोसिस सोसायटी, यूनाइटेड सेरेब्रल पॉल्सी एसोसिएशन, नेशनल स्पाइनल कॉर्ड इंजरी स्टेटिस्टिकल सेंटर, क्रेग हॉस्पिटल