Act Now: Ask your Representative to support the PRC!

Connect

लाइम रोग

लाइम (Lyme) रोग क्या है?

लाइम रोग एक बैक्टीरिया (बोरेलिया बर्गडोरफ़ेरी/Borrelia burgdorferi) से होने वाला संक्रमण है जो कुछ काली टांगों वाली कुटकियों (टिक्स) द्वारा मनुष्यों को काटे जाने से फैलता है, हालांकि 50 प्रतिशत से भी कम लाइम रोगियों को कुटकियों द्वारा काटा जाना याद होता है।

इसके आम लक्षणों में बुखार, सिरदर्द, और थकान शामिल हैं। लाइम रोग से तंत्रिकीय लक्षण भी उत्पन्न हो सकते हैं, जिनमें बांहों और पैरों की कार्यक्षमता की हानि शामिल है। विशेषज्ञों के अनुसार, मानक निदान के तरीके लाइम रोग के लगभग 40 प्रतिशत मामलों की पहचान करने में असफल रहते हैं।

कभी-कभी लाइम रोग की गलत पहचान एमायोट्रोफिक लेटरल स्क्लेरोसिस या मल्टिपल स्क्लेरोसिस के रूप में हो जाती है।

लाइम रोग के अधिकांश मामलों का उपचार कई सप्ताह तक एंटीबायोटिक दवाएं देकर सफलतापूर्वक किया जा सकता है। हालांकि दीर्घकालिक लाइम रोग से ग्रस्त कुछ लोग कहीं अधिक लंबे समय तक एंटीबायोटिक दवाएं लेते हैं, पर अधिकांश चिकित्सक इसे दीर्घस्थायी संक्रमण नहीं मानते हैं।

प्रकाशित चिकित्सा साहित्य के अनुसार, जिन लोगों में दीर्घस्थायी लाइम रोग की पहचान हुई उनमें से कई लोगों में पूर्व में किसी संक्रमण का कोई साक्ष्य देखने को नहीं मिला है। वस्तुतः एक रेफ़रल केंद्र के मात्र 37 रोगियों में, उनके लक्षणों के कारण के रूप में, बी. बर्गडोरफ़ेरी का वर्तमान या पूर्ववर्ती संक्रमण था।

ऐसी भी सूचनाएं हैं कि हाइपरबेरिक ऑक्सीजन और मधुमक्खियों का विष कुछ लोगों में रोग के लक्षणों के उपचार में प्रभावी रहे हैं। दीर्घस्थायी लाइम रोग से पीड़ित कई लोग महंगी, अनधिकृत स्टेम कोशिका चिकित्साओं के लिए विदेश यात्राओं पर जा चुके हैं।

लाइम रोग के प्रबंधन के संसाधन

यदि आप लाइम रोग के बारे में और जानकारी की तलाश में हैं या आपको कोई विशेष प्रश्न पूछना है, तो हमारे जानकारी विशेषज्ञ सप्ताह के व्यापारिक कार्यदिवसों पर, सोमवार से शुक्रवार सुबह 9 बजे से 5 बजे (पूर्वी समयानुसार) तक टोल फ़्री नंबर 800-539-7309 पर उपलब्ध हैं।