Join us for A Walk to Believe. Register now!

Connect

न्यूरोफ़ाइब्रोमेटोसिस

न्यूरोफ़ाइब्रोमेटोसिस क्या होता है?

न्यूरोफ़ाइब्रोमेटोसिस (NF) तंत्रिका तंत्र का एक ऐसा आनुवंशिक विकार है जो क्रमिक रूप से बढ़ता जाता है और जिसका पूर्वानुमान नहीं लगाया जा सकता है; इस विकार के कारण शरीर में कहीं भी मौजूद तंत्रिकाओं पर, किसी भी समय ट्यूमर बन जाते हैं।

हालांकि NF से संबंधित अधिकांश ट्यूमर कैंसरकारी नहीं होते हैं, पर वे रीढ़ की हड्डी और इर्द-गिर्द की तंत्रिकाओं पर दबाव डालकर समस्या पैदा कर सकते हैं, जिससे लकवा होना भी संभव है। इसके सबसे आम ट्यूमर हैं न्यूरोफ़ाइब्रोमाज़, जो परिधीय तंत्रिकाओं के इर्द-गिर्द मौजूद ऊतकों में विकसित होते हैं।

न्यूरोफ़ाइब्रोमेटोसिस तीन प्रकार का होता है:

  • टाइप 1 में त्वचा में बदलाव होते हैं और हड्डियां विकृत हो जाती हैं, इससे रीढ़ की हड्डी और मस्तिष्क पर प्रभाव पड़ सकते हैं, जिससे प्रायः सीखने से संबंधित अशक्तता की संभावना बढ़ जाती है, और यह आमतौर पर जन्म से आरंभ हो जाता है।
  • टाइप 2 के कारण सुनने में कमी, कानों में घंटियां बजना, और संतुलन बिगड़ना जैसी समस्याएं होती हैं। टाइप 2 प्रायः किशोरावस्था में आरंभ होता है।
  • श्वैनोमेटोसिस (Schwannomatosis) इसका सबसे दुर्लभ रूप है जो बेहद तेज़ दर्द उत्पन्न करता है।

NF के किसी भी रूप के लिए कोई ज्ञात इलाज़ नहीं है, हालांकि टाइप 1 और टाइप 2, दोनों के उत्तरदायी जीनों की पहचान हो चुकी है।

संसाधन

यदि आप न्यूरोफ़ाइब्रोमेटोसिस के बारे में और जानकारी की तलाश में हैं या आपको कोई विशेष प्रश्न पूछना है, तो हमारे जानकारी विशेषज्ञ सप्ताह के व्यापारिक कार्यदिवसों पर, सोमवार से शुक्रवार सुबह 9 बजे से 5 बजे (पूर्वी समयानुसार) तक टोल फ़्री नंबर 800-539-7309 पर उपलब्ध हैं।