Act Now: Ask your Representative to support the PRC!

Connect

ऑटोनॉमिक डिसरिफ़्लेक्सिया

ऑटोनॉमिक डिसरिफ़्लेक्सिया क्या होता है?

ऑटोनॉमिक डिसरिफ़्लेक्सिया एक संभावित रूप से प्राणघातक चिकित्सीय आपातस्थिति है जो T6 या इससे ऊपर के स्तर पर रीढ़ की हड्डी की चोट/क्षति से पीड़ित लोगों को प्रभावित करती है। कुछ T7 और T8 चोटों/क्षतियों से पीड़ित लोगों में भी ऑटोनॉमिक डिसरिफ़्लेक्सिया हो सकता है, हालांकि ऐसा होना दुर्लभ है। अधिकांश लोगों के मामले में ऑटोनॉमिक डिसरिफ़्लेक्सिया का उपचार एवं रोकथाम आसानी से किए जा सकते हैं। अपने आधाररेखा रक्तचाप, स्थिति सक्रिय करने वाली चीज़ों, और लक्षणों को जानना महत्वपूर्ण है।

ऑटोनॉमिक डिसरिफ़्लेक्सिया सक्रिय होने पर तुरंत और सही कदम उठाना आवश्यक होता है, नहीं तो स्ट्रोक जैसे गंभीर दुष्परिणाम झेलने पड़ सकते हैं। चूंकि कई स्वास्थ्य पेशेवर इस स्थिति से परिचित नहीं हैं, अतः ऑटोनॉमिक डिसरिफ़्लेक्सिया के जोख़िम में मौजूद लोगों और उनके नज़दीकी लोगों के लिए लक्षणों को पहचानना और यह जानना महत्वपूर्ण है कि कौन से कदम उठाए जाएं।

जो लोग जोख़िम में हैं, उनके लिए यह महत्वपूर्ण है कि वे अपने आधाररेखा रक्तचाप के मापों को जानें और स्वास्थ्य देखभाल प्रदाताओं को बताएं कि ऑटोनॉमिक डिसरिफ़्लेक्सिया की आपातस्थिति की पहचान एवं प्रबंधन कैसे करना है।

ऑटोनॉमिक डिसरिफ़्लेक्सिया के कुछ संकेतों में उच्च रक्तचाप, धुकधुकाहट वाला सिरदर्द, गर्मी की लहर से चेहरा लाल पड़ना, चोट/क्षति के स्तर से ऊपर पसीना आना, चोट/क्षति के स्तर से नीचे रोएं खड़े हो जाना, नाक बंद होना, उबकाई, और धीमी हृदयगति (60 धड़कन प्रति मिनट से कम) शामिल हैं। अलग-अलग व्यक्तियों में अलग-अलग लक्षण देखने को मिलते हैं।

ऑटोनॉमिक डिसरिफ़्लेक्सिया के कारण

ऑटोनॉमिक डिसरिफ़्लेक्सिया चोट/क्षति के स्तर से नीचे किसी उत्तेजक की उपस्थिति के कारण होता है, जैसे:

  • मूत्राशय: मूत्राशय की दीवार की उत्तेजना, मूत्रमार्गीय संक्रमण, कैथेटर का अवरुद्ध होना, या कलेक्शन बैग का आवश्यकता से अधिक भर जाना।
  • मलाशय: मलाशय में तनाव या उत्तेजना, कब्ज या मल का दृढ़ीकरण, बवासीर या गुदा के संक्रमण।
  • अन्य कारणों में त्वचा के संक्रमण या उत्तेजना, घाव, नील पड़ना, घिसाव या दबाव के कारण छाले (डिक्युबिटस अल्सर), अंदर की ओर उगे नाखून, जलना (धूप से जलना और गर्म पानी से जलना शामिल) और कसे हुए या प्रतिबंधी कपड़े शामिल हैं।

ऑटोनॉमिक डिसरिफ़्लेक्सिया यौन गतिविधि, मासिक धर्म की ऐंठन, प्रसव-पीड़ा एवं प्रसव, अंडाशय में सिस्ट, उदर की कुछ स्थितियों (गैस्ट्रिक अल्सर, कोलाइटिस, पेरिटोनाइटिस) या हड्डी टूटने से भी सक्रिय हो सकता है।

ऑटोनॉमिक डिसरिफ़्लेक्सिया के सक्रिय होने पर क्या करें

यदि ऑटोनॉमिक डिसरिफ़्लेक्सिया का संदेह हो तो सबसे पहले यह करें कि सीधे बैठ जाएं या सिर को 90 अंश पर उठा लें। यदि आप अपने पैर नीचे कर सकते हों, तो कर लें। अब, जो भी कसे हुए कपड़े हों उन्हें ढीला करें या हटा दें, और हर पांच मिनट पर अपना रक्तचाप मापना न भूलें।

T6 से ऊपर की SCI से पीड़ित व्यक्ति का सिस्टोलिक रक्तचाप आमतौर पर 90-110 mm Hg की रेंज में होता है।

  • वयस्कों में आधाररेखा से 20mm से 40mm Hg अधिक की रक्तचाप रीडिंग ऑटोनॉमिक डिसरिफ़्लेक्सिया का संकेत हो सकती है।
  • बच्चों में आधाररेखा से 15mm अधिक की, और किशोरों में आधाररेखा से 15mm से 20mm अधिक की रीडिंग ऑटोनॉमिक डिसरिफ़्लेक्सिया का संकेत हो सकती है।

सबसे महत्वपूर्ण बात, यदि संभव हो तो, क्षति पहुंचाने वाली उत्तेजना के कारण को ढूंढें और हटा दें। सबसे पहले अपने सबसे आम कारण तलाशें: मूत्राशय, मलाशय, कसे हुए कपड़े, त्वचा संबंधी समस्याएं। याद रखें कि कारण हटाते समय आपका ऑटोनॉमिक डिसरिफ़्लेक्सिया बेहतर होने से पहले बदतर हो सकता है।

ऑटोनॉमिक डिसरिफ़्लेक्सिया की घटना होने के दौरान क्या होता है?

ऑटोनॉमिक डिसरिफ़्लेक्सिया स्वायत्त तंत्रिका तंत्र (ऑटोनॉमिक नर्वस सिस्टम) की अति-सक्रियता का संकेत है – स्वायत्त तंत्रिका तंत्र हमारे तंत्रिका तंत्र का वह भाग है जो ऐसी चीज़ों का नियंत्रण करता है जिनके बारे में आपको सोचना नहीं पड़ता, जैसे हृदयगति, श्वसन, और पाचन।

चोट/क्षति के स्तर से नीचे मौजूद हानिकर उत्तेजना (यदि व्यक्ति इसे महसूस कर सके तो यह पीड़ादायी होगी), रीढ़ की हड्डी को तंत्रिका आवेग भेजती है; ये आवेग ऊपर की ओर तब तक बढ़ते हैं जब तक चोट/क्षति के स्तर तक पहुंचकर अवरुद्ध नहीं हो जाते।

चूंकि ये आवेग मस्तिष्क तक नहीं पहुंच पाते हैं, अतः शरीर उस प्रकार प्रतिक्रिया नहीं देता जैसी वह सामान्य रूप से देता। एक प्रतिवर्ती क्रिया सक्रिय होती है जो स्वायत्त तंत्रिका तंत्र के अनुकंपी (सिम्पेथेटिक) भाग की गतिविधि बढ़ा देती है। इसके फलस्वरूप रक्त वाहिकाएं संकरी हो जाती हैं, जिससे रक्तचाप बढ़ जाता है।

हृदय और रक्त वाहिकाओं में मौजूद तंत्रिका ग्राही रक्तचाप की इस वृद्धि को भांप लेते हैं और मस्तिष्क को संदेश भेजते हैं। उसके बाद मस्तिष्क हृदय को संदेश भेजता है, जिससे हृदयगति धीमी पड़ जाती है और चोट/क्षति के स्तर से ऊपर की रक्त वाहिकाएं चौड़ी होने लगती हैं। पर चूंकि मस्तिष्क, चोट/क्षति के स्तर के नीचे संदेश भेजने में असमर्थ है, अतः रक्तचाप का नियंत्रण नहीं हो पाता है। शरीर भ्रम में पड़ जाता है और परिस्थिति का हल नहीं निकाल पाता है।

आमतौर पर कहें तो, दवाओं का उपयोग केवल तब किया जाता है जब हानिकर उत्तेजना को पहचानना और हटाना संभव न हो, या जब ऑटोनॉमिक डिसरिफ़्लेक्सिया की कोई घटना, संदिग्ध कारण हटा देने के बाद भी बनी हुई हो।

ऐसे मामलों में नाइट्रोग्लिसरीन का पेस्ट एक संभावित रूप से उपयोगी दवा है (जिसे चोट/क्षति के स्तर के ऊपर त्वचा पर लगाया जाता है)। निफ़ेडिपिन (Nifedipine) और नाइट्रेट वर्ग की दवाओं को, तत्काल-मोचन रूप में, आमतौर पर प्रयोग किया जाता है। हायड्रैलाज़िन (Hydralazine), मेकामायलमिन (Mecamylamine), डाइएज़ॉक्साइड (Diazoxide), और फेनॉक्सीबेंज़मिन (Phenoxybenzamine) का भी उपयोग किया जा सकता है।

यदि 24 घंटों के अंदर स्तंभन दोष (इरेक्टाइल डिस्फंक्शन) की किसी दवा (जैसे सिआलिस (Cialis), वियाग्रा (Viagra)) का उपयोग किया गया हो, तो अन्य दवाओं के उपयोग पर विचार करना चाहिए क्योंकि रक्तचाप ख़तरनाक ढंग से गिर सकता है।

अधिकांशतः ऑटोनॉमिक डिसरिफ़्लेक्सिया की रोकथाम की जा सकती है। कैथेटर साफ़ रखें और कैथेटर लगाने व हटाने और मलत्याग करने की अपनी समय-सारणी का पालन करें।

जीवन-रक्षक ऑटोनॉमिक डिसरिफ़्लेक्सिया वॉलेट कार्ड डाउनलोड करें

केनेडी क्रीगर इंस्टीट्यूट के इंटरनेशनल सेंटर फ़ॉर स्पाइनल कॉर्ड इंज्यरी के नर्सिंग और चिकित्सा स्टाफ़ के साथ मिलकर हमने रोगी और चिकित्सक, दोनों के लिए एक ऑटोनॉमिक डिसरिफ़्लेक्सिया कार्ड तैयार किया है।

हमारे कार्ड तीन-तह वाली डिज़ाइन के साथ वॉलेट में फ़िट हो जाने के लिए बनाए गए हैं, जिस पर आप अपना आधाररेखा रक्तचाप, चोट/क्षति का स्तर, आपातकालीन नंबर आदि समस्त आवश्यक जानकारी लिख सकते हैं।

तीन में से एक तह को विशेष रूप से चिकित्सक के लिए लिखा गया है। ऑटोनॉमिक डिसरिफ़्लेक्सिया संकट उत्पन्न होने की स्थिति में, आप “चिकित्सक कृपया ध्यान दें” (“Attention Physician”) वाला भाग खींचकर सामने की ओर ला सकते हैं। इससे प्रथम प्रतिक्रियादाता एक साइड पर आपकी व्यक्तिगत जानकारी और दूसरी साइड पर ऑटोनॉमिक डिसरिफ़्लेक्सिया के उपचार के निर्देश देख पाएंगे।

आपका आधाररेखा रक्तचाप यह तय करता है कि आपके ऑटोनॉमिक डिसरिफ़्लेक्सिया वाले रक्तचाप मान क्या होंगे, और इसी से आपके लिए सर्वोत्तम उपचार की पहचान करने में मदद मिलती है। क्वाड्रीप्लेजिया (दोनों बांहों, दोनों पैरों और धड़ का लकवा) के साथ जी रहे अधिकांश व्यक्तियों का रक्तचाप कम होता है, पर कुछ ही आपातकालीन कक्ष चिकित्सक एवं बचाव दल यह तथ्य जानते हैं। यदि आपको अपना आधाररेखा रक्तचाप नहीं पता तो पता करें।

नए ऑटोनॉमिक डिसरिफ़्लेक्सिया कार्ड वयस्कों और बच्चों/किशोरों, दोनों के लिए उपलब्ध हैं (उनके उपचार और रक्तचाप के मान अलग-अलग होते हैं)। कार्ड के अंदरूनी भाग पर लकवे के साथ जी रहे लोगों और/या उनके देखभालकर्ताओं के लिए एक त्वरित संदर्भ दिया हुआ है।

कृपया अपनी महत्वपूर्ण जानकारी लिख लें – हमारा सुझाव है कि किसी महीन पर्मानेंट मार्कर का उपयोग करें, पर यदि आप मजबूती से दबाएं तो साधारण पेन से भी काम चल जाएगा।

प्रतियां डाउनलोड के लिए ऑनलाइन उपलब्ध हैं, या फिर आप PRC को सीधे 800-539-7309/973-467-8270 (अंतरराष्ट्रीय) पर कॉल करके किसी जानकारी विशेषज्ञ से बात करने को कह सकते हैं।

ऑटोनॉमिक डिसरिफ़्लेक्सिया पर वीडियो

ऑटोनॉमिक डिसरिफ़्लेक्सिया एक संभावित रूप से प्राणघातक स्थिति है जिसे चिकित्सीय आपातस्थिति माना जा सकता है। ऑटोनॉमिक डिसरिफ़्लेक्सिया के होने पर तुरंत और सही कदम उठाना आवश्यक होता है। आश्चर्य की बात है कि कई चिकित्सा पेशेवरों ने इस स्थिति का नाम कभी नहीं सुना। क्या आपने सुना है?

इस कार्ड और वेब पेज में दी गई जानकारी आपको लकवे और उसके प्रभावों के बारे में सूचित करने के प्रयोजन से प्रस्तुत की गई है। यहां इसमें निहित किसी भी चीज़ का अर्थ चिकित्सीय निदान (पहचान) या उपचार के रूप में न तो लिया जाना चाहिए और न वह इसके लिए अभीष्ट है। यदि आपको अपने स्वास्थ्य, उपचार, या निदान (पहचान) के बारे में प्रश्न पूछने हों तो अपने चिकित्सक, या किसी अन्य योग्य स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से संपर्क करें।