Act Now: Ask your Representative to support the PRC!

Connect

एक्यूट फ़्लेसिड मायलाइटिस

एक्यूट फ़्लेसिड मायलाइटिस (AFM) क्या होता है?

रीढ़ की हड्डी में अचानक लकवे की शुरुआत होने को एक्यूट फ़्लेसिड मायलाइटिस (AFM) कहते हैं। एक्यूट का अर्थ है द्रुत गति से या तेज़ी से आरंभ। फ़्लेसिड का अर्थ है मांसपेशी की गति में कमी या उसका अभाव, जिसके कारण शरीर का प्रभावित भाग लटक जाता या पिलपिला हो जाता है या मांसपेशी की तन्यता ख़त्म हो जाती है और प्रतिवर्ती क्रियाएं बहुत कम हो जाती हैं। मायलाइटिस का अर्थ है तंत्रिकाओं को सहारा देने वाले आवरण, जिसे मायलिन कहते हैं, में होने वाला शोथकारी बदलाव। -आइटिस का अर्थ शोथ होता है। AFM रीढ़ की हड्डी को निशाना बनाता है जो संवेदन और गति के संदेश मस्तिष्क से पूरे शरीर में और पूरे शरीर से मस्तिष्क को ले जाती है। इस रोग से एहसास और गति, दोनों बेहद घट जाते हैं।

मायलिन एक महत्वपूर्ण पदार्थ होता है जो तंत्रिका कोशिकाओं पर एक परत के रूप में मौजूद होता है। जब मस्तिष्क से शरीर और शरीर से मस्तिष्क को जाने वाले संदेश तंत्रिकाओं से होते हुए जाते हैं, तो संदेश के आवेग तंत्रिकाओं से होते हुए आगे बढ़ते हैं। मायलिन एक सफ़ेद वसीय पदार्थ होता है जो संदेश को तंत्रिका के अंदर थामे रखने का कार्य करता है। जब मायलिन मौजूद नहीं होता है या किसी प्रकार क्षतिग्रस्त हो जाता है, तो आवेग संदेश ठीक से गुजर नहीं पाता है।

एक्यूट फ़्लेसिड मायलाइटिस में, किसी अज्ञात कारण से मायलिन पर हमला होता है और वह नष्ट हो जाता है। आरंभ में, मायलिन क्षतिग्रस्त होता है, इसलिए संदेशों का संप्रेषण उतना प्रभावी नहीं होता जितना होना चाहिए। अंततः मायलिन पूरी तरह नष्ट हो सकता है जिससे सीधे तंत्रिका पर प्रभाव पड़ता है। तंत्रिका आवेग रुक सकते हैं। एक्यूट फ़्लेसिड मायलाइटिस में, मायलिन को क्षति तेज़ी से आरंभ होती है जो उन संदेशों को बाधित कर देती है जिसे तंत्रिकाएं पूरे शरीर में भेजने की कोशिश कर रही होती हैं।

रीढ़ की हड्डी में, ग्रे रंग के द्रव्य में मौजूद निचली गतिक तंत्रिका कोशिकाएं (लोअर मोटर न्यूरॉन, LMN) (तंत्रिकाएं), ऊपरी गतिक तंत्रिका कोशिकाओं (अपर मोटर न्यूरॉन) का शरीर की मांसपेशियों से संपर्क जोड़ती हैं। LMN मस्तिष्क और शरीर के बीच संदेशों का स्थानांतरण करती हैं। केंद्रीय तंत्रिका तंत्र में संदेशों का संप्रेषण इसी प्रकार होता है। AFM से LMN पर प्रभाव पड़ता है, जिसके परिणामस्वरूप फ़्लेसिड (लटकी या पिलपिली) मांसपेशी की कमज़ोरी, मस्कुलर एट्रॉफी (क्षय), फ़ेसिकुलेशन (किसी एक तंत्रिका में झटके), और हायपोरिफ़्लेक्सिया (प्रतिवर्ती क्रियाओं की प्रतिक्रिया बिगड़ना) जैसी समस्याएं उत्पन्न होती हैं।

AFM को एक नॉन-पोलियो वायरस माना जाता है। इसका यह अर्थ है कि परिणाम पोलियो के किसी प्रकरण जैसे दिखते हैं, पर AFM पोलियो वायरस के कारण नहीं होता है। पोलियो संक्रामक होता है जबकि AFM ऐसा नहीं है।

AFM के कारण

वायरल संक्रमणों, पर्यावरणीय विषाक्त पदार्थों और/या आनुवंशिक विकारों को AFM का कारण माना गया है।

वायरल संक्रमण: एंटेरोवायरस एक ऐसा वायरस है जो शरीर के जठरांत्रीय मार्ग (पेट और आंतों) को प्रभावित करता है। इस वायरस के एक विशेष प्रभेद, एंटेरोवायरस D68 (EV-D68) की पहचान कैलिफ़ोर्निया में 1962 में एक नॉन-पोलियो वायरस के रूप में की गई थी। 2014 तक यह बहुत दुर्लभ था, पर तभी अमेरिका में इस वायरस के 1,395 मामले और जापान में 59 मामले सूचित हुए। यह प्रकोप क्यों हुआ यह अज्ञात है। हालांकि, इस प्रकोप के घटित होने के बाद से छिट-पुट मामले सामने आ रहे हैं।

EV-D68 के हल्के लक्षण काफी हद तक फ़्लू जैसे होते हैं, जिसमें नाक बहना, छींकें आना, खांसी, और मांसपेशियों में दर्द होना जैसे लक्षण देखने को मिलते हैं। गंभीर लक्षणों में छाती में घरघराहट और सांस लेने में कठिनाई शामिल हैं। यह वायु में निलंबित बूदों के माध्यम से या EV-D68 से संक्रमित किसी व्यक्ति द्वारा छुई गई वस्तुओं से फैलता है। यह पूरे वर्ष संक्रामक होता है पर वसंत और पतझड़ में इसकी संक्रामकता सर्वाधिक होती है। बच्चों और किशोरों में वायरस के प्रभाव उत्पन्न होने की संभावना अधिक होती है क्योंकि उनका प्रतिरक्षा तंत्र तब तक बड़ों जितना मजबूत नहीं हुआ होता है, पर वयस्क भी EV-D68 से ग्रस्त हो सकते हैं। हाथ स्वच्छ रखने और छींकते या खांसते समय अपना मुंह व नाक ढकने से इस वायरस का फैलना घटता है।

पर्यावरणीय विषाक्त पदार्थ: हमारे परिवेश में मौजूद विषाक्त पदार्थों का AFM से संबंध पाया गया है। सांप का ज़हर भी एक असामान्य स्रोत के रूप में रिकॉर्ड किया गया है।

आनुवंशिक विकार: पारिवारिक वंशानुगतता के माध्यम से जुड़े रोगों का AFM से संबंध पाया गया है। ऐसे रोगों का एक उदाहरण है फ़ैमिलियल हायपोकैलेमिक (पोटेशियम की कमी वाला) पीरियॉडिक पैरालिसिस, जो एक दुर्लभ ऑटोसोमल डोमिनेंट (माता या पिता से आए एक असामान्य जीन से होने वाला) तंत्रिका-पेशीय रोग है जिसमें बार-बार पोटेशियम की मात्रा घटने के साथ फ़्लेसिड पैरालिसिस के हमले होते हैं।

ऐसा माना गया है कि AFM, ट्रांसवर्स मायलाइटिस (TM) या गियॉन-बारे सिंड्रोम (GBS) जैसे रोगों का एक रूपांतर है। शरीर के अंदर का शोथ मायलिन को क्षति पहुंचने का स्रोत हो सकता है। कुछ अन्य का मानना है कि मांसपेशियों की गहरी चोट या रोग इसका कारण हो सकते हैं।

AFM के लक्षण

AFM के लक्षण, रीढ़ की हड्डी की निचली गतिक तंत्रिका कोशिकाओं (लोअर मोटर न्यूरॉन) पर पड़ने वाले प्रभावों का परिणाम होते हैं।

  • बांह या पैर में अचानक कमज़ोरी शुरू हो जाना और मांसपेशियों की तन्यता (टोन) और प्रतिवर्ती क्रियाओं का ख़त्म हो जाना
  • आंखें हिलाने में या पलकें नीचे लाने में कठिनाई होना
  • चेहरे के एक ओर या दोनों ओर के भागों का नीचे लटक जाना या कमज़ोर पड़ जाना
  • निगलने में कठिनाई या अस्पष्ट बोली
  • मूत्रत्याग न कर पाना
  • कुछ लोगों में दर्द होने लग जाता है
  • श्वसन विफलता (यदि श्वसन मांसपेशियां प्रभावित हुई हों)

जैसा कि रीढ़ की हड्डी के सभी रोगों में होता है, केवल प्रभावित तंत्रिकाएं लक्षण उत्पन्न करती हैं। अतः व्यक्ति में ऊपर बताए गए सभी या कुछ लक्षण हो सकते हैं। AFM के विभिन्न मामले एक-दूसरे से बिल्कुल अलग दिख सकते हैं।

एक्यूट फ़्लेसिड मायलाइटिस का निदान करना

AFM का निदान करना जटिल हो सकता है क्योंकि इसके लक्षण अन्य रोगों, जैसे गियॉन बारे और ट्रांसवर्स मायलाइटिस, जैसे होते हैं। इसका निदान करने का कोई निश्चित परीक्षण नहीं है, बल्कि अन्य रोगों की संभावनाएं खारिज़ करने के बाद, इतिहास और नैदानिक परिस्थिति का उपयोग करके इस रोग की पहचान की जाती है।

निदान करने की प्रक्रिया आरंभ करने के लिए, चिकित्सक एक संपूर्ण शारीरिक एवं तंत्रिकावैज्ञानिक जांच करते हैं। इसमें सभी मांसपेशी समूहों, जोड़ों, संवेदना, और प्रतिवर्ती क्रियाओं का आकलन किया जाता है। व्यक्ति को गुरुत्वाकर्षण के विरुद्ध, घटे हुए गुरुत्वाकर्षण के साथ, और शून्य गुरुत्वाकर्षण के साथ शरीर के भागों को हिलाने-डुलाने को बोलकर मांसपेशियों की जांच की जाती है। स्थूल और सूक्ष्म संवेदना के लिए रुई के फ़ाहे और पिन के सिरे का उपयोग करके संवेदना को परखा जाता है। शरीर के उन स्थानों जहां कोई कंडरा (टेन्डन) हड्डी से जुड़ता है, पर तीख़ा और तेज़ दबाव डालकर या किसी रिफ़्लैक्स हैमर से हल्के से मारकर प्रतिवर्ती क्रियाओं का आकलन किया जाता है। आमतौर पर AFM में प्रतिवर्ती क्रियाओं की प्रतिक्रिया घटी हुई या बेहद कम होती है।

शरीर के अंदर मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी के आकलन के लिए किए जाने वाले इमेजिंग अध्ययनों में MRI शामिल है। AFM में सूजन या मायलिन आवरण हटने के चिह्न दिख सकते हैं।

कमर में चौथी और पांचवीं लंबर कशेरुकाओं के बीच के स्थान में एक सुई घुसाकर स्टेराइल (सूक्ष्मजीवमुक्त) ढंग से लंबर पंक्चर या स्पाइनल टैप की क्रिया करके सेरेब्रल स्पाइनल तरल की छोटी सी मात्रा निकाली जाती है। तरल की एक छोटी सी मात्रा निकालकर उसे कॉक्ससैकीवायरस A16, EV-A71, और EV-D68 के लिए तथा सेरेब्रल स्पाइनल तरल के अन्य असामान्य असंतुलनों के लिए विश्लेषण हेतु प्रयोगशाला भेजा जाता है। ऐसा करना अन्य तंत्रिकावैज्ञानिक रोगों की संभावना खारिज़ करने के लिए भी महत्वपूर्ण है।

चुनिंदा तंत्रिकाओं से होकर आवेग संदेश संप्रेषण में लगने वाला समय जानने के लिए तंत्रिका चालन (नर्व कंडक्शन) परीक्षण किया जाता है। समय में विलंब AFM का संकेत हो सकता है

एक्यूट फ़्लेसिड मायलाइटिस का उपचार

AFM के लिए कोई औपचारिक उपचार प्रोटोकॉल नहीं है। बल्कि, हर मामले के अलग-अलग लक्षणों के आधार पर उपचार किया जाता है।

विभिन्न चिकित्सीय उपचारों में कॉर्टिकल स्टेरॉइड, प्लाज़्माफेरेसिस, इंट्रावीनस इम्युनोग्लोबुलिन, फ़्लुओक्ज़ेटाइन, वायरस-रोधी दवाएं, इंटरफ़ेरॉन एवं प्रतिरक्षा तंत्र को दबाने वाली अन्य दवाओं का उपयोग AFM के उपचार में किया गया है पर वह निष्फल रहा है। हालांकि, अलग-अलग परिस्थितियों के आधार पर इन उपचारों का प्रयास किया जा सकता है।

रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्रों ने उपचार के मार्गदर्शन के रूप में एक्यूट फ़्लेसिड मायलाइटिस: नैदानिक प्रबंधन के लिए अनंतिम विचार नामक दस्तावेज़ जारी किया है।

सांस लेना

यदि AFM से श्वसन तंत्र का कोई भाग प्रभावित हुआ हो तो इससे सांस लेने पर प्रभाव पड़ सकता है। आवश्यकतानुसार श्वसन सहायता प्रदान करना ज़रूरी होता है

सांस लेना एक ज़रूरी प्रक्रिया है जिसमें डायाफ्राम, उदर की मांसपेशियां और इंटरकोस्टल मांसपेशियां (पसलियों के बीच मौजूद नन्हीं मांसपेशियां) साथ कार्य करके बाहरी परिवेश से वायु को खींचकर फेफड़ों में लाते हैं। वेगस तंत्रिका एक सेवक का कार्य करते हुए डायाफ्राम को नीचे खींचने का कार्य करती है, जिससे फेफड़े शरीर में नीचे की ओर खिंचते हैं और बाहर की वायु उनमें खिंची चली आती है। उदर की मांसपेशियां फेफड़ों को नीचे खींचने में सहायता करती हैं। इंटरकोस्टल मांसपेशियां सहायता करने के लिए छाती में पसलियों को बाहर की ओर खींचती हैं।

जब मांसपेशियों के ये तीनों समूह शिथिल पड़ते हैं, तो फेफड़ों का तनाव घटता है और वायु प्राकृतिक रूप से अपने-आप बाहर निकल जाती है, उसे धकेलना नहीं पड़ता है। यांत्रिक वायु-संचलन की आवश्यकता पड़ने की स्थिति में यह बिंदु एक मुख्य अंतर बन जाता है। सांस अंदर लेते समय मांसपेशियों के तीन समूह साथ कार्य करके वायु को अंदर खींचते हैं, पर सांस छोड़ते समय फेफड़ों के शिथिल पड़ने से वायु बाहर निकल जाती है, मांसपेशियां उसे बाहर धकेलती नहीं हैं। सांस लेने में, जब फेफड़े भौतिक रूप से फैलते हैं तो वायु अंदर खिंचती जाती है, पर जब वे शिथिल पड़ते हैं और अपने प्राकृतिक आकार व आकृति में लौटते हैं तो वायु बाहर निकाल दी जाती है।

मांसपेशियों के तीनों समूहों के पास करने को अपना-अपना काम होता है। डायाफ्राम सांस लेने के लिए अत्यावश्यक होता है। कभी-कभी उदर की या इंटरकोस्टल मांसपेशियां उस तरह सहायता नहीं करतीं जिस तरह उन्हें करना चाहिए। हो सकता है कि व्यक्ति इस स्थिति के अनुसार समायोजन कर ले, पर आमतौर पर अच्छी तरह सांस लेने के लिए तीनों तरह की मांसपेशियों की आवश्यकता होती है।

व्यक्ति की स्थिति पर निर्भर करते हुए, ऐसे कई उपचार हैं जो व्यक्ति को सांस लेने में मदद दे सकते हैं। अप्रवेशी वायु-संचलन (नॉन-इन्वेसिव वेंटिलेशन, NIV) का उपयोग एक्यूट रेस्पिरेटरी डिसफ़ंक्शन (ARD) या एक्यूट रेस्पिरेटरी फ़ेल्योर (ARF) के लिए होता है पर इसे दीर्घकालिक श्वसन के लिए भी प्रयोग किया जा सकता है।

NIV के कुछ उदाहरण इस प्रकार हैं कि यदि किसी व्यक्ति को शरीर में संरचना से संबंधित कोई भी समस्या न होने पर भी पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिल रही है, तो नाक में ट्यूब डालने द्वारा ऑक्सीजन प्रदान की जा सकती है। कम प्रवाह या अधिक प्रवाह वाली नेज़ल कैन्युला का उपयोग करके ऐसा किया जा सकता है। नेज़ल कैन्युला दो शाखाओं वाली ट्यूब होती है जो नाक के लगभग बाहरी सिरे पर ही ऑक्सीजन छोड़ देती है। इस तकनीक का उपयोग करते समय, मुंह को अधिकांश समय बंद रखा जाना संभव होना चाहिए ताकि ऑक्सीजन का पूरा प्रभाव प्राप्त किया जा सके।

कंटीन्युअस पॉज़िटिव एयरवे प्रेशर (CPAP), NIV के लिए एक बाहरी श्वसन यंत्र है जो नाक के ऊपर, और कभी-कभी मुंह के ऊपर भी, फ़िट होता है। इस उपचार के कई संस्करण हैं, जिनमें नेज़ल कंटीन्युअस पॉज़िटिव एयरवे प्रेशर (nCPAP) और बबल कंटीन्युअस पॉज़िटिव एयरवे प्रेशर (BCPAP) शामिल हैं। हरेक के अपने-अपने अंतर हैं, पर आमतौर पर वे संघनित वायु धीरे से अंदर फूंकते हैं ताकि नाक, वायुमार्ग और फेफड़ों को खुला रखा जा सके।

NIV के अन्य प्रकारों में नेज़ल इंटरमिटेंट पॉज़िटिव प्रेशर वेंटिलेशन (NIPPV) शामिल हो सकता है जिसमें एक वेंटिलेटर का उपयोग करके नाक के माध्यम से पूरे अंतःश्वसन दाब पर बीच-बीच में सांस दी जाती है। बाइलेवल नेज़ल पॉज़िटिव एयरवे प्रेशर (BiPAP) में कम दाब का उपयोग होता है, अंतःश्वसन लंबा होता है, और दीर्घश्वास (कभी-कभार गहरी सांस) का उपयोग किया जाता है। ये मशीनें वायु अंदर लेने, और फिर कार्बन डाइऑक्साइड युक्त वायु को बाहर निकलने देने के लिए विश्राम करने के प्रारूपिक पैटर्न का पालन करती हैं।

यांत्रिक वायु-संचलन (मैकेनिकल वेंटिलेशन, MV) में सांस दिलवाने के लिए मुंह या गले में एक ट्यूब घुसाई जाती है। इसे प्रवेशी माना जाता है क्योंकि सांस लेने की ट्यूब शरीर के अंदर घुसाई जाती है। यदि वायु-संचलन (वेंटिलेशन) लंबे समय तक चलेगा तो सांस लेना आसान बनाने के लिए ट्रैकियोस्टोमी की जाती है, जिसमें गर्दन के सामने वाले हिस्से पर सर्जरी द्वारा चीरा लगाया जाता है।

एक्यूट फ़्लेसिड मायलाइटिस से स्वास्थ्य में पुनर्सुधार

AFM से बहाली एक प्रक्रिया है। आज तक इसका कोई इलाज़ नहीं मिला है। इससे बहाल होना, लक्षणों के उपचार पर आधारित होता है। भौतिक चिकित्सा और स्वास्थ्य में पुनर्सुधार में विशेषज्ञता रखने वाला चिकित्सक (जिसे फिज़ियाट्रिस्ट कहते हैं), तंत्रिकाविज्ञानी, बालरोग विशेषज्ञ या विशेषज्ञों का समूह मिलकर चिकित्सीय आवश्यकताओं में तालमेल बैठाते हैं। मूत्राशय प्रबंधन के लिए मूत्रविज्ञानी से भी परामर्श लिया जा सकता है। देखभाल के तालमेल के लिए कई विशेषज्ञों के समूह को साथ मिलकर कार्य करने की आवश्यकता पड़ सकती है।

स्वास्थ्य में पुनर्सुधार के लिए शारीरिक और व्यावसायिक चिकित्सा दी जाती है जिससे कमज़ोर तंत्रिकाओं और मांसपेशियों को इनपुट दिया जाता है। शारीरिक चिकित्सा स्थूल गतियों, जैसे बैठने, खड़े होने, और चलने पर केंद्रित होती है। व्यावसायिक चिकित्सा हाथों और अंगुलियों की सूक्ष्म गतियों पर, और दैनिक जीवन की गतिविधियों, कपड़े पहनने एवं साज-संवार, नहाने, और भोजन करने पर केंद्रित होती है। आगे और जटिलताओं से बचना भी उनकी योजना में शामिल होता है। व्यक्ति में सुधार दिखने के साथ-साथ वे चिकित्सा आगे बढ़ाते जाते हैं। श्वसन चिकित्सा वायु-संचलन की आवश्यकताओं में सहायता करती है (अप्रवेशी और यांत्रिक वायु-संचलन, दोनों के साथ)। वे वायु-संचलन बढ़ाने के और जब उसकी आवश्यकता न हो तो उसे छुड़ाने के निर्देश प्रदान कर सकते हैं।

यदि मुखीय गतिक न्यूनताएं हों तो वाणी चिकित्सा भी शामिल की जाएगी। इससे निगलने का नियंत्रण करने और तरल व खाद्य पदार्थों के सांस के साथ फेफड़ों में अंदर जाने से बचने में सहायता मिलेगी। वाणी और भाषा पैथोलॉजिस्ट आवश्यकतानुसार बोलने की क्रिया में सहायता देंगे।

पंजीकृत नर्सें चिकित्सक की अनुशंसाओं को दिन भर लागू करेंगी। वे मूत्राशय, आंत व त्वचा की देखभाल के प्रबंधन की योजना बनाएंगी और घर पर स्थानांतरण करने में भी सहायता देंगी।

अस्पताल केस प्रबंधक आवश्यक देखभाल के तालमेल के लिए आपके बीमा केस प्रबंधक के संपर्क में रहेगा। घर पहुंच जाने पर, आप सीधे बीमा केस प्रबंधक के साथ कार्य करेंगे।

ये सभी पेशेवर आवश्यक देखभाल में तालमेल बैठाने और स्वास्थ्य लाभ को प्रोत्साहित करने के लिए साथ मिलकर कार्य करेंगे। कुछ व्यक्तियों में स्वास्थ्य लाभ होगा, कुछ अन्य में अधिक सुधार नहीं दिखेगा। इस बारे में कोई संकेत नहीं है कि लोग कितना ठीक हो जाएंगे।

एक्यूट फ़्लेसिड मायलाइटिस की रोकथाम

चूंकि AFM का कारण अज्ञात है, अतः इस रोग की रोकथाम के उपाय स्पष्ट नहीं हैं। कई रोगों से बचने के लिए हर किसी के द्वारा कुछ सामान्य रोकथाम तकनीकों का पालन करना महत्वपूर्ण होता है। इनमें शामिल हैं:

  • गुनगुने पानी और साबुन से, घिसते हुए, प्रायः हाथ धोना
  • छींकें या खांसी आने पर अपनी कुहनी के अंदरूनी भाग में छींककर या खांसकर अपने मुंह और नाक को ढकना
  • बीमार होने पर घर पर रहना और जो लोग बीमार हैं उनसे बचना
  • अपने हाथों से अपने चेहरे, आंखों, नाक या मुंह को छूने से बचना
  • दरवाज़ों की घुंडियों, खिलौनों, और घर व कार की सतहों को धोना
  • टीकाकरण कराते रहना

अनुसंधान

AFM के कारणों और उपचारों पर सक्रिय ढंग से अनुसंधान हो रहा है। AFM की पहचान कई वर्षों से होती रही है, पर बेहद दुर्लभ मामलों में। 2014 से, मामलों की संख्या तेज़ी से बढ़ रही है। चूंकि यह रोग इतना नया है, अतः वैज्ञानिक इसके कारण को अलग करने पर फ़ोकस कर रहे हैं। इस स्थिति के उद्भव के बारे में और पता करने के लिए कई अध्ययन किए जा रहे हैं। इसका पता चल जाने पर, उपचार विकसित होंगे या इसी जैसे अन्य संबंधित रोगों के उपचार इस्तेमाल में आएंगे।

रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र अतीत के संभावित मामलों की समीक्षा करके कड़ियां जोड़ रहे हैं। उन्होंने स्वास्थ्य देखभाल पेशेवरों के लिए एक अभियान चलाया हुआ है जिसमें वे CDC से [email protected] पर संपर्क करके नए मामलों की सूचना दे सकते हैं।

0 से 18 वर्ष के व्यक्तियों में AFM से संबंधित जानकारी एकत्र करने के लिए एक नैदानिक परीक्षण चल रहा है। इस अध्ययन का शीर्षक है कैप्चर (CAPTURE): Collaborative Assessment of Pediatric Transverse Myelitis; Understand, Reveal, Educate (बाल ट्रांसवर्स मायलाइटिस का सहकार्यपूर्ण आकलन; समझें, प्रकट करें, शिक्षित करें) आप जानकारी यहां भेज सकते हैं।

अमेरिकी राष्ट्रीय चिकित्सा पुस्तकालय (यूनाइटेड स्टेट्स नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन) अमेरिकी सरकार से वित्तपोषण प्राप्त किसी भी चिकित्सीय निदान के अनुसंधान के लिए एक सार्वजनिक स्थल का आयोजन करता है। आप अध्ययनों में स्वयंसेवी के रूप में शामिल हो सकते हैं और वित्तपोषित अध्ययनों के परिणामों के बारे में पढ़ सकते हैं। Clinicaltrials.gov पर लॉग ऑन करें और अपनी रुचि की नैदानिक श्रेणी (acute flaccid myelitis / एक्यूट फ़्लेसिड मायलाइटिस) खोजें।

विभिन्न फ़ोकस क्षेत्रों में लकवे के परिणामों को बेहतर बनाने के लिए सतत अध्ययन संचालित हो रहे हैं। इनमें मूत्राशय, आंतों, और त्वचा की देखभाल की द्वितीयक स्थितियां शामिल हैं।

बच्चों में वायु-संचलन (वेंटिलेशन) के राष्ट्रीय दिशानिर्देश विकसित करने के प्रयास किए जा रहे हैं. बाल-चिकित्सा में विशेषज्ञता रखने वाले कई पेशेवरों ने अपनी प्रभावी चिकित्सा योजनाएं विकसित कर ली हैं, हालांकि, पूरे देश में इन पर आम राय बनना कठिन रहा है क्योंकि ऐसे बच्चों की संख्या अपेक्षाकृत कम है जिन्हें लंबे समय तक यांत्रिक वायु-संचलन (वेंटिलेशन) चाहिए हो, जो विभिन्न आयु के हों, जिनके शारीरिक विकास और मानसिक विकास में भिन्नताएं हों और जिनमें विभिन्न प्रकार के निदान (डाइग्नोसिस) हुए हों। इससे प्रोटोकॉल के विकास के लिए एक जैसे समूहों का मिलना एक चुनौती बन जाता है क्योंकि इन समूहों में बच्चों की संख्या इतनी कम है कि व्यापक परीक्षण नहीं किए जा सकते हैं।

तथ्य एवं आंकड़े

  • दस लाख बच्चों में से 1-2 से कम बच्चे AFM से प्रभावित होंगे। 2014 से, अमेरिका में AFM हर दो वर्ष में एक बार चरम पर पहुंच रहा है।
  • हजारों लोग हर वर्ष वायरसों से संक्रमित होते हैं। कुछ लोगों में ही AFM क्यों होता है, यह अज्ञात है।
  • AFM की चपेट में आने वाले 90% व्यक्तियों को पहले कभी श्वसन संक्रमण रहा होता है।
  • AFM के 90% मामले बच्चों में होते हैं।
  • AFM पोलियो वायरस से नहीं होता है

संसाधन

यदि आप एक्यूट फ़्लेसिड मायलाइटिस के बारे में और जानकारी की तलाश में हैं या आपको कोई विशेष प्रश्न पूछना है, तो हमारे जानकारी विशेषज्ञ सप्ताह के व्यापारिक कार्यदिवसों पर, सोमवार से शुक्रवार सुबह 9 बजे से 5 बजे (पूर्वी समयानुसार) तक टोल फ़्री नंबर 800-539-7309 पर उपलब्ध हैं।