Act Now: Ask your Representative to support the PRC!

Connect

सेरिब्रल पॉल्सी (मस्तिष्क पक्षाघात)

सेरिब्रल पॉल्सी क्या होती है?

सेरिब्रल पॉल्सी (CP) मस्तिष्क के उन भागों के असामान्य विकास या उन्हें नुकसान पहुंचने के कारण होती है जो संचलन, संतुलन, और मुद्रा का नियंत्रण करते हैं।

मस्तिष्क के उन एक या अधिक भागों जो संचलन यानि चलने-फिरने और हिलने-डुलने को नियंत्रित करते हैं, को नुकसान पहुंचने के कारण प्रभावित व्यक्ति अपनी मांसपेशियां सामान्य ढंग से चला नहीं सकता है। इसके लक्षण हल्के से लेकर तीव्र तक होते हैं, जिनमें कई प्रकार का लकवा शामिल है, और ये बचपन की शुरुआत में प्रकट हो जाते हैं।

उपचार के साथ अधिकांश बच्चे अपनी क्षमताओं में उल्लेखनीय सुधार ला सकते हैं। हालांकि समय के साथ लक्षण बदल सकते हैं, पर अपनी परिभाषा से सेरिब्रल पॉल्सी वृद्धिशील नहीं होती है, यानि यदि कमज़ोरी में कोई वृद्धि होती है तो समस्या सेरिब्रल पॉल्सी को छोड़कर कुछ और हो सकती है।

सेरिब्रल पॉल्सी से ग्रस्त कई बच्चों को ऐसी अन्य समस्याएं होती हैं जिनके लिए उपचार आवश्यक होता है। इनमें मानसिक मंदता, सीखने में अक्षमता, दौरे, और देखने, सुनने व बोलने संबंधी समस्याएं शामिल हैं। आमतौर पर बच्चे के 2 से 3 वर्ष का होने तक सेरिब्रल पॉल्सी की पहचान नहीं हो पाती है।

इस देश में सभी आयु वर्गों के लगभग 5,00,000 बच्चों और वयस्कों को सेरिब्रल पॉल्सी है।

सेरिब्रल पॉल्सी के तीन प्रकार

सेरिब्रल पॉल्सी के तीन प्रकार

सेरिब्रल पॉल्सी के तीन मुख्य प्रकार होते हैं:

  • स्पास्टिक सेरिब्रल पॉल्सी
  • डिस्काइनेटिक सेरिब्रल पॉल्सी
  • एटैक्सिक सेरिब्रल पॉल्सी

स्पास्टिक सेरिब्रल पॉल्सी

लगभग 70 से 80 प्रतिशत प्रभावित व्यक्तियों में स्पास्टिक सेरिब्रल पॉल्सी होती है, जिसमें मांसपेशियों में कड़ापन आ जाता है, जिससे संचलन कठिन हो जाता है।

जब दोनों पैर प्रभावित होते हैं (जिसे स्पास्टिक डाइप्लेजिया कहते हैं), तो बच्चे को चलने में कठिनाई हो सकती है क्योंकि नितंब और पैरों की मांसपेशियों में कड़ेपन के कारण पैर अंदर की ओर मुड़ने लगते हैं और घुटनों पर क्रॉस कर जाते हैं (इसे सिज़रिंग यानि कैंचीनुमा हो जाना) कहते हैं। अन्य मामलों में, शरीर की केवल एक साइड प्रभावित होती है (जिसे स्पास्टिक हैमिप्लेजिया कहते हैं), और इसमें प्रायः पैरों की तुलना में बांहें अधिक गंभीरतापूर्वक प्रभावित होती हैं।

सबसे गंभीर रूप है क्वाड्रिप्लेजिया, जिसमें दोनों बांहें, दोनों पैर और धड़ प्रभावित हो जाते हैं, और प्रायः इसके साथ-साथ मुंह और जीभ को नियंत्रित करने वाली मांसपेशियां भी प्रभावित हो जाती हैं।

डिस्काइनेटिक सेरिब्रल पॉल्सी
10 से 20 प्रतिशत में डिस्काइनेटिक प्रकार की सेरिब्रल पॉल्सी होती है जो संपूर्ण शरीर को प्रभावित करती है। इसमें मांसपेशियों की तान (टोन) में उतार-चढ़ाव आते हैं; कभी वे बहुत कड़ी हो जाती हैं तो कभी बहुत ढीली; और कभी-कभी इन उतार-चढ़ावों के साथ-साथ अनियंत्रित हरकतें भी होती हैं जो कभी धीमी और उमेठन भरी हो सकती हैं तो कभी तेज़ और झटकेदार।

बच्चों को प्रायः अपने शरीर का इतना नियंत्रण करना सीखने में भी कठिनाई होती है कि वे बैठ और चल सकें। चूंकि इसमें चेहरे और जीभ की मांसपेशियां भी प्रभावित हो सकती हैं, अतः प्रभावित व्यक्तियों को चूसने, निगलने, और बोलने में भी कठिनाई हो सकती है।

एटैक्सिक सेरिब्रल पॉल्सी

5 से 10 प्रतिशत में एटैक्सिक प्रकार की सेरिब्रल पॉल्सी होती है जो संतुलन और तालमेल को प्रभावित करती है। प्रभावित व्यक्ति अस्थिर चाल से चलते हैं और उन्हें ऐसे संचलनों में कठिनाई हो सकती है जिनमें सटीक तालमेल चाहिए होता है, जैसे कि लिखना।

कारण और पहचान

गर्भवस्था के दौरान और जन्म के समय के आस-पास ऐसी कई चीज़ें होती हैं जो मस्तिष्क के सामान्य विकास को बाधित करके सेरिब्रल पॉल्सी का कारण बन सकती हैं।

लगभग 70 प्रतिशत मामलों में, मस्तिष्क को क्षति जन्म से पहले होती है, हालांकि यह प्रसव के समय के आस-पास या जीवन के प्रारंभिक महीनों या वर्षों में भी हो सकती है।

कुछ ज्ञात कारण इस प्रकार हैं:

गर्भावस्था के दौरान संक्रमण
मां में कुछ संक्रमण, जैसे रुबेला (जर्मन मीज़ेल्स), साइटोमेगालोवायरस (एक कम तीव्रता का वायरस संक्रमण), और टॉक्सोप्लाज़्मोसिस (एक मध्यम तीव्रता का परजीवी संक्रमण) मस्तिष्क को क्षति पहुंचाकर सेरिब्रल पॉल्सी का कारण बन सकते हैं।

गर्भस्थ शिशु तक अपर्याप्त ऑक्सीजन पहुंचना
उदाहरण के लिए, जब गर्भनाल या अपरा (प्लेसेंटा) ठीक से कार्य न कर रही हो, या वह प्रसव से पहले ही गर्भाशय की दीवार से अलग हो जाए, तो संभव है कि गर्भस्थ शिशु को पर्याप्त ऑक्सीजन न मिले।

समय-पूर्व जन्म
समय-पूर्व जन्मे बच्चे जिनका भार 3 1/3 पौंड (लगभग 1.5 किग्रा) से कम होता है उनमें सेरिब्रल पॉल्सी होने की संभावना समय से जन्मे शिशुओं की तुलना में 30 गुना अधिक होती है।

प्रसव संबंधी जटिलताएं
कुछ समय पहले तक चिकित्सकों का यह मानना था कि किसी कठिन प्रसव के दौरान एस्फिक्सिया (ऑक्सीजन की कमी) सेरिब्रल पॉल्सी के अधिकांश मामलों का कारण है। हालिया अध्ययन दिखाते हैं कि ऐसा केवल 10 प्रतिशत मामलों में होता है।

आरएच (Rh) रोग
मां और उसके गर्भस्थ शिशु के रक्त के बीच की यह असंगतता मस्तिष्क को क्षति पहुंचाकर सेरिब्रल पॉल्सी का कारण बन सकती है।

भाग्य से, आरएच-निगेटिव महिला को गर्भावस्था के 28वें सप्ताह के आस-पास और फिर आरएच-पॉज़िटिव शिशु के जन्म के बाद एक बार फिर आरएच इम्यून ग्लोबुलिन नामक उत्पाद का इंजेक्शन देकर आरएच रोग की रोकथाम की जा सकती है।

अन्य जन्मजात दोष। मस्तिष्क की विकृतियों, असंख्य आनुवंशिक रोगों, गुणसूत्रीय असामान्यताओं, एवं अन्य शारीरिक जन्मजात दोषों के साथ जन्मे शिशुओं में सेरिब्रल पॉल्सी होने का जोखिम अधिक होता है।

प्राप्त की गई सेरिब्रल पॉल्सी
सेरिब्रल पॉल्सी से पीड़ित लगभग 10 प्रतिशत बच्चे जन्म के बाद जीवन के पहले दो वर्षों के दौरान होने वाली मस्तिष्क क्षतियों के कारण यह रोग प्राप्त कर लेते हैं। ऐसी क्षतियों/चोटों के सबसे आम कारण हैं मस्तिष्क के संक्रमण (जैसे मेनिन्जाइटिस/दिमागी बुखार) और सिर की चोटें।

सेरिब्रल पॉल्सी की पहचान मुख्य रूप से यह मूल्यांकन करके होती है कि शिशु या छोटा बच्चा कैसे चलता-फिरता या हरकतें करता है। CP से ग्रस्त कुछ बच्चों की मांसपेशियों में तान (टोन) कम होती है, जिससे उनका शरीर पिलपिला दिखता है। कुछ अन्य बच्चों में मांसपेशियों की तान (टोन) अधिक होती है, जिससे उनका शरीर कड़ा होता है, और कुछ में यह तान (टोन) बदलती रहती है (कभी अधिक, तो कभी कम)।

चिकित्सक ब्रेन-इमेजिंग परीक्षण जैसे मैग्नेटिक रेज़ोनेंस इमेजिंग (MRI), कम्प्यूटेड टोमोग्राफी (CT स्कैन), या अल्ट्रासाउंड भी सुझा सकते हैं। कभी-कभी इन परीक्षणों से सेरिब्रल पॉल्सी के कारण की पहचान करने में मदद मिल जाती है।

सेरिब्रल पॉल्सी का उपचार कैसे किया जाता है?

स्वास्थ्य देखभाल पेशेवरों की एक टीम बच्चे और परिवार के साथ कार्य करके बच्चे की आवश्यकताओं की पहचान करती है।

इस टीम में बालरोग विशेषज्ञ, शारीरिक चिकित्सा एवं पुनर्वास चिकित्सक, हड्डी व जोड़ों के सर्जन, शारीरिक और व्यावसायिक थेरेपिस्ट, नेत्ररोग विशेषज्ञ, वाणी/भाषा विकृतिविज्ञानी, और सामाजिक कार्यकर्ता एवं मनोवैज्ञानिक हो सकते हैं।

आमतौर पर रोग की पहचान होने के बाद जल्द ही बच्चे की शारीरिक चिकित्सा आरंभ कर दी जाती है। इससे गतिक कौशल (जैसे बैठना और चलना) बढ़ते हैं, मांसपेशियों की शक्ति बढ़ती है, और अवकुंचन (मांसपेशियों की लंबाई घटना जिससे जोड़ों का हिलना-डुलना सीमित हो जाता है) की रोकथाम में मदद मिलती है।

कभी-कभी अवकुंचनों की रोकथाम के लिए और हाथों या पैरों की कार्यक्षमता में सुधार लाने के लिए चिकित्सा के साथ-साथ ब्रेस/बैसाखी, स्प्लिंट/खपच्ची या कास्ट/पलस्तर का भी उपयोग किया जाता है। यदि अवकुंचन गंभीर हों, तो प्रभावित मांसपेशियों की लंबाई बढ़ाने के लिए सर्जरी का सुझाव दिया जा सकता है।

स्पास्टिसिटी (मांसपेशियों की कठोरता) में राहत पहुंचाने या असामान्य संचलन घटाने के लिए दवाओं का उपयोग किया जा सकता है। दुर्भाग्य से, मुखीय दवाओं से उपचार प्रायः अधिक सहायक सिद्ध नहीं होता है। कभी-कभी सीधे स्पास्टिक (कठोर) मांसपेशियों में दवाओं के इंजेक्शन देने से अधिक सहायता मिलती है, और उनके प्रभाव कई महीनों तक रह सकते हैं।

दोनों बांहों व दोनों पैरों को प्रभावित करने वाली मध्यम से गंभीर तीव्रता की स्पास्टिसिटी (मांसपेशियों की कठोरता) से ग्रस्त बच्चों में एक नए प्रकार का दवा उपचार आशा की किरण बनकर उभरा है, जिसमें त्वचा के नीचे एक पंप लगा दिया जाता है जो लगातार ऐंठनरोधी दवा बैक्लोफ़ेन (baclofen) छोड़ता रहता है।

दोनों पैरों की स्पास्टिसिटी (मांसपेशियों की कठोरता) से पीड़ित कुछ बच्चों में सलेक्टिव डॉर्सल राइज़ोटॉमी से स्पास्टिसिटी स्थायी रूप से घट सकती है और बैठने, खड़े होने और चलने-फिरने की क्षमता में सुधार आ सकता है। इस कार्यविधि में चिकित्सक स्पास्टिसिटी उत्पन्न करने वाले कुछ तंत्रिका तंतुओं को काट देते हैं। यह कार्यविधि आमतौर पर 2 से 6 वर्ष के बच्चों में की जाती है।

अनुसंधान

अनुसंधान से संकेत मिला है कि गर्भावस्था के आरंभ में कोशिका विकास ठीक ढंग से न होने पर सेरिब्रल पॉल्सी हो सकती है। उदाहरण के लिए, शोधकर्ताओं के एक समूह ने यह पाया कि सेरिब्रल पॉल्सी से ग्रस्त एक-तिहाई से अधिक बच्चों के कुछ दांतों पर इनेमल भी नहीं होता है।

वैज्ञानिक ऐसी अन्य घटनाओं की भी जांच कर रहे हैं जो नवजात शिशु के मस्तिष्क को खतरे में डालती हैं, जैसे मस्तिष्क में रक्तस्राव, दौरे, और सांस लेने एवं रक्त परिसंचरण से संबंधित समस्याएं।

इसके अतिरिक्त, अन्वेषक यह जानने के अध्ययन संचालित कर रहे हैं कि क्या कुछ दवाओं से नवजातों में स्ट्रोक की रोकथाम में मदद मिल सकती है, और कुछ और अन्वेषक जन्म के समय भार सामान्य से कम होने के कारणों की जांच कर रहे हैं।

अन्य वैज्ञानिक यह छानबीन कर रहे हैं कि कैसे मस्तिष्क की क्षतियों के कारण, जैसे ऑक्सीजन या रक्त प्रवाह की कमी से मस्तिष्क को नुकसान, मस्तिष्क में रक्तस्राव, दौरे आदि, से मस्तिष्क के रसायनों का असामान्य स्राव होकर मस्तिष्क के रोग सक्रिय हो सकते हैं।

संसाधन

यदि आप सेरिब्रल पॉल्सी के बारे में और जानकारी की तलाश में हैं या आपको कोई विशेष प्रश्न पूछना है, तो हमारे जानकारी विशेषज्ञ सप्ताह के व्यापारिक कार्यदिवसों पर, सोमवार से शुक्रवार सुबह 9 बजे से 5 बजे (पूर्वी समयानुसार) तक टोल फ़्री नंबर 800-539-7309 पर उपलब्ध हैं।

स्रोत: यूनाइटेड सेरिब्रल पॉल्सी, मार्च ऑफ़ डाइम्स, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ़ न्यूरलॉजिकल डिसॉर्डर्स एंड स्ट्रोक