Act Now: Ask your Representative to support the PRC!

Connect

ब्रेकियल प्लेक्सस को लगी चोट

ब्रेकियल प्लेक्सस को लगी चोट क्या है?

ब्रेकियल प्लेक्सस को लगी चोटें रीढ़ की हड्डी से कंधे, बांह और हथेलियों को जाने वाली तंत्रिकाओं के नेटवर्क के अत्यधिक खिंच जाने, चिर जाने, या किसी अन्य आघात के लगने के कारण होती हैं।

इसके लक्षणों में बांह का शिथिल पड़ जाना या उसमें लकवा मार जाना, कंधे, बांह, हथेली या कलाई की मांसपेशियों पर नियंत्रण न रहना, और बांह या हथेलियों में एहसास या संवेदना का समाप्त हो जाना शामिल हैं।

ये चोटें आमतौर पर वाहन दुर्घटनाओं, खेलकूद के दौरान लगी चोटों, गोली लगने से हुए घावों, या सर्जरी के फलस्वरूप होती हैं। ब्रेकियल प्लेक्सस को लगी चोटें जन्म के दौरान तब होती हैं यदि शिशु के कंधों को जन्म लेने की प्रक्रिया के दौरान आघात लगा हो (इसे शोल्डर डिस्टोशिया कहते हैं), जिसके कारण ब्रेकियल प्लेक्सस की तंत्रिकाएं खिंच या चिर जाती हैं।

ब्रेकियल प्लेक्सस को लगी चोटें मामूली उपचार या उपचार के बिना ठीक हो जाती हैं। कई बच्चों में 3-4 माह की आयु आते-आते सुधार होने लगता है या वे पूरी तरह ठीक हो जाते हैं। हिलाने-डुलाने की रेंज बढ़ाने और पुनर्सुधार तेज़ करने के लिए, आमतौर पर शारीरिक और व्यावसायिक चिकित्साओं को काम में लाया जाता है। हालांकि, पूरी तरह ठीक हो चुके दिखने वाले कुछ लोगों में महीनों या वर्षों बाद कुछ अन्य समस्याएं उत्पन्न हो जाती हैं।

उपचार

ब्रेकियल प्लेक्सस को लगी चोट के उपचार में व्यावसायिक या शारीरिक चिकित्सा, और कुछ मामलों में, सर्जरी शामिल होती है। ब्रेकियल प्लेक्सस को लगी चोट के स्थान और प्रकार से उसका भावी पथ तय होता है।

अलगाव (चिरने) या फटने की चोटों के मामले में व्यक्ति के ठीक होने की तब तक कोई संभावना नहीं होती जब तक कि समय रहते सर्जरी द्वारा उन तंत्रिकाओं को दोबारा जोड़ न दिया जाए।

तंत्रिकार्बुद/न्यूरोमा (क्षतिचिह्न) और चालन-अवरोध/न्यूरोप्रैक्सिया (खिंचाव) को लगी चोटों के मामले में व्यक्ति के ठीक होने की अधिक संभावना होती है। न्यूरोप्रैक्सिया चोटों के अधिकांश रोगियों में कार्यक्षमता का उल्लेखनीय अंश वापस आ जाता है।

ब्रेकियल प्लेक्सस को लगी चोट से पीड़ित अधिकांश लोगों के लिए चिंता का प्रमुख विषय है दर्द का प्रबंधन, क्योंकि यह दर्द चिरस्थायी और बेहद तीव्र हो सकता है, और आमतौर पर कई दर्दनिवारक दवाएं इस पर असर दिखाने में विफल रहती हैं।

जन्म संबंधी ब्रेकियल प्लेक्सस को लगी चोट से ग्रस्त लोगों में दर्द के संबंध में बेहद अलग-अलग किस्म के अनुभव देखने को मिलते हैं। कुछ को कोई दर्द नहीं होता, क्योंकि उनकी संवेदना लगभग समाप्त हो चुकी होती है; कुछ अन्य लोग दर्द के प्रति और अन्य उद्दीपनों के प्रति भी अतिसंवेदनशील होते हैं।

कुछ को आगे चलकर शरीर की अप्रभावित साइड में दर्द महसूस हो सकता है क्योंकि वे लंबे समय से अपनी अक्षत बांह को दैनिक गतिविधियों के लिए अत्यधिक प्रयोग में ला रहे होते हैं।

यूनाइटेड ब्रेकियल प्लेक्सस नेटवर्क के अनुसार, इस प्रकार की प्रसूति संबंधी क्षतियों की सूचना रोग नियंत्रण केंद्रों को नहीं दी जाती है; अतः कई मामलों में रोग की गलत पहचान होती है या उन्हें अर्ब्स पाल्सी (Erb’s Palsy) मान लिया जाता है।

संसाधन

यदि आप ब्रेकियल प्लेक्सस को को लगी चोटों के बारे में और जानकारी की तलाश में हैं या आपको कोई विशेष प्रश्न पूछना है, तो हमारे जानकारी विशेषज्ञ सप्ताह के व्यापारिक कार्यदिवसों पर, सोमवार से शुक्रवार सुबह 9 बजे से 5 बजे (पूर्वी समयानुसार) तक टोल फ़्री नंबर 800-539-7309 पर उपलब्ध हैं।

स्रोत : यूनाइटेड ब्रेकियल प्लेक्सस नेटवर्क, ब्रेकियल प्लेक्सस पाल्सी फ़ाउंडेशन, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ़ न्यूरलॉजिकल डिसॉर्डर्स एंड स्ट्रोक।